Thursday, September 26

‘मेरी माटी मेरा देश’ अंतर्गत अमृत कलश यात्रा के क्रम में रक्सौल पहुंचे केंद्रित गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय,कहा-मोदी सरकार ने देश के लिए मर मिटने वाले शहीदों को दिया वाजिब सम्मान!

रक्सौल।(vor desk)। भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय पश्चिम चंपारण के बाद पूर्वी चंपारण के रक्सौल में पहुंच कर मेरी माटी मेरा देश अंतर्गत अमृत कलश यात्रा में शामिल हुए।
शुक्रवार की रात्रि ही वे आईसीपी पहुंच गए थे, जहां उनका भव्य स्वागत हुआ । शनिवार को प्रात: एस एस बी 47वी वाहिनी पंटोका रक्सौल द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।उसके तत्पश्चात सशस्त्र सुरक्षा बल 47 वीं वाहिनी के आमंत्रण पर पंटोका पंचायत के धूपवा टोला स्थित सशस्त्र सीमा सुरक्षाबल कैंप में आयोजित मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री शामिल हुए।मंत्री के मंच पर पहुंचते ही एस एस बी 47वीं बटालियन के डॉग स्क्वायड टीम के केरू ने अपने मुंह में पुष्प गुच्छ ले कर मंत्री श्री राय के समक्ष पहुंच उन्हे प्रदान किया और स्वागत किया,जिस पर खूब तालियां बजीं।इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर सांसद सह भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा० संजय जायसवाल और क्षेत्रीय विधायक प्रमोद सिन्हा भी शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि सहित सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
एस एस बी क्षेत्रक मुख्यालय बेतिया के उप महानिरीक्षक सुरेश सुब्रमण्यम के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम मेरी माटी मेरा देश के अन्तर्गत अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम के तहत रक्सौल सहित पूर्वी चम्पारण के 27 प्रखण्डों के 1277 गांव से एकत्रित की गई मिट्टी के कलशों को एकत्र किया गया। कार्यक्रम में एकत्रित कलशों को नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों के साथ उपमहानिरीक्षक सशस्त्र सीमा बल, बेतिया को मंत्री श्री राय द्वारा सौंपा गया जो कि कलश यात्रा को आगे बढ़ाते हुए अन्तिम गंतव्य राजधानी दिल्ली तक ले जाई जायेगी।दिल्ली में बन रहे अमृत वाटिका में इन्हे रखा जायेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री राय ने कहा कि जिनके लहू से हमे आजादी मिली थी उन अमर शहिदों को न तो पूर्ववर्ती सरकारों ने सम्मान दिया और न इतिहासकारों ने भारत के हकिकत का उल्लेख कर इतिहास में उन्हें जगह दिया।हमारी सरकार आने पर पीएम मोदी ने इन उपेक्षित बीर सपूतों को सम्मान देने के लिए मेरी माटी मेरा देश नामक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एसएसबी ने इस कार्यक्रम को बड़े पवित्रता से अनोखे तरिका से इस कार्य को किया।सीमा सुरक्षा के कई आयाम है।केवल एसएसबी के सुरक्षा से सीमा सुरक्षित नहीं रह सकता।यहां के नागरिक भी सीमा मित्र की भूमिका निभाएं।देश की बाह्य और आंतरिक सुरक्षा में आप सबका सहयोग आवश्यक है।यह सरकार गरिबों के लिए राशन,उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस,इज्जत घर यानी शौचालय लिया। इस लोकसभा में डेढ़ लाख लोगों को आवास दिया।बिजली दिया।400करोड़ किसानों को दो हजार का 14 वहां किस्त दिया। यानी मोदी सरकार हर वर्ग के जरुरतों को पुरा करने का काम कर रही है। इस मौके पर उन्होंने एस एस बी को सीमा पर घुसपैठ करने वाले और विदेशी ताकतों ,तस्करों के साथ सख्ती से पेश आने निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत पुरे भारतवर्ष में जितने भी हमारे महापुरुष हैं।उनके जन्मस्थल से मीट्टी लाकर अमृत वाटिका तक पहूंचाने और उन्हें सम्मान देने का काम किया जा रहा है।एसएसबी के इस कार्यक्रम में सीमा क्षेत्रों से आए सीमा मित्रों, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों एवं स्थानीय ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए उनके सहयोग और ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम की भूरि भूरि सराहना की साथ ही सशस्त्र सीमा बल की सीमा पर भूमिका और सेवा सुरक्षा बंधुत्व के भाव की भी सराहना की।कहा कि एसएसबी बॉर्डर पर सुरक्षा के साथ सामाजिक कार्यों में भी आगे है।

कार्यक्रम में कमांडेंट 47वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल रक्सौल बिकास कुमार ने स्वागत भाषण किया।प्रयास संस्था के आरती ने बाल विवाह नहीं करने के लिए सभी को शपथ दिलाया। एस एस बी के मानव तस्कर रोधी इकाई के इंचार्ज इन्स्पेक्टर मनोज शर्मा ने अबतक विभिन्न प्रदेश और नेपाल के कुल 1200 लड़कियों को दलालों से मुक्त कराने का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। इस अवसर पर वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी अणीन्द्र मणी सिंह,सहायक कमांडेंट हवाई अड्डा उत्तम कुमार घोष, अनुमण्डल पदाधिकारी रविकान्त सिन्हा, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी रक्सौल धीरेन्द्र कुमार,आइसीपी प्रबन्धक प्रवीण कुमार, अन्य अधिकारी,जन प्रतिनिधिगण, ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!