Wednesday, October 2

ईद को ले कर बाजार में रौनक,महंगाई के बावजूद सेवइयों की कीमत में उछाल!

रक्सौल।( vor desk )।आगामी 3 मई मंगलवार को होने वाले ईद उल फितर के पर्व को लेकर तैयारी जोर शोर से चल रही है।रक्सौल अनुमण्डल के विभिन्न बाजारों में लजीज सेवईयों ,इत्र व खजूर की बिक्री बढ़ गयी है। मेन रोड स्थित जामा मस्जिद के आसपास स्थित दुकानों में एक से बढ़कर एक लजीज सेवईयों की खूब डिमांड है।वहीं,मेन रोड समेत बैंक रोड के आदर्श चौक व पोस्ट ऑफिस रोड आदि जगहों में भी सेवई की दुकानें सजी हुई हैं।

दुकानदार बताते हैं कि ईद के मौके पर सेवइयां अस्सी रुपये प्रति किलो से लेकर एक सौ 180 रुपये प्रति किलो , मिल्क पाउडर प्रति दो सौ ग्राम पैकेट में नब्बे रुपये पीस,नारियल, किसमिस व छुहारा दो सौ पचास रुपये किलो तथा काजू आठ सौ रुपये किलो की दर से बिक रहा है ।

मुख्यपथ स्थित बेकरी पॉइंट के संचालक शमीम अहमद बताते हैं कि इस बार मार्किट अच्छा है।लोकल सेवई 120 से 150 व मुकुटी लच्छा 140 से 180 रुपये किलो तक के रेंज में बिक रहा है,जो उम्दा क्वालिटी का है।यह आइटम थोड़ा भी वायली नही है।उनके मुताबिक,किमामी सेवई का भी खूब डिमांड है।इसके अलावे बेकरी आइटम व ड्राइफ्रूट्स की भी डिमांड अच्छी खासी है।

हालांकि,सेवई पर महंगाई की मार से अलविदा के नमाज तक बाजार थोड़ा सुस्त दिख रहा था,लेकिन,अब पूरे शबाब पर है।यहां तक कि मार्किट में सेवई की अचानक किल्लत बन जाने से कीमत में उछाल दर्ज किया जा रहा है ।

पिछके साल की अपेक्षा यानी लॉक डाउन अवधि की तुलना में सेवई काफी महंगी हो गई है।आदर्श चौक पर सीजनल सेवई की दुकान लगाने वाले मंटू कुमार व ओम प्रकाश बताते हैं कि पिछले वर्ष लोकल सेवई 60 रुपये( सीतामढ़ी ) व 70 रुपये (पटना ) व माकुटि सेवई 80 रुपये था,जबकि, इस बार लोकल सेवई का रेट शुरुवात में 100 रुपये किलो व पटना में बने सेवई की कीमत 120 रुपये व माकुटी सेवई की कीमत 140 रुपये रहा,जो अब लोकल 120 रुपये, पटना का 160 व माकुटी 180 तक पहुंच गया है।माकुटी की काफी किल्लत बन गई है।ओम प्रकाश का कहना है कि यह महंगाई तेल का रेट बढ़ने के कारण हुई, जिससे बिक्री थोड़ी सुस्त है।नेपाल में अच्छे तेल के उपयोग के बिना बने सेवई की कीमत कम है,इस कारण नेपाली ग्राहक रक्सौल में खरीद कम कर रहे हैं।हालांकि,अच्छी क्वालिटी की सेवई के लिए नेपाली ग्राहक यहाँ सेवई खरीदना नही भुलते।

वहीं,मेन रोड स्थित पशुपति भंडार के संचालक सोनू कुमार बताते हैं कि ड्राईफुट की कीमतों में भी इजाफा हुआ है,बावजूद,बिक्री अच्छी खासी है।


जबकि,भेराइटी सेंटर के संचालक बिट्टू कुमार बताते हैं कि ब्रांडेड पैकेटबंद सेवई की डिमांड भी हो रही है।वे स्वीकारते हैं कि बाजार में महंगाई के बावजूद इस बार रौंनक है,ईद को ले कर दो वर्ष के कोरोना काल के बाद काफी उत्साह दिख रहा है।

इत्र की बढ़ी डिमाण्ड: इत्र की सर्वाधिक डिमाण्ड शहर के सभी दूकानों में दिख रही है। ईद पर 96 मजमुआ इत्र पैंतीस रुपये पीस व एक सौ साठ रुपये प्रति पीस की दर से लोग खरीददारी कर रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!