Saturday, September 28

रक्सौल बॉर्डर को एयर वे,रोड वे और रेल वे के जरिए बेहतर कनेक्टिविटी के लिए केंद्र सरकार संकल्पित:डॉ0 संजय जायसवाल

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल बॉर्डर को एयर वे,रोड वे और रेल वे के जरिए देश के महत्वपूर्ण शहरों और महानगरों से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए केंद्र सरकार संकल्पित है।इस दिशा में रक्सौल काठमांडू रेल खंड निर्माण की पहल चल रही है।बहुत ही जल्द ब्रॉड गेज रेल खंड निर्माण कर इलेक्ट्रिक रेल चलाया जायेगा।नेपाल सरकार से सहमति बनते ही इस ड्रीम प्रोजेक्ट का शिलान्यास होगा और काम शुरू होगा।उक्त बाते भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण के सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल ने रक्सौल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही।

उन्होंने कहा कि नेपाल सीमावर्ती रक्सौल से पश्चिम बंगाल के हल्दिया के लिए करीब 700किलो मीटर के सिक्स लेन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है।इस पर 54हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।बिहार सरकार को इसके लिए भूमि अधिग्रहण करना है।इसके लिए बजट आवंटित कर दिया गया है।प्रिंसिपल एमाउंट रिलीज कराने के लिए अधिग्रहित होने वाली भूमि का मार्किंग और पिलरिंग किया जाना है,जो बिहार सरकार के जिम्मे है।लेकिन,कार्य में प्रगति नही हो रही है।

डॉक्टर संजय जायसवाल ने कहा कि मैंने विगत दिनों संसद में रक्सौल एयरपोर्ट को चालू करने के लिए एक बार फिर मांग रखा हूं।उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं की भूमि अधिग्रहण का व्यवधान दूर किया जाए और एयरपोर्ट का विस्तार कर इसे चालू किया जाए।इसके लिए केंद्र सरकार ने ढाई सौ करोड़ की राशि आवंटित कर रखी है।श्री जायसवाल ने आरोप किया कि जान बुझ कर बिहार सरकार भूमि अधिग्रहण का कार्य नही कर रही।

उन्होंने कहा कि रक्सौल में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की जमीन पहले से है।यहां एयरपोर्ट भी है।इसे विस्तार करना है,जिसके लिए 121एकड़ अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता हैभूमि अधिग्रहण होते ही पुनर्निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा,ताकि,यह जल्द चालू हो।उड़ान शुरू हो।इसके बाद ही मोतिहारी या बेतिया के बारे में सोचा जायेगा।मोदी सरकार ने इसे प्रायोडीटी देते हुए वर्ष 2015,में पीएम पैकेज के तहत 250करोड़ का बजट आवंटित किया है,लेकिन,बिहार सरकार इस 60साल पुराने एयरपोर्ट को चालू करने में इंट्रेस्ट नही ले रही।उन्होंने आरोप किया कि सीएम नीतीश कुमार की मानसिकता समझ से परे है।क्योंकि,उन्होंने खुद पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहित करके दिया,लेकिन, रक्सौल की उपेक्षा की जा रही है।

उन्होंने रक्सौल में एम्स की स्थापना की मांग पर कहा कि रक्सौल में एम्स संभव नही।क्योंकि दरभंगा में खुल रहा है। रक्सौल में फिलहाल मेडिकल कॉलेज के खोलने की भी कोई योजना नही है।लेकिन,पूर्वी चंपारण के बंजरिया में मेडिकल कॉलेज स्थापित होगा।यह मेरे संसदीय क्षेत्र में ही है। रक्सौल से नजदीक है।

मौके पर रक्सौल के भाजपा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा समेत संगठन जिला रक्सौल के अध्यक्ष अशोक पांडे समेत अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!