Wednesday, September 25

वर्ल्ड क्लास बनेगा रक्सौल स्टेशन,अमृत स्टेशन योजना के तहत प्रस्तावित डिजाइन आया सामने!

रक्सौल।(vor desk)। अमृत भारत स्टेशन योजना में रक्सौल को भी शामिल किया गया है।इस योजना के तहत विश्व स्तरीय इंस्ट्रा फ्रक्चर प्रदान कर रक्सौल स्टेशन का अपग्रेडेशन एवं नवीनीकरण करने की योजना बनाई गई है।

इसका डिजाइन काफी खूबसूरत दिख रहा है।हालाकि,इसके निर्माण लागत की आधिकारिक घोषणा नही हुई है।

यह तय हो गया है कि वर्तमान स्टेशन का भवन ध्वस्त कर नए सिरे से निर्माण होगा।इसका खाका आने के बाद स्पष्ट है की नेपाली शैली यानी पशुपति नाथ मंदिर का लुक इस नए स्टेशन भवन में कायम रहेगा।हालाकि,लोक कला,संस्कृति,इतिहास को कितनी जगह मिलेगी यह अभी साफ नही हुआ है।फिलहाल स्टेशन का डिजाइन भव्य और आकर्षक दिख रहा है। किंतु,सुविधा और संसाधन के नाम पर क्या मिल रहा है ,यह देखने वाली बात होगी।

पिछले दिनों विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने दावा किया की सांसद डा संजय जायसवाल ने इस्टी मेट कमिटी की बैठक में रक्सौल रेलवे स्टेशन नव निर्माण के बजट को 20करोड़ सेबढ़ावा कर 50करोड़ करवा दिया गया।इससे पहले रक्सौल और घोडासाहन के बजट को मिला कर कुल 8करोड़ रुपए की राशि आवंटित होने की चर्चा थी।यदि यह राशि बढ़ाई गई है,तो,संतोष जनक है।लेकिन,मोतिहारी की तुलना में ऊंट मुंह में जीरा वाली कहावत सिद्ध हो रही है।क्योंकि,मोतिहारी स्टेशन पुनर्निर्माण के लिए मास्टर प्लान के तहत 183करोड़ रुपए आवंटित हुआ है और काम शुरू हो गया।नेपाल सीमावर्ती रक्सौल गेटवे ऑफ नेपाल के रूप में प्रसिद्ध है,बावजूद,इसकी तुलनात्मक तौर पर उपेक्षा हुई है।

रेल सूत्रों का कहना है कि आगामी 40/50वर्षो के विकास,यात्री संख्या और जरूरत को ध्यान में रख कर मास्टर प्लान के तहत अमृत स्टेशन योजना को लाया गया है।ऐसे में हालिया सूरत तो निश्चय ही बदलेगी और क्रमिक तौर पर सुविधा भी बढ़ेगी।दावा है कि स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाया जायेगा। रक्सौल स्टेशन भी इसी अनुरूप बनेगा।

समस्तीपुर रेल मंडल के वरीय अधिकारियो के मुताबिक,कुछ ही दोनो में रक्सौल स्टेशन भी हवाई अड्डे की तरह दिखेगा।रेलवे बोर्ड की स्वीकृति मिलते ही निविदा और शिलान्यास की प्रक्रिया होगी।जल्द ही नव निर्माण से संबधित लागत,सुविधा संसाधन आदि का पूरा ब्योरा सार्वजनिक होगा। डी आर एम विनय श्रीवास्तव ने भी पिछले अरसे रक्सौल दौरे में संकेत दिया था कि रक्सौल वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा।

इधर, समस्तीपुर रेल मंडल ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर रक्सौल स्टेशन के नव निर्माण का डिजाइन शेयर किया।लेकिन,रात्रि अचानक उसे हटा लिया गया।जो चर्चा का विषय बना हुआ है।रक्सौल के युवा चंदन गुप्ता,विकी कुमार,त्रिलोकी कुमार ,आशीष कुमार ने शिकायत किया की बुधवार को नए स्टेशन निर्माण का डिजाइन डी आर एम समस्तीपुर के अधिकृत फेश बुक पेज पर शेयर किया गया था,जिसे रात्रि हटा लिया गया।संकेत मिल रहे हैं कि बजट बढ़ने के कारण नए सिरे से डिजाइन को सुविधा संसाधन युक्त बना कर जारी किया जाएगा।हालाकि,पूछे जाने पर रेल अधिकारी चुप्पी साध गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!