Monday, September 30

संसद में गूंजा ‘अमृत महोत्सव’ पर रक्सौल हवाई अड्डा को चालू करने की मांग,सांसद डॉ संजय ने कहा-केंद्र व राज्य सरकार बैठक कर उपलब्ध कराए 121 एकड़ भूमि!

रक्सौल।( vor desk )।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण लोक सभा क्षेत्र के सांसद डॉ संजय जायसवाल ने रक्सौल हवाई अड्डे का संचालन शुरू करने की जोरदार मांग की है।उन्होंने कहा है कि देश के आजादी के अमृत महोत्सव पर चंपारण से हवाई उड़ान चालू हो।

उन्होंने बुधवार को संसद में यह मामला जोर शोर से उठाया। संसद में लोक सभा की पीठासीन स्पीकर रमा देवी ( डिप्टी स्पीकर )से आग्रह किया कि केंद्र सरकार से पहल कर 60 वर्ष पुराने इस ‘नॉन ऑपरेशनल’ हवाई अड्डा को ‘ऑपरेशनल’ बनाया जाए।उन्होंने कहा कि यह आपके क्षेत्र यानी पूर्वी चंपारण से जुड़ा मामला है,जिस पर आपका संरक्षण चाहिए।इसके लिए केंद्र सरकार से आग्रह व पहल कर राज्य सरकार के साथ मीटिंग कराई जाए और इसी वित्तिय वर्ष में अविलंब 121 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाए ताकि यह हवाई अड्डा आजादी के 75 वीं वर्षगांठ यानी भारत के अमृत महोत्सव पर चालू हो सके।

उन्होंने संसद में कहा कि मैं उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में रक्सौल हवाई अड्डे के संचालन में नहीं होने की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। अभी तक, बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में किसी भी निर्धारित हवाई सेवा मार्ग पर कोई शहर नहीं है।
गौरतलब है कि 2015 में बिहार के पीएम पैकेज में रक्सौल हवाई अड्डे के पुनरुद्धार के लिए 250 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी जो को धन्यवाद देता हूँ।
लेकिन, अभी भी राज्य सरकार से हवाई अड्डे के विकास के लिए आवश्यक 121 एकड़ अतिरिक्त भूमि के कारण लंबित है।

उन्होंने अपने ही एनडीए सरकार यानी बिहार के नीतीश सरकार को संसद में घेरते हुए कहा कि राज्य सरकार विधान सभा मे कह रही है कि केंद्र सरकार ने 121 एकड़ जमीन की मांग नही की है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में, रक्सौल हवाई अड्डे के संचालन न होने के कारण, उत्तर और पश्चिम बिहार के कई व्यापारियों, निर्यातकों और उद्योगपतियों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और 60 साल पुराने हवाई अड्डे के पुनरुद्धार का बेसब्री से इंतजार है, जो पटना, नई दिल्ली और अन्य महत्वपूर्ण शहर के साथ दूरी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि रक्सौल का यह हवाई अड्डा नेपाल के सबसे बड़े ड्राइपोर्ट के करीब है और जुड़ा हुआ है।वीरगंज नेपाल की आर्थिक राजधानी है।वहां के व्यापारियों को आवाजाही में परेशानी होती है।इसके संचालन से मेरे लोक सभा समेत सीमा क्षेत्र को काफी फायदा होगा।

उन्होंने कहा -मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि वर्तमान परिदृश्य में इसके सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए रक्सौल हवाई अड्डे को जल्द से जल्द चालू करने के लिए अपने साहसिक प्रयासों करें।

बता दे कि रक्सौल के विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने इस मामले को बिहार विधान सभा मे उठाया था।जिसमे बिहार सरकार ने कहा था कि केंद्र सरकार ने भूमि की मांग नही की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!