Monday, September 23

रेलवे के एजीएम तरुण प्रकाश और डीआरएम आलोक अग्रवाल ने किया रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण!

रक्सौल ।(vor desk)।पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के एजीएम तरूण प्रकाश ने रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण किया। ओड़िसा के बालासोर में कोरोमंडल ट्रेन हादसे के बाद देशभर में रेलवे के वरीय अधिकारियों के द्वारा अलग-अलग स्टेशन का निरीक्षण कर, सुरक्षा-व्यवस्था आदि का जायजा लिया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरूवार को एजीएम तरूण प्रकाश रक्सौल पहुंचे थे। उनके साथ समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल समेत समस्तीपुर मंडल के कई रेल अधिकारी मौजूद थे। विशेष निरीक्षण यान से रक्सौल पहुंचे एजीएम के द्वारा रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण किया गया। उपरांत,उन्होंने कोचिंग डीपो ,वाशिंग पीट,नेपाल साइडिंग आदि का विस्तृत निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में उनके द्वारा मुख्य रूप से स्थानीय रेल अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया कि यात्री सुविधा में किसी तरह की कमी नहीं हो। गर्मी के बीच स्टेशन पर ठंडे पानी का कुलर तथा उच्च श्रेणी प्रतिक्षालय में एसी आदि की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया।

उन्होंने प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 का निरीक्षण किया और। साफ सफाई की स्थिति देखी। वाशिंग पीट में ट्रेनों की होने वाली साफ सफाई और मेंटेनेंस को देखा। स्टेशन पर यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए लिफ्ट लगाने के मुद्दे पर भी संबंधित अधिकारियों से बातचीत की। प्लेटफार्म नंबर 2 पर यात्री सुविधा बहाल करने के लिए शौचालय और टिकट काउंटर निर्माण के मुद्दे पर अधिकारियों से सुझाव लिए। हाल ही में ट्रेन की मांग को लेकर अनशन पर बैठे स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रंजीत सिंह के मांग अनुरूप रक्सौल से मोतिहारी के लिए सुबह 4.40 बजे खुलने वाली डेमू ट्रेन का समय बदल कर सुबह 6.15 करने का भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

इसी प्रकार रक्सौल कोचिंग डीपो में यात्री सुविधा से जूड़ी चीजें चार्जिंग प्वाइंट, शौचालय का फ‍्लश, नल का पानी, बोगियों में प्रकाश की व्यवस्था आदि के संबंध में सघन निगरानी करने के बाद ही ट्रेन के रैक को कोचिंग डीपो से बाहर निकालने का निर्देश दिया गया। रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद एजीएम, डीआरएम के साथ विंडो ट्रॉली निरीक्षण करते हुए सिकटा के रास्ते नरकटियागंज को निकल गये।

इस बीच, स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा के द्वारा रेल अधिकारियों से मिलकर रक्सौल रेलवे से जूड़ी अलग-अलग समस्याओं से अवगत कराया गया।

जिसमें मुख्य रूप से रक्सौल के दो ओवरब्रिज पर आरओबी के निर्माण के साथ-साथ जीआरपी बैरक से बॉर्डर किंग होटल तक सड़क निर्माण के लिए नगर परिषद को एनओसी देने की बात शामिल थी। बातचीत के बाद अधिकारियों ने विधायक श्री सिन्हा की मांग पर सकारात्मक आश्वासन देने का आश्वासन दिया।

उधर,स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने भी ज्ञापन सौप कर इंटर सिटी ट्रेन भाया सुगौली को पुन:परिचालित करने की मांग की।साथ ही सुबह 4.50बजे खुलने वाली मेमू ट्रेन का समय 6.15बजे करने और मोतिहारी से शाम 6बजे करने के साथ ही सुगौली रक्सौल के बीच दो शटल ट्रेन परिचालन की मांग की।

मौके पर एडीआरएम जितेन्द्र सिंह, सिनीयर डीसीएम सी एस प्रसाद, सिनीयर डीओएम डॉ निलेश कुमार के साथ-साथ डीसीआई संजय कुमार, इंस्पेक्टर आरपीएफ ऋतु राज कश्यप, सीआइटी शयनयान सुधीर कुमार मिश्र, माल अधीक्षक प्रबोध कुमार, आइओडब्लू विनीत कुमार, पीडब्लूआई सुरेन्द्र कुमार, सीआरएस सुनिल कुमार, सीएस मानिकचंद, टीटीई बृजेन्द्रकिशोर मिश्रा, आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर संतोष कुमार मिश्रा, सीडब्लूएस उमेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!