Monday, September 30

वीरगंज स्थित छोटा पशुपति मंदिर में हुई महाआरती,काशी ,अयोध्या और ,जनकपुर के पुजारी के सानिध्य में हुआ कार्यक्रम

रक्सौल।( Vor desk)।नेपाल के वीरगंज पिपरा स्थित प्राचीन एवं ऐतिहासिक छोटा पशुपति मंदिर में सोमवार की संध्या धार्मिक प्रवचन और भव्य महाआरती का आयोजन हुआ।इस कार्यक्रम यूपी के काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी श्री कांत मिश्र और जानकी मंदिर जनकपुर धाम के महंत रौशन दास, राम जन्म भूमि अयोध्या  स्थित दशरथ महल के पुजारी राम अनुग्रह दास जी महाराज के उपस्थित और सानिध्य में हुआ।मंदिर में काशी के तर्ज पर पहली बार आयोजित हुई महाआरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और गण मान्य लोगों ने शिरकत किया।’जय शिव ओम कारा’जैसे आरती ‘शिव स्तोत्र ‘आदि का गायन हुआ।आरती के समाप्त होते ही पूरा परिसर जय शिव ,जय पशुपति नाथ , जय श्री राम और जय सिया राम के नारे से वातावरण गुंजित हो उठा।

इस प्रवचन सह महाआरती विश्व हिंदू परिषद,नेपाल और वीरगंज महानगरपालिका के संयुक्त आयोजन में संपन्न हुआ ।इस मंदिर के जीर्णोद्वार और विकास के साथ ही इस महा आरती को सप्ताहिक तौर पर आयोजित करने की योजना बनाई गई हैं।

बता दे कि बिहार से सटे नेपाल के पर्सा जिला के बीरगंज महानगरपालिका वार्ड 14 स्थित  पिपरा के प्राचीन और ऐतिहासिक पशुपतिनाथ मंदिर में काठमांडू के बाबा पशुपतिनाथ की प्रतिकृति की तरह पंचमुखी शिवलिंग मंदिर है , इसी कारण इसे’ छोटा पशुपति’ के रूप में माना जाता है।मंदिर की शैली और ढांचा भी उसी तरह है।

पर्यटन के साथ धर्मिक आस्था को बढ़ावा देने उद्देश्य से इसका आयोजन किया गया। साथ ही हजारों शिव भक्त नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित बाबा पशुपति नाथ के दर्शन पूजन को नही जा पाते है ,जिसको देखते हुए बिहार से सटे बीरगंज महानगरपालिका के पिपरा में अवस्थित छोटा पशुपति  मंदिर विकाश के साथ श्रद्धालु के दर्शन पूजन के उद्देश्य से महाआरती का आयोजन किया गया ।
इस संबंध में समाजसेवी चंद्र किशोर झा और नेपाल भारत सहयोग मंच के अध्यक्ष अशोक वैध ने बताया की बिहार नेपाल सीमा को जोड़ने वाली सरिसवा नदी में चर्म रोग का नाश होता है ।उसके तट में नेपाल  में छोटा पशुपतिनाथ का मंदिर है। जो शिव भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है ,नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर जाने के मुख्य मार्ग में है। जिससे इसका महत्व श्रद्धालु के लिए और बढ जाता है।


बीरगंज महानगरपालिका के मेयर राजेश मान सिंह ने बताया कि छोटा पशुपति मंदिर के प्रचार प्रसार से नेपाल में पर्यटन और धार्मिक तीर्थ को बढ़ावा मिलेगा ।
वही भगवान राम की नगरी अयोध्या से आए राम अनुग्रह दास जो अयोध्या दशरथ महल के पुजारी हैं, ने बताया की वे भगवान राम के ससुराल आए हैं। वे अपने ननिहाल में आकर काफी खुश है ,आज के आयोजन से सनातन धर्म का प्रचार प्रसार होगा ।
कार्यक्रम में वीरगंज स्थित भारतीय महा वाणिज्य दूतावास के कौंसुल सतीश पटा पट्टू, और शशि भूषण कुमार,नेपाल भारत सहयोग मंच के केंद्रीय अध्यक्ष  अशोक वैध,वीरगंज महानगर पालिका के डिप्टी मेयर इम्तियाज अली,कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद पौडेल,व्हिप नेता पुरुषोत्तम दुबे, संतोष पटेल,इंडो नेपाल चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता  आदि उपस्थित थे।(रिपोर्ट/ पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!