Wednesday, October 2

हजारीमल स्कूल के नीरिक्षण के क्रम में भड़के डीईओ संजय,सामूहिक वेतन रोकते हुए कहा-पढ़ाई नही ,तो वेतन नहीं!

-voiceofraxaul.com की खबर का असर,सम्राट अशोक जयंती नही मनाने व विद्यालय में कुव्यवस्था को ले कर प्रकाशित रिपोर्ट पर हुआ एक्शन

ऐतिहासिक हजारी मल प्लस टू विद्यालय में डीएम शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर डीईओ ने किया औचक निरीक्षण

-सुबह 7.50 बजे ही अचानक पहुंच गए डीईओ,हेडमास्टर से ले कर पिउन तक का लिया क्लास

-एच एम अवनीश कुमार सुमन व क्लर्क राजकिशोर उपाध्याय की भी डीईओ ने जमकर लगाई क्लास,खूब हुई फजीहत

रक्सौल।( vor desk )।ब्रिटिशकाल में स्थापित व 1942 की क्रांति का गवाह रहे रक्सौल के ऐतिहासिक हजारीमल प्लस टू विद्यालय का बुधवार को पूर्वी चंपारण डीईओ संजय कुमार ने औचक निरीक्षण किया तथा विद्यालय संचालन में गड़बड़ी को लेकर हेड मास्टर अवनीश कुमार सुमन समेत सभी शिक्षकों व कर्मियों के वेतन भुगतान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। उन्होंने सामूहिक रूप से वेतन पर लोग लगाते हुए साफ़ साफ ताकीद किया कि-पढ़ाई नही,तो वेतन नही!बॉर्डर के इस महत्वपूर्ण शिक्षा केन्द्र की उपेक्षा व इसके प्रति लापरवाही बर्दाश्त योग्य नही है।

डीईओ कड़े रुख व उक्त कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। मौके पर ही डीईओ ने एक शिक्षक सुबोध कुमार को बैक उपस्थिति बनाते समय हेड मास्टर के चेम्बर में ही रंगेहाथ पकड़ लिया तथा उपस्थिति पंजी पर उक्त शिक्षक के अप्रैल माह का संपूर्ण उपस्थिति काट दिया तथा पंजी पर अपने हस्ताक्षर भी कर दिए।इसी तरह कई शिक्षक के बिना आवेदन स्वीकृत किये आकस्मिक अवकाश पर रहने का भी मामला सामने आया,जिसे उन्होंने गम्भीरता से लेते हुए जम कर डांट पिलाई।शिक्षिका सुधा चंद्रा आदि का बिना अवकाश स्वीकृत हुए आकस्मिक छुट्टी पर रहने का मामला आया ।

वही,विद्यालय में अध्ययन कर रहे महज बीस छात्रों को देख काफी नाराज हो गए और वर्गवार छात्रोपस्थिति पंजी का गहन अध्ययन किया।उपस्थिति पंजी देख वे नाराज हो गए तथा बीस छात्रों की जगह चार सौ छात्रों की उपस्थिति शिक्षकों पर नागवार गुजरी और डीईओ श्री कुमार ने एचएम को कड़ी डांट पिला दी।साथ ही उन्होंने एचएम से कैश बुक मांग जब किया तो एचएम बहाने बना अपने घर पर होने की बात कही तो डीईओ ने कहा कि सरकारी संपत्ति आपके घर पर रखने की वस्तु नही है।उसे अबिलम्ब प्रस्तुत करने होंगे।इधर,विद्यालय के क्लर्क राजकिशोर उपाध्याय की भी जमकर क्लास लगाई तथा विद्यालय में जब तक शैक्षणिक माहौल विद्यालय में बहाल नही हो जाता,तब तक पिउन से लेकर एचएम तक का वेतन बन्द कर दिया गया है तथा नामांकन में उगाही को लेकर भी डीईओ ने कड़ा संज्ञान लिया है।आरोप है कि नामांकन में एससी-एसटी व अन्य आरक्षित वर्गों के छात्रों से नामांकन शुल्क के रूप में पांच सौ रुपये से अधिक की उगाही हो रही है और छात्रों को इसकी कोई रसीद नही दिए जा रहे है।

यही नही स्कूल शिक्षकों की गप्प बाजी,ड्रेस कोड मेंटेन नही करने व चाय के कप को डस्टबिन में रखने की जगह यत्र -तत्र फेंकने को ले कर भी जम कर फटकार लगाई है।

उन्होंने लैब व जिम में अस्त व्यस्त स्थिति व गंदगी तथा मुख्य द्वार व नाले के कुव्यवस्थित रहने पर भी नीरिक्षण में संज्ञान लेते हुए कहा कि ऐसे नही चलेगा।इसके लिए आप सभी दोषी हैं।उन्होंने कहा कि उपस्थिति का कोई मतलब नही है,यदि आप पठन पाठन और व्यवस्था को दुरुस्त नही रखते।जब तक आप सभी सुधार कर रिपोर्ट नही देंगे,तब तक सामूहिक रुप से वेतन बन्द रहेगा।

इस आशय की पुष्टि करते हुए डीईओ संजय कुमार ने कहा कि अगर विद्यालय में शैक्षणिक माहौल सुदृढ नही हो जाता और छात्रों की उपस्थिति के साथ सभी घंटियों में पढ़ाई नही होगी।उन्होंने छात्रों से अवैध उगाही को लेकर कठोर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इस दौरान स्कूल में हेडमास्टर अवनीश कुमार सुमन, शिक्षक दिलीप कुमार,रेयाज सिद्दीकी,महम्मद मंजूर आलम,देवेन्द्र किशोर,मुकेश कुमार,प्रकाश कुमार,अंशु रंजन,प्रेम चन्द्र प्रकाश,वीरेंद्र कुमार व पियून गायत्री आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!