Tuesday, October 1

सरकार को करनी चाहिए देश मे ‘फ्री ट्रीटमेंट’ व ‘फ्री एडुकेशन’की व्यवस्था :डॉ0 प्रभु जोसफ

नेशनल डॉक्टर्स डे पर भाविप एवं कपड़ा बैंक ने डॉक्टरों को किया सम्म्मानित
रक्सौल ।( vor desk)।’अक्सर डॉक्टर को लोग बीमारी के वक़्त याद करते हैं।डॉक्टर्स डे पर डॉक्टरों को यह सोचने समझने का अच्छा मौका है कि आखिर वे डॉक्टर क्यों बनें ?उन्होंने मेडिकल प्रैक्टिस के व्यवसायीकरण पर चोट करते हुए कहा कि इलाज में दिल की जरूरत होती है।लेकिन,यह रिलेशन बिगड़ गया है।यह बिजनेश हो गया है।उन्होंने कहा कि डॉक्टर -मरीज के रिलेशन को जोड़ने की जरूरत है।हमारा पहला काम मरीज की जान बचाना व ठीक करना है।सरकार को देश मे फ्री ट्रीटमेंट व फ्री एडुकेशन की व्यवस्था करनी चाहिए।ऊक्त बातें डंकन हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ प्रभु जोसफ ने कही।मौका था रक्सौल स्थित अनुमण्डल अस्पताल परिसर में भाविप व कपड़ा बैंक के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को आयोजित ‘डॉक्टर्स डे’ का ।

डॉ प्रभु:सम्बोधित करते

उन्होंने आगे कहा कि यूके में काफी पहले से फ़्री ट्रीटमेंट मिल रहा है।वहां गोवर्नमेंट केयर करती है।इसके तहत 100 प्रतिशत फ़्री ट्रीटमेंट मिलता है।उन्होंने कहा कि भारत मे इस पर काम चल रहा है।कई सुविधाएं निशुल्क मिल रही है।हमे उम्मीद है कि आगामी दिनों भारत मे भी फ़्री ट्रीटमेंट मिल सकेगा।

इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एस.के.सिंह , नवनियुक्त उपाधीक्षक डॉ.राजीव रंजन, भारत विकास परिषद रक्सौल के अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह , डंकन अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ.प्रभु जोसेफ ,कपड़ा बैंक के संरक्षक शिव पूजन गुप्ता,कपड़ा बैंक की निदेशिका ज्योति राज गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इसके बाद अनुमंडलीय अस्पताल ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही डंकन हॉस्पिटल व एसआरपी अस्पताल के चिकित्सकों को पुष्पगुच्छ एवं दोशाला ओढ़ाकर सम्म्मानित किया गया ।इस कार्यक्रम में डॉ.एस.के.सिंह, डॉ.राजीव रंजन, डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंह,डॉ. प्रभु जोसेफ, डॉ. एनुमेएल , डॉ. नयनराज ,डॉ.अजय कुमार , डॉ.अमित जायसवाल, डॉ.नवनीत , डॉ.अविदुल्लाह ,डॉ.सुल्तान , डॉ.जीवन चौरसिया ,डॉ.विमलेश ,डॉ.आफताब आलम को पुष्प गुच्छ एवं दोशाला ओढ़ाकर सम्म्मानित किया गया ।

इस मौके पर अपने सम्बोधन में अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ एसके सिंह ने वैश्विक महामारी कोरोना में स्वास्थ्य विभाग के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि तीसरे लहर से रक्सौल में कोई क्षति नही ही। वहीं,कोविड टिकाकरण का शत-प्रतिशत उपलब्धि अगर जनसहयोग नही मिलता तो असंभव था।

जबकि,नव नियुक्त अनुमण्डलिय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजीव रंजन कुमार ने संकल्प दुहराया कि अनुमण्डलिय अस्पताल स्वास्थ्य सेवा में बेहतरी का प्रतीक है।सुधार जारी है। पुरी कोशिश है कि हम बेहतर दे सके।

वहीं,भाविप के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश में कार्यरत डॉक्टरों ने अपनी जान की बाजी लगा पीड़ितों का इलाज किया ।हालांकि इस दौरान बड़ी संख्या में डॉक्टरों ने अपनी जान गंवायी ।आज डॉक्टरों के इसी योगदान व बलिदान के सम्मान में देश भर में डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है ।किसी भी बड़ी स्वास्थ्य संबंधी आपदा में अपने कर्तव्य का पालन करनेवाले डॉक्टरों को आज के विशेष सम्मान देना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है।वहीं, कपड़ा बैंक की निदेशिका ज्योतिराज गुप्ता ने इस बात को रेखांकित किया कि वैश्विक महामारी के दौरान डॉक्टरों की नि:स्वार्थ सेवा भावना की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है तथा इनका सम्मान हमारा भी सम्मान हैं ।कपड़ा बैंक के संरक्षक शिवपूजन प्रसाद एवं इंडो नेपाल चेम्बर अॉफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ. आर. पी.सिंह व समापन परिषद के मीडिया प्रभारी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ का समापन हुआ । मंच संचालन रजनीश प्रियदर्शी ने किया ।इस मौके पर सीताराम गोयल, द्वारिका सर्राफ , अजय कुमार , रमेश कुमार अरविन्द जायसवाल , अवधेश सिंह , सुरेश धानोठिया ,उमेश सिकारिया , धर्मनाथ प्रसाद , पूनम देवी , बेबी देवी ,उर्मिला देवी एवं अनिल केशरीवाल , धर्मराज प्रसाद , विकास कुमार आदि उपस्थित रहे।(रिपोर्ट:राकेश कुमार )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!