Monday, September 30

मानव व्यापार रोकथाम हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन ,जागरूकता रथ को किया गया रवाना

रक्सौल।(vor desk )। अंतरराष्ट्रीय मानव व्यापार निषेध दिवस के अवसर एसएसबी 47 वीं बटालियन कमांडेंट
विकास कुमार ने शनिवार को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट क्षेत्रक मुख्यालय एसएसबी के जागृति रथ को हरी झंडी दिखा कर क्षेत्र में रवाना किया।इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि मानव तस्करी एक संगठित एवं सुनियोजित अपराध है ।इससे हम सबको मिलकर निपटना होगा।

जागरूकता रथ रक्सौल के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंची।जहां कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के परियोजना के तहत प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर (पूर्वी चंपारण) एवं एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ((क्षेत्रक मुख्यालय एसएसबी, 47वीं बटालियन पंटोका )एवम चाइल्ड लाइन सब सेंटर रक्सौल के द्वारा मानव व्यापार, बाल मजदूरी, बाल विवाह, बाल दुर्ब्यापार, बाल श्रम रोकथाम हेतु सघन जागरूकता अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा द्वारा बताया गया कि मानव व्यापार एक बहुत बड़ी अपराध है। जो एक मनुष्य को दूसरे मनुष्य द्वारा खरीद बिक्री की जा रही है। इसे रोकने के लिए समय-समय पर जागरुकता कार्यक्रम की जा रही है ।जिससे इस अपराध पर नियंत्रण किया जा सके। इस अपराध को रोकने के लिए हम सभी समाज के लोगों को सामने आना होगा तथा इसे रोकने में मदद करनी होगी। आए दिन देखने को मिल रहा है कि नेपाली नाबालिक लड़कियों को बहला-फुसलाकर इंडिया में लाया जा रहा है और उसे बड़े-बड़े महानगरों में ले जाकर वेश्यावृत्ति में लगाया जा रहा है।हमारे जागरूक होने से बहुत सारी बच्चियों को इस अपराध में जाने से पहले हम लोगों द्वारा मुक्त कराया गया है।


प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण की परामर्शदाता आरती कुमारी द्वारा संबोधित करते हुए कहा कि मानव व्यापार हमारे समाज के लिए कलंक है जो दीमक की तरह खोखला कर रही है। इसे रोकने के लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होना होगा। इस अपराध में बच्चे से लेकर बूढ़ों तक का व्यापार हो रहा है ।ज्यादातर नाबालिक लड़कियों तथा नाबालिक बच्चे इस अपराध का शिकार बन रहे है।उन्हें बड़े-बड़े महानगरों में ले जाकर उनके साथ लैंगिक उत्पीड़न किया जा रहा है। उन्होंने अपील किया कि अगर ऐसी कोई घटना आपके आस पड़ोस में देखने को मिलती है तो तुरंत 1098 के माध्यम से इसकी सूचना दे सकते हैं।
कार्यक्रम में प्रयास संस्था के कार्यकर्ता विजय कुमार शर्मा एवं राज गुप्ता तथा राजकीय रेल पुलिस रक्सौल से थाना प्रभारी धर्मेन्द्र कुमार, रेलवे सुरक्षा बल रक्सौल से संतोष कुमार मिश्रा, स्वच्छ संस्था रक्सौल से रंजीत कुमार सिंह, प्लान इंडिया के राम जनम कुमार तथा उनके टीम के सदस्य उपस्थित थे। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से सब इंस्पेक्टर नेहा सिंह, राम कुमार, कल्पना वाजपेई, मोनिका आदि ने जागृती रथ के साथ ग्राम पन्टोका के सभी ग्रामवासियों को जागरूक किया गया।साथ ही हरैया प्राथमिक विधालय व डंकन रोड स्थित सिन्डे स्कूल के छात्र छात्राओं को भी जागरूक किया गया। इसके अलावे इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र , रक्सौल रेलवे स्टेशन पर भी रथ पहुंची।
जहां मानव व्यापार व बाल मजदूरी रोक थाम के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!