Tuesday, October 1

‘अग्निपथ योजना’ के तहत सेना में बहाली का विरोध रामगढ़वा व छौड़ादानो में भी,हुआ बवाल,ट्रेनें रद्द!

रक्सौल/रामगढ़वा/छौडादानो।(vor desk )।अग्निपथ कानून के विरोध में छात्रों ने रेलवे ट्रैक व एनएच 527 डी एशियन राज मार्ग को जाम कर हंगामा किया।अनुमंडल मुख्यालय रक्सौल में एक ओर जहां पूर्ण शांति रही और यहां से सूझ बूझ का संदेश दिया गया,वहीं,रक्सौल अनुमण्डल के रामगढ़वा व छौडादानो में जम कर बवाल काटा गया।इसको देखते हुए रक्सौल स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।जिसकी मोनिटरिंग कार्यपालक दण्डाधिकारी सन्तोष कुमार सिंह व सीओ विजय कुमार समेत रेल प्रशासन के अधिकारी कर रहे थे।

मिली जानकारी के मुताबिक,शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे रामगढ़वा रेलवे गुमटी संख्या 11 के दोनों लाइनों के बीच टायर जलाकर व रेल लाइन पर रेल पटरी रख कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान रेलवे ट्रैक पर छात्रों ने आगजनी भी की।

विरोध करने के समय रक्सौल आरपीएफ इंस्पेक्टर अपने दल बल के साथ पहुंचे। रक्सौल इंस्पेक्टर ऋतुराज कश्यप के द्वारा रेल गुमटी को खोलवा कर छात्रों को अपने अपने घर जाने के लिए समझाया। इसके बाद छात्र कुछ कदम पर पीछे हट कर रुक गए। ज्यों हीं रेल पुलिस पीछे मुड़ी की छात्रों ने रेल लाइन के पत्थरों से रेल पुलिस पर हमला बोल दिया। उसके बाद रेल पुलिस के जवान गेटमैन के कमरे में छुप को अपने को बचाया। उसके बाद रेल पुलिस के जवानों ने छात्रों को खदेरा।लाठी चार्ज किये जाने की भी सूचना मिली। इस दौरान, तीन छात्रों को रेल पुलिस के द्वारा पकड़ लिया गया। उसके बाद छात्र चले गए तब जाकर मामला शांत हुआ ।

इस संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर ऋतुराज कश्यप ने बताया कि तीन छात्रों को पकड़ा गया है। तीनो को रेल एक्ट के तहत एफआईआर कर जेल भेज दिया जाएगा। वहीं रामगढ़वा रेलवे गुमटी पर रामगढ़वा थाना के जमादार नौशाद अहमद,प्रमुख कुमार के नेतृत्व में गश्त बल लगा दिया गया है। इसके पूर्व सुबह करीब आठ बजे रामगढ़वा भलुवाहिया चौक स्थित दिल्ली काठमांडू अंतराष्ट्रीय राजमार्ग 28 ए को छात्रों ने करीब दो घंटे तक जाम रखा । सड़क जाम ले कारण दिल्ली काठमांडू राजमार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप रहा ।आक्रोशित छात्रों अमन कुमार,सन्नी कुमार ,अभय कुमार आदि ने बताया कि केंद्र सरकार छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। चार साल के नौकरी से जीवन यापन कैसे होगा । वहीं जाम के कारण यात्रियों को गर्मी के इस मौसम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था । एनएच जाम के दौरान देशी विदेशी पर्यटकों को इस चिलचिलाती गर्मी में काफी परेशानी झेलना पड़ा । प्रभारी थानाध्यक्ष नारायण मंडल ने बताया कि कोई वाहन या किसी भी यात्री के साथ कोई घटना या दुर्व्यवहार नहीं हुआ है ।

