Tuesday, October 1

वीरगंज के छोटा पशुपति मन्दिर में मेयर राजेश मान सिंह ने की पूजा अर्चना,कहा- मन्दिर को मिलेगा भव्य व दर्शनीय स्वरूप!

रक्सौल।( vor desk )।वीरगंज स्थित पशुपति नाथ मंदिर का संरक्षण व मास्टर प्लान बना कर जीर्णोद्धार का कार्य महानगरपालिका द्वारा किया जाएगा ।

वीरगंज के पिपरा मे अवस्थित इस मंदिर को भक्त जन छोटे पशुपति नाथ के नाम से पुकारते है । प्राचीन एवं विश्व प्रसिद्ध पशुपति नाथ का मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में पूण्य बागमती नदी के किनारे में है । जो लोग अपनी मनौती पूर्ण करने काठमांडू नहीं जा सकते है वे अपनी पूजा यही करते है । श्रावणी सोमवारी के अवसर पर यहां श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है।
वीरगंज महानगरपालिका के नगरप्रमुख राजेशमान सिंह ने आज वीरगंज के इस मंदिर में पूजा अर्चना किया । उन्होंने मंदिर से जुड़ी हुई आवश्यक कार्य को त्वरित ढंग से पूरा होने का संकल्प दुहराया है ।साथ ही कहा कि मास्टर प्लान बना कर मन्दिर का जीर्णोद्धार कराएंगे और इसे भव्य-दर्शनीय बनाएंगे।


वहीं, इस मौके पर नेपाल भारत सहयोग मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक बैद ने विशेष पूजा ब्यवस्थापन कार्य का समन्वय एवं सहजिकरण करने का संकल्प जताया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस तरह लोक आस्था से जुड़े इस मंदिर के गरिमापूर्ण ब्यवस्थापन से वीरगंज में धार्मिक पर्यटन का विकास होगा ।
महानगरपालिका प्रमुख राजेशमान सिंह ने वहां पर उपस्थित जन समुदाय से कहा कि इतना महत्वपूर्ण मंदिर का उपेक्षित अवस्था में रहना चिंता की बात है । इसका अतीत के गौरव की वापसी होगी ।
मंदिर ब्यवस्थापन की ओर से शम्भु चौरसिया ने मंदिर ब्यवस्थापन एवं संरक्षण से जुड़ी हुई सवालों को नगर प्रमुख के समक्ष रखा ।इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार चन्द्र किशोर ,पुरुषोत्तम दुबे,सेवक सौरभ नाथ आदि मौजूद रहे।
ज्ञातव्य हो कि काठमांडू स्थित पशुपति नाथ मंदिर एवं मूर्ति की प्रतिकृति इस मंदिर में है । इस मंदिर अपनी मनोकामना पूरी होने पर मधेश एवं उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्र के भक्त जन आते रहते है । वीरगंज की मूख्य मार्ग से जुड़ा हुआ यह छोटे पशुपति नाथ का मंदिर में सहज ही पहुचा जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!