Wednesday, October 2

नेपाल में कड़ी सुरक्षा के बीच हुए स्थानीय निकाय चुनाव में करीब 65 प्रतिशत मतदान,मतगणना शुरू!

वीरगंज।(नेपाल )।( vor desk )।नेपाल में छींट पुट घटनाओं के बीच स्थानीय निकाय का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया।पर्सा जिला के मिर्जापुर के छिपहर माई गांव पालिका,बारा जिला के सिमरौन गढ़ नगर पालिका वार्ड 2 बैरिया तथा पचरौता, रौतहट जिला के विजय पुर फतुवा के शीतलपुर समेत विभिन्न जिलों में चुनाव के दौरान झडप व विवाद हुए।जिस वजह से पुलिस को स्थिती नियंत्रण के लिए हवाई फायर करने पड़े और अश्रु गैस के गोले छोड़ने पड़े।इन्ही परिस्थितियों के कारण कोई 14 जिला के 17 स्थानीय निकाय चुनाव के दौरान 28 मतदान स्थल के करीब 28 मतदान केंद्रों पर मतदान रद्द करने के साथ ही स्थगित कर दिया गया,जहां फिर से चुनाव होंगे।इधर,शुक्रवार की देर शाम से ही मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई।निर्वाचन आयोग के प्रमुख दिनेश कुमार थपलिया ने दावा किया कि 753 स्थानीय निकाय के तहत देश भर में हुए चुनाव में 65 प्रतिशत मतदान का अनुमान है।बताया गया है कि मतगणना के परिणाम आने में कोई एक सप्ताह लग सकते हैं,क्योंकि,मतदान मत पत्र के जरिये हुए हैं।

इस बीच,चुनाव को ले कर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा।सुबह के 7 बजे से ही पुरूष के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं कतार बद्ध हो कर वोट देने पहुंची।भीषण गर्मी के बीच मतदातों ने शाम के 5 बजे तक अपनी बारी का इंतजार किया और लोक तंत्र के महा पर्व में अपने अधिकारो का उपयोग किया।

पहली बार मतदान के बाद हर्ष प्रकट करती युवतियां

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्सौल सीमा से लगे पर्सा जिला में करीब 75 प्रतिशत व बारा जिला में करीब 82 प्रतिशत मतदान हुआ।

पूर्व राष्ट्रपति राम वरण यादव मतदान करते

चुनाव के क्रम में दुःखद घटना भी सामने आई।सयंग्जा के वालिंग में मतदाताओं को ले कर जा रहा एक जीप 500 मीटर खाई में गिर गई,जिंसमे 14 मतदाताओं की घटनास्थल पर ही हो गई।जबकि 12 लोगो को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

वहीं,एक अन्य घटना में रुकुम के बाफीकोट में गांव पालिका अध्यक्ष पद के नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार जनककुमार मगर के वाहन से कुचल कर परवीन खत्री नामक व्यक्ति की मौत हो गई।पुलिस ने चालक को नियंत्रण में ले कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

मतदान समाप्ति के बाद मत पत्र पेटी ले जाते सुरक्षा कर्मी

इधर,चुनाव को ले कर नेपाल- भारत बॉर्डर सील रहा।नेपाल की ओर से नेपाल सेना,आर्म्ड पुलिस फोर्स,पुलिस चौकसी में रही।तो,वीरगंज-रक्सौल बॉर्डर पर भारतीय क्षेत्र में एसएसबी गस्त व निगरानी में रही।

* बॉर्डर खुला:नेपाल में 13 मई यानी शुक्रवार को मतदान के बाद रात्रि 12 बजे से बॉर्डर को खोल दिया गया,जिससे शनिवार से आवागमन सुचारू हो जाएगा।

*नेपाल में रही छुट्टी
मतदान को ले कर नेपाल के सरकारी दफ्तरों में सार्वजनिक छुट्टी रही।वीरगंज में दुकानें व यातायात बन्द रहा।निजी व सार्वजनिक सवारी पर रोक रहा।एम्बुलेंस,दमकल व अनुमति प्राप्त वाहन ही परिचालित हुआ ।इस वजह से सड़के सुनी रही।मतदान के प्रति उत्साह दिखा व जीत हार की चर्चा होती रही।

*सुरक्षाकर्मी रहे मुस्तैद

-नेपाल में 21हजार955 मतदान केंद्र पर मतदान शांतिपूर्ण हुआ।सेना,आर्म्ड पुलिस फोर्स व पुलिस बल की थ्री लेयर की कड़ी सुरक्षा थी।चुनाव में 1लाख 9 हजार 88 कर्मी व 65 हजार 865 स्वयं सेवक मतदान कराने की ड्यूटी में थे।

*दलीय आधार पर चुनाव:

स्थानीय निकाय चुनाव में 65 राजनीतिक दल ने अपने गठबंधन या स्वतंत्र रूप से चुनाव में भाग लिया।
नेपाल के 1 करोड़ 77 लाख 33 हजार 723 मतदाता हैं।जिन्हें 6 महानगर ,276 नगर पालिका व 460 गांव पालिका समेत कुल 753 स्थानीय निकाय के लिए मतदान करना था।इसमे मेयर, डिप्टी मेयर,गांव पालिका अध्यक्ष,उपाध्यक्ष ,वार्ड पार्षद पद समेत 35 हजार प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता कर चुके हैं।जो बैलेट बॉक्स में बन्द है।मतगणना के बाद परिणाम घोषित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!