ट्रेन बाधित ,राजस्व की क्षति:अग्निपथ के विरोध में छात्रों के हंगामा को लेकर शुक्रवार को रक्सौल से आनन्द विहार तक जाने वाली 15273 सत्याग्रह एक्सप्रेस, 13021 व 13022 मिथिला एक्सप्रेस, नरकटियागंज से सीतामढ़ी तक जाने वाली 05210 डेमू, 05261 व 05262 मुजफ्फरपुर से रक्सौल व रक्सौल से मुजफ्फरपुर तक जाने वाली सवारी गाड़ी रद्द हो गई। जिसके कारण यात्रियों को परेशानी के साथ साथ रेल राजस्व को भारी नुकसान हुआ। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को सत्याग्रह एक्सप्रेस से आनन्द विहार तक जाने के लिए यात्रियों ने रामगढ़वा स्टेशन से विभिन्न स्टेशनों के लिए टिकट लेकर सत्याग्रह एक्सप्रेस के आने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन छात्रों के हंगामा को लेकर सत्याग्रह सहित अन्य ट्रेनें भी रद्द हो गयीं। जिसके कारण रामगढ़वा स्टेशन पर टिकट कांउटर से यात्रियों को तीन हज़ार रुपये टिकट के मद में वापस करना पड़ा। वहीं सीतामढ़ी व आदापुर जाने वाले यात्रियों को ट्रेन रद्द होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। छात्रों के हंगामे को देख रामगढ़वा सीओ मणिभूषण कुमार, प्रशिक्षु सीओ सतीश गुप्ता व प्रभारी थानाध्यक्ष नारायण मण्डल के नेतृत्व में रामगढ़वा स्टेशन पर पुलिस बल को तैनात किया गया। इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक राजेश कुमार दास ने बताया कि 15 यात्रियों को टिकट के पैसे वापस करना पड़ा।

एसडीओ,एएसपी रामगढ़वा में :रामगढ़वा रेलवे गुमटी पर आक्रोशित छात्रों व पुलिस बलों में हुई नोक झोंक तथा पत्थरबाजी की सूचना पर रक्सौल एसडीओ आरती व एएसपी चन्द्र प्रकाश ने रामगढ़वा रेलवे स्टेशन का दौरा किया। रामगढ़वा स्टेशन अधीक्षक व रेल कर्मियों के साथ जानकारी लेने के बाद सीधे रामगढ़वा प्रखंड कार्यालय पहुंचे। जहां रामगढ़वा बीडीओ मोहम्मद सज्जाद,मनरेगा पीओ अमृतेश कुमार ,सीओ मणिभूषण राय के साथ रामगढ़वा समय सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली ,व आवश्यक दिशा निर्देश दिया । एएसपी चन्द्र प्रकाश ने बताया कि सरकार द्वारा लागू किये गए अग्निपथ योजना को लेकर जगह जगह छात्रों द्वारा हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है जिसको लेकर कहीं कोई अप्रिय घटना नही हो उसको लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं स्थानीय अधिकारियों को एहतियात बरतने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है ।

छौड़ादानों में भी हंगामा:छौड़ादानों में भी छात्रों ने जम कर बवाल काटा।छात्रों ने रेलवे स्टेशन पर आगजनी की ।रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर पेड़ काटकर गिरा दिया गया ।ट्रैक को बाधित कर दिया गया।सूचना मिलते ही डीसीएलआर राम दुलार राम के नेतृत्व में
पुलिस प्रशासन ने काफी समझा बुझाकर छात्रों को वहां से हटाया।
छात्रों का जत्था बाजार की ओर निकला और खूब विरोध प्रदर्शन किया।

उधर,अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों का आन्दोलन घोड़ासहन में पूरी तरह अराजकता के नाम रहा। सुबह करीब दस बजे रेलवे स्टेशन से छात्रोंं की आड़ में असामाजिक तत्व सक्रिय हुए और वहां खड़ी 05525समस्तीपुर-रक्सौल सवारी गाड़ी को रोक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!