Saturday, September 28

भारत-नेपाल सीमावर्ती जिलों की संयुक्त समन्वय की बैठक आयोजित,नेपाली डकैतों के विरुद्ध कारवाई पर हुई चर्चा!

रक्सौल। (Vor desk)।भारत- नेपाल सीमावर्ती जिला की संयुक्त समन्वय समिति की बैठक शनिवार को रक्सौल स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के सभाकक्ष में आयोजित की गई ।जिसकी अध्यक्षता पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने की।जबकि,नेपाल की ओर से परसा जिला के सीडीओ हीरा लाल रेगमी ने नेतृत्व किया।
भारत – नेपाल देश के बीच विभिन्न एजेंडो पर विस्तृत चर्चा की गई।


इसमें दोनों देशों के बीच शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए क्रिमिनल एवं टेररिस्ट एक्टिविटी को पर विशेष निगरानी हेतु सहमति बनी।इस दौरान भेलाही,महदेवा और घोड़ासहन में हुई डकैती में नेपाली डकैत गिरोह की संलिप्तता और घोडासहन में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए डकैत के नेपाल निवासी होने की चर्चा के बीच डकैत गिरोह पर नियंत्रण और कारवाई पर बात हुई।


वहीं,भारत- नेपाल सीमावर्ती जिला से सटे बॉर्डर क्षेत्रों में आर्म्स स्मगलिंग, इंटेलिजेंस एंड इनफार्मेशन इनपुट ,कस्टम डिपार्टमेंट ,एसएसबी अथॉरिटी ,एक्साइज, फ्लड मैनेजमेंट , बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेशन, मानव व्यापार पर प्रतिबंध लगाने, अतिक्रमण हटाने, दोनों देशों के पदाधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचना का आदान प्रदान करने , पिलर्स आदि पर विषय पर बॉर्डर क्षेत्रों में विधि व्यवस्था दुरुस्त रखने हेतु दोनों देशों के बीच विस्तृत चर्चा की गई।वहीं, रक्सौल वीरगंज के बीच ट्रेड फैसिलिटेशन और आयात निर्यात प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने पर बल दिया गया।ताकि रेल से ड्राइपोर्ट तक की रेल कार्गो की त्वरित आवाजाही और सड़क मार्ग से आयात निर्यात सुगम और सुविधाजनक हो।

बैठक में मुख्य रूप से पश्चिमी चंपारण के जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय, पूर्वी चंपारण के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा, पश्चिमी चंपारण के एसपी डी अमरकेश, बगहा एसपी किरण कुमार गोरख जाधव,वीरगंज स्थित भारतीय महा वाणिज्य दूतावास के वाणिज्य दूत शशि भूषण कुमार सहित पूर्वी चंपारण के उप विकास आयुक्त समीर सौरभ, एडीएम पवन कुमार सिन्हा, रक्सौल एसडीओ रविकांत सिन्हा,डीएसपी धीरेंद्र कुमार,सशस्त्र सीमा बल 47वीं बटालियन के सेनानायक विकास कुमार, रक्सौल आइसीपी इंचार्ज प्रवीण कुमार के साथ-साथ नेपाल के तरफ से बारा जिला के प्रमुख जिलाधिकारी नवराज सापकोटा, पर्सा जिला के एसपी कोमल साह, बारा जिला के एसपी होबेन्द्र बोगटी, नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के एसपी सुमन थपालिया, बारा जिला के एपीएफ एसपी टोप बहादूर गुरूंग, अपराध अनुसंधान ईकाई के हेमंत चौधरी, विनय कुमार सिंह, पर्सा जिला के सहायक जिलाधिकारी भीमकांत पौडेल, सहायक जिलाधिकारी शिव प्रसाद लमसाल, बारा जिला के सहायक जिलाधिकारी कृष्ण प्रसाद आचार्य सहित दर्जनों की संख्या में भारत-नेपाल के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक आयोजित होने से पहले नेपाल से आए अधिकारियों का स्वागत पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने मिथिला पेटिंग देकर किया गया। इसके बाद आइसीपी के सभागार में बैठक की शुरुआत की गई। इस दौरान बैठक में कई प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा की गई और लिए गए निर्णय के कार्यान्वयन हेतु संयुक्त रणनीति बनाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!