Thursday, September 26

रक्सौल में आयोजित व्यवसाई संगोष्ठी में बोले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय-‘ केंद्र से जुड़ी हर समस्याओं का होगा समाधान!’

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का हुआ अभिनंदन और सम्मान

रक्सौल।(vor desk)।गोता लगाए समुद्र में, ना मिला चुल्लू भर पानी…कुछ ऐसे ही खट्टे मीठे स्वाद लेकर चले आए रक्सौल के व्यवसायी।मौका था इंडो–नेपाल सीमावर्ती पनटोका पंचायत के हरैया गांव स्थित स्थानीय भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा के आवास पर शनिवार को आयोजित व्यवसायी संगोष्ठी कार्यक्रम का।यह संगोष्ठी केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय व स्थानीय सांसद डॉ. संजय जायसवाल की मौजूदगी में आयोजित हुआ।इस दौरान गृह राज्य मंत्री श्री राय का अभिनंदन और सम्मान भी हुआ। व्यवसायी संगोष्ठी में शहर के व्यवसायियों ने अपनी समस्या गृह राज्यमंत्री के सामने रखी।

संबोधित करते सांसद

भाजपा के संगठन जिला रक्सौल के जिलाध्यक्ष अशोक पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान रक्सौल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महासचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि रक्सौल बॉर्डर के मैत्री पुल पर एसएसबी के अनावश्यक चेकिंग से लोग परेशान है।लिहाजा,व्यवसाय पर बुरा प्रभाव पड़ने से सभी व्यापारी भी परेशान है,नेपाली ग्राहक के आवक में कमी हो गई है।जबकि, पर्व त्योहार का समय है,जो सीजन माना जाता है।पुल काफी संकरा होने के बाद भी एसएसबी के चेकिंग प्वाइंट होने से जबरदस्त जाम लग रहा है, जिससे नेपाल के ग्राहक रक्सौल नहीं आना चाहते है। इसके साथ ही उन्होंने रक्सौल में ब्लड बैंक की स्थापना व रक्सौल एयरपोर्ट की भी मांग भी एक सुर में उठा दी।

वहीं लायंस क्लब के अध्यक्ष शंभू प्रसाद चौरसिया ने शहर में जाम की समस्या आदि की समस्या को प्रस्तुत कर इससे निजात पाने की सुझाव मांगी।शहर में रिंग रोड बनाने, सीमा पर भव्य गेट बनाने,शहर को स्मार्ट सिटी बनाने पर जोर दिया।जबकि प्रमुख व्यवसायी नारायण प्रसाद के रक्सौल में गुमटी संख्या 33व 33 पर रेल ओवरब्रीज की मांग उठायी। व्यापारियों के सवालों और मांगों की झड़ी से असहज दिखे सांसद झुंझला उठे।काफी संयमित किंतु तल्खी भरे अंदाज में स्थानीय बीजेपी सांसद डॉ.संजय जायसवाल व्यवसायियों के प्रश्नों का जबाब देते हुए बोल उठे, रक्सौल में बहुत काम हुआ है, बहुत काम होना बाकी है। एसएसबी के चेकिंग के कारण हो रही समस्या को लेकर निर्देश एसएसबी को दिया गया है, 10 दिनो के अंदर सुधार नहीं होता है तो मुझे इससे अवगत कराये। उन्होंने कहा कि बॉर्डर संवेदनशील है ।लिहाजा सुरक्षा का ध्यान रखा जाना भी जरूरी है।वहीं केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता।बॉर्डर पर सतर्कता जरूरी है।उन्होंने कहा कि नियम नागरिकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए होते है, यदि किसी नियम से जनता को समस्या हो रही है तो इसका समाधान होना चाहिए। भारत सरकार कई काम यहां करना चाहती है, लेकिन बिहार सरकार बाधा डाल रही है,लेकिन बाधा के कारण और नामों का खुलासा नहीं कर सके।श्री राय ने आत्मविश्वास से लबरेज होकर दावा किया कि 2024 में तो कोई लड़ाई हीं नहीं है, हमको 2025 की तैयारी करनी है और विकास विरोधी सरकार जो बिहार में विकास नहीं होने दे रही है, उसको जड़ से उखाड़ कर फेंकना है। उन्होंने कहा कि रक्सौल से काठमांडू लाइन की जो बात हो रही है, इसके बन जाने से व्यापार को काफी लाभ मिलेगा और लोगों को भी सुविधा मिलेगी।उन्होंने कहा कि केंद्र से जुड़ी जो भी समस्या है,हमें बताए।समाधान होगा,जरूरी पहल की जायेगी।।

वहीं सांसद डॉ जायसवाल ने जाम आदि की समस्या को लेकर कहा कि कुछ काम नगर परिषद स्तर से होने है, इसके लिए वहां भी सवाल किया जाना चाहिए। उन्होंने शिकायती लहजे में कहा कि मुझे व्यापारियों ने एस एस बी या बॉर्डर से जुड़ी ऐसी समस्याओं की जानकारी नहीं दी। यदि किसी ने कहा हो तो बताए।उन्होंने कहा कि व्यापारियों और नगर परिषद को भी अपना अपना दायित्व समझना होगा।विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने भी व्यवसाई के समस्याओं के निदान पर जोर दिया और कहा कि रक्सौल का 80प्रतिशत व्यापार नेपाल पर निर्भर है।मौके पर भाजपा व्यापार और वाणिज्य प्रकोष्ठ के संयोजक शिव पूजन प्रसाद और गणेश धानोठिया ,पंकज वर्णवाल, विमल सर्राफ,कन्हैया सर्राफ, ई. जितेन्द्र कुमार, चंदेश्वर यादव, शंभू दास, संजय गुप्ता, राजकिशोर राय उर्फ भगत जी, बिनोद गुप्ता, राजकिशोर राय ,रवि गुप्ता,रमेश गुप्ता,राकेश कुशवाहा,राकेश गुप्ता, सोनू गुप्ता सहित चेंबर ऑफ कॉमर्स,लायंस क्लब आदि के पदाधिकारी और सदस्य गण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!