Thursday, September 26

बाल विवाह के विरुद्ध कैंडल मार्च निकाल ग्रामीणों को जागरूक करने उतरीं महिलाएं


रक्सौल।(vor desk)।
पूरे देश में चल रहे “बाल विवाह मुक्त भारत” अभियान के तहत 16 अक्टूबर को मनाए गए बाल विवाह मुक्त भारत दिवस के मौके पर प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्वी चंपारण बिहार मोतिहारी जिला के दो अनुमण्डल मोतिहारी और रक्सौल के चिंहित 150 गांव में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला परियोजना समन्वयक आरती कुमारी ने किया।कार्यक्रम में मोतिहारी प्रखंड, सुगौली प्रखंड, रामगढ़ावा प्रखंड, रक्सौल प्रखंड आदापुर प्रखंड, छौड़ादानो प्रखंड में 16 अक्टूबर के रात्रि में सभी जगहों पर महिलाए के साथ बाल विवाह मुक्त भारत निर्माण को लेकर कैंडल मार्च निकाला गया। कार्यक्रम में 14,238 लोग शरीक हुए।इसमें महिलाओं, बच्चों और प्रशासन समेत आम लोगों ने शपथ लिया कि वे न तो बाल विवाह का समर्थन करेंगे और न इसे बर्दाश्त करेंगे। बड़े पैमाने पर हुए इन कार्यक्रमों में सहयोग दिया गया अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, मुखिया, एसएसबी पंटोका मानव तस्करी रोधी ईकाई क्षेत्रक मुख्यालय, आर पी एफ,जीआरपी, स्टेशन अधीक्षक,रक्सौल, सहित वेंडर,कुली,लोगों ने हिस्सा लिया और इसे सफल बनाने में योगदान दिया।
कार्यक्रम में बताया गया है कि पूर्वी चम्पारण जिले में बाल विवाह की बढ़ोतरी हुई हैं विगत कुछ वर्षो में लड़कियों का विवाह‌ 18 वर्ष की होने से पहले हो गया था।
बाल विवाह मुक्त भारत अभियान देश के 300 से भी ज्यादा जिलों में चलाया जा रहा है। भारत से 2030 तक बाल विवाह के समग्र खात्मे के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से महिलाओं के नेतृत्व में चल रहे इस अभियान से देश के 160 गैर सरकारी संगठन जुड़े हुए हैं। सोलह अक्टूबर को इस अभियान के एक साल पूरे हुए। इस अर्से में पूरे देश में हजारों बाल विवाह रुकवाए गए और लाखों लोगों ने अपने गांवों और बस्तियों में बाल विवाह का चलन खत्म करने की शपथ ली इसी क्रम में भरतमही गांव में मुखिया सुमन चौरसिया के उपस्थिति और उनके सहयोग से कैंडल मार्च निकाला गया साथ ही। एसएसबी 47th बटालियन पंटोका रक्सौल महीला बल सुष्मिता, रोहिणी, रेणुका, अलादी,रजनी, चेतना चौधरी, अरुणेश, सूरज हुकुम चंद ने कैंडल मार्च निकाल कर बाल विवाह के प्रति विरोध किया गया। मौके पर प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्वी चंपारण सामाजिक कार्यकर्ता राज गुप्ता, विजय कुमार शर्मा, किरण वर्मा, अजय कुमार, उमेश कुमार श्रीवास्तव, अभिषेक कुमार, नाथू राम पोदार, नवीन कुमार, सन्नी मंडल, अफताब आलम, हमजा खान आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!