Wednesday, October 2

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 5 जून को करेंगे रक्सौल स्थित नेशनल फूड लेबोरेट्री का उद्घाटन,विधायक प्रमोद सिन्हा ने लिया तैयारी का जायजा!

रक्सौल।(vor desk )।फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा रक्सौल के हरदिया में नव निर्मित राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला ( नेशनल फूड लेबोरेट्री ) का शुभारंभ भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ० मनशुख भाई मण्डाविया व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सह क्षेत्रीय सांसद डॉ संजय जायसवाल आगामी 05 जून 2022 को करेंगे।इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

इस आशय की पुष्टि क्षेत्रिय भाजपा विद्यायक प्रमोद कुमार सिंहा ने की है।इस क्रम में उन्होंने उद्घाटन समारोह की तैयारी का जायजा भी लिया और आवश्यक निर्देश भी दिए।इस दौरान उन्होंने लेबोरेट्री का गहन नीरिक्षण किया और कहा कि सरकार की यह बहुत ही अच्छी स्कीम है।इससे हम काफी लाभान्वित होंगे।इससे भारत-नेपाल के बीच खाद्यान्न आयात निर्यात में सहूलियत के साथ ही व्यापार प्रवर्धन में मदद मिलेगी।क्योंकि, रक्सौल भारत-नेपाल के बीच अधिकृत ट्रेड रूट है।यहां कस्टम व कोरेंटिंन विभाग से क्लियरेन्स के लिए फ़ूड लेबोरेट्री की क्वालिटी रिपोर्ट विदेश व्यापार के अनिवार्य होता है।उनके मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में स्वास्थ्य शिर्ष प्राथमिकता में है और ऐसे में खाद्यान्न व पौष्टिक भोजन हेतु कानूनों का कड़ाई से कार्यान्वयन व मानकों का अनुपालन जरूरी हो जाता है।


उन्होंने ने बताया है कि रक्सौल के हरदिया में एनएच पर अवस्थित यह प्रयोगशाला निर्माण के बाद भी अपने चालू होने का बाट जोह रहा था, लेकिन बहुत मुश्किलों और समस्याओं को जड़ से खत्म करते हुए सांसद डॉ० संजय जायसवाल ने इसका शुभारंभ का मार्ग प्रशस्त कराया, इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र है।

इस बीच,विभाग के उप निदेशक महितोष अपने विभागीय टीम के साथ यहां पहुंच कर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर उद्धघाटन कार्यक्रम की तैयारियों और उसके निमित होने वाली व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा किया है।

अधिकारियों के मुताबिक, इस तरह के बड़े मानकों वाली प्रयोगशाला पूरे देश मे रक्सौल के अलावा मात्र तीन जगह पर ही है। रक्सौल में शुरू होने जा रही यह प्रयोगशाला देश स्तर पर चौथी है। इस प्रयोगशाला में खाद्य एवं पेय पदार्थों के सैंपल की मानक के अनुरूप गुणवत्ता की जांच होगी। वही पहले इस तरह के जांच के लिए सैंपल रक्सौल और नेपाल से कोलकत्ता भेजा जाता था, जिसकी प्रक्रिया में महीनों लगते थे, कई बार तो सैंपल रास्ते में ही कलकत्ता पहुचने से पहले ही खराब हो जाया करते थे। भारत से नेपाल जाने वाले या नेपाल से भारत आने वाले खाद्य पदार्थों से लदे ट्रक जांच सर्टिफिकेट के अभाव में कई दिनों तक बॉर्डर पर खड़े रह जाते है या ख़राब हो जाता है। इस प्रयोगशाला के खुलने से इस क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औधोगिकरण को बढ़ावा मिलेगा। गुणवत्ता जांच सर्टिफिकेट जल्द मिलने से व्यवसाय में तेजी आएगी, व्यवसायियों का नुकसान नहीं होगा। समय के साथ पैसे की बचत और क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औधोगिकरण के विकाश को गति प्रदान होगी। व्यापार और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री ई जितेंद्र कुमार ने इस बीच कहा कि रक्सौलवासियों को यह बड़ी सौगात मिली है, जिसके के लिए सांसद डॉ जायसवाल की जितनी प्रसंशा की जाए वह कम है।

मौके पर भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष अरविन्द सिंह , राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला रक्सौल के उप निदेशक महितोष के टीम में शामिल अधिकारी देवदत्त मिश्रा, मृत्युंजय आनंद, अमित झा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!