Thursday, September 26

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने किया रक्सौल कस्टम के आवासीय परिसर का उद्घाटन,कहा-सभी देशवासियों को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ!

रक्सौल।(vor desk)।
भारत सरकार के वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने गुरूवार को 12 करोड़ की लागत से बने रक्सौल कस्टम के नव निर्मित आवासीय परिसर का उद‍्घाटन किया। उनके साथ पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ संजय जायसवाल, स्थानीय भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा, चनपटीया के विधायक उमाकांत सिंह के साथ-साथ चीफ कमिश्नर पटना अजय सक्सेना सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

वैदिक मंत्रोचार के बीच सबसे पहले शिलापट‍्ट से पर्दा हटाया गया और इसके बाद गणपति वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। सबसे पहले आगत अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया गया तथा इसके बाद चीफ कमिनश्रर पटना कस्टम अजय सक्सेना के द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने अपने 12मिनट के भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश महाशक्ति बन रहा है। कोरोना काल में जिस प्रकार हमारी सरकार ने देश के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर न केवल काम किया, बल्कि, देश में स्वदेशी वैक्सिन बनाकर पड़ोसी देश के लोगों की भी जान बचायी है। सीमा सुरक्षा के साथ-साथ देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को लेकर लगातार काम हो रहा है। रक्सौल कस्टम ने वर्ष 2022-2023 में नेपाल के साथ व्यापार से 206करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त किया है। इस कस्टम कॉलोनी में 1टाइप फोर बंगला,14टाइप फोर क्वार्टर,06टाइप थ्री क्वार्टर बनाए गए हैं।इस कोलनी के बनने से कस्टम के अधिकारियो और कर्मचारियों को बेहतर आवासीय सुविधा मिलेगी।उन्होने कोविड काल में कस्टम अधिकारियों के काम काज की प्रशंसा की। कोविड में ड्यूटी के क्रम में मौत को गले लगाने वाले कस्टम कर्मियो के प्रति श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

उन्होंने आयुष्मान कार्ड भी गरीब लाभुको के बीच वितरित किया।उन्होंने कहा कि देश की आबादी सवा अरब है।जबकि50लाख लाभुको का आयुष्मान भारत कार्ड बन गया है।शेष लोगों का भी आयुष्मान कार्ड बनेगा,ताकि,उन्हे भी साल भर में पांच लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा इस गोल्डन कार्ड पर किसी भी सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पताल में मिल सके।

वहीं स्थानीय सांसद डॉ जायसवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने रक्सौल को पेट्रोलियम पाइपलाइन दिया, बाइपास सड़क दी, सुविधायुक्त आइसीपी की व्यवस्था दी, आगे भी जो विकास का काम होगा, उसको किया जायेगा। रक्सौल काठमांडू रेल खंड निर्माण और रक्सौल हल्दिया सिक्स लेन ग्रीन वे बाईपास के निर्माण से रक्सौल का महत्व बढ़ेगा और चहुमुखी विकास होगा।

इस मौके पर कस्टम कमिश्नर अजय सक्सेना ने कहा कि भारत-नेपाल सीमा रक्सौल कस्टम को भारत सरकार के द्वारा 1972 में अधिसुचित किया गया, तब से लगातार यहां कस्टम ट्रेड को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारत नेपाल के द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्तों को मजबूत करने का काम कर रही है। उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि रक्सौल में नए कस्टम का भवन बनने यहां कर्मचारियों और अधिकारियों को रहने की बेहतर सुविधा मिलेगी।

मौके पर सीबीआईसी के सदस्य सुरजीत भुजबल, डॉ यशोवर्धन पाठक आयुक्त सीमा शुल्क आयुक्तालय पटना, अनीश गुप्ता अपर आयुक्त सीमा शुल्क पटना, रामानंद सिंह सहायक आयुक्त स्थल सीमा शुल्क सदन रक्सौल के साथ-साथ एसडीओ रविकांत सिन्हा, डीएसपी धीरेन्द्र कुमार, पुलिस निरीक्षक निरज कुमार, हरैया ओपी प्रभारी अनुज कुमार, सुगौली नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रोशन कुमार, बीडीओ जयप्रकाश, सीओ विजय कुमार गुप्ता के साथ-साथ भाजपा नेता ई. जितेन्द्र कुमार, राजकिशोर राय उर्फ भगत जी, शिवपूजन प्रसाद,गणेश धनौठिया, अशोक पाण्डेय, अजय पटेल,गुड्डू सिंह,मनीष दुबे,कन्हैया सर्राफ ,देशबंधु गुप्ता के साथ-साथ सैकड़ो की संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!