Monday, September 30

एसएसबी कैम्प महुआवा के द्वारा निःशुल्क 2 दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण का आयोजन

रक्सौल।(vor desk)।एसएसबी 71वीं बटालियन के महुआवा कैंप के कमान अधिकारी दिव्य रंजन सिंह के मार्गदर्शन में सीमा क्षेत्र के 45 किसानों के लिए 2 दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ एएसबी के उप कमांडेंट दिनेश कुमार ममोत्रा, सहायक कमांडेंट विश्वास के.एम. , छोड़ादानों सीओ पंकज कुमार प्रमुख धीरेंद्र कुमार ,कृषि वैज्ञानिक (कृषि विज्ञान केंद्र पिपराकोठी)सुश्री डॉ गायत्री और स्थानीय मुखिया संतोष गिरी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के दौरान श्री ममोत्रा ने बताया कि एसएसबी न सिर्फ सीमा पर अपना कर्तव्य निर्वहन करती है बल्कि जरूरतमंद किसानों के लिए व उनके जीवकोपार्जन के लिए नई तकनीक से खेती करने की निःशुल्क प्रशिक्षण भी देती है । सीओ पंकज कुमार ने एस. एस. बी. के इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे सीमा पर रोजगार के बहुत से अवसर पैदा होंगे और लोग अपने को स्वालंबी बना सकेंगे । वही प्रखंड प्रमुख धीरेंद्र प्रमुख ने एसएसबी के ऐसे कार्यक्रमों का स्वागत करते हुए कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रो में इस तरह का प्रशिक्षण लोगो के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा ।

कार्यक्रम के दौरान कृषि वैज्ञानिक डॉ गायत्री ने सभी किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण जैसे भूसे को गिला करना, गर्म करना, मशरूम बीज मिलाना, लेयर बैठाना, पैकेट बनाना इत्यादि के बारे में जानकारी दिया और गांवों से आये महिला व पुरूष किसानों से इसकी पैकेट भी तैयार कराया साथ ही बताया कि मशरूम उत्पादन में बिहार राज्य वर्तमान मे सबसे आगे है एल।
इस अवसर पर बटालियन के उप कमांडेंट दिनेश ममोत्रा के नेतृत्व में अधिकारियों और जन प्रतिनिधियो ने आये किसानो के बीच प्रशिक्षण के लिए मशरूम बीज का वितरण किया और प्रशिक्षण के दौरान सिखाये जा रहे विधियों से मशरूम उत्पादन करने को कहा गया ।कार्यक्रम में सीमावर्ती क्षेत्र कोरैया, महुअवा व बड़हरवा से आये कुल 45 किसान (पुरुष व महिला) और बड़ी संख्या में कैम्प के जवान मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!