Wednesday, October 2

रक्सौल के सरकारी विद्यालयों में इंटर कॉमर्स की पढ़ाई नहीं होने से भटकने को मजबूर हुए छात्र!

रक्सौल।( vor desk )।बिहार के सरकारी पाठ्यक्रम के तहत 11 वीं कक्षा में सत्र 2021-22 के लिए वाणिज्य संकाय (Commerce) से नामांकन के लिये रक्सौल अनुमण्डल मुख्यालय में छात्रों के लिये एक भी सीट सरकारी +2 विद्यालय में उपलब्ध नहीं है।इससे छात्र दर दर भटकने को मजबूर हैं,पर उनकी पीड़ा सुनने वाला कोई नही।

बताते हैं कि रक्सौल अनुमण्डल मुख्यालय है,जहां तीन सरकारी शिक्षा केन्द्र इंटर कॉमर्स की पढ़ाई के लिए अधिकृत हैं।इसमे मुफ़्फ़रपुर स्थित डॉ भीम राव अम्बेडकर बिहार विश्व विद्यालय की रक्सौल स्थित एक मात्र अंगीभूत इकाई केसीटीसी कॉलेज मे दो साल पहले से इंटर में कॉमर्स से नामांकन बन्द हों गया है। वही दूसरा कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय है,जहां सिर्फ लडकियों का नामांकन होता हैं। वही तीसरा हजारीमल उच्चतर माध्मिक विद्यालय हैं जिसमें अभी तक केवल कला (Arts) और विज्ञान (Science) संकाय में ही नामांकन होता है ।जिस कारण अधिकांश छात्र वाणिज्य संकाय में नामांकन लेने से बंचित रह जाते है और वाणिज्य के छात्रों को दूसरे गैर सरकारी कॉलेजों (Private college) में नामांकन लेना पड़ता है। जबकि रक्सौल में सामान्य आर्थिक वर्ग के छात्र रहतें हैं। जिससे गैर सरकारी कॉलेजों (Private college) में नामांकन लेने पर उन्हें आर्थिक शोषण तथा अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

इस समस्या को लेकर स्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने हजारीमल उच्चतर माध्मिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अवनीश कुमार सुमन से मिलकर एक आवेदन दिया और पढ़ाई शुरू करने की मांग की।
साथ ही पूर्वी चंपारण के जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी आवेदन प्रेषित किया है, ताकि इसी सत्र से हजारीमल +2 उच्च माध्मिक विधालय में कॉमर्स से नामांकन हों। क्योंकि ये विद्यालय अनुमण्डल मुख्यालय में स्थित है ।जहा प्रत्येक वर्ष लगभग 800 से ज्यादा छात्र मैट्रिक परीक्षा उतीर्ण करते हैं। जिसमें ज्यादातर छात्र वाणिज्य संकाय में नामांकन लेना चाहते है ।इसलिये इस विद्यालय को वाणिज्य संकाय में कम से कम 120 सीट के नामांकन के लिये अनुमति मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!