Thursday, October 3

ए.एच.टी.यू. टीम रक्सौल ने सयुंक्त ऑपरेशन में बंगाल की तीन नाबालिग लड़कियों को किया रेस्क्यू!

रक्सौल।( vor desk )। एंटी ह्युमन ट्रेफिकिंग यूनिट रक्सौल(AHTU) रक्सौल इकाई द्वारा नरकटियागंज के धूमनगर मंदिर के पास एक आर्केस्ट्रा पर छापा मारा गया ।जिसमें तीन नाबालिग लड़कियों को उनके चुंगल से छुड़ाया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक,प0 चंपारण में एक आर्केस्ट्रा पर टीम का सयुंक्त अभियान चला ,जिसमें एंटी ह्युमन ट्रेफिकिंग यूनिट टीम (AHTU) रक्सौल के प्रभारी सीनियर इंस्पेक्टर मनोज कु शर्मा के साथ सयुंक्त रूप से एन.जी.ओ. मिशन मुक्ति फाउंडेशन दिल्ली, रेस्क्यू फाउंडेशन दिल्ली, बाल कल्याण समिति बेतिया, चाइल्ड लाइन बेतिया तथा महिला थाना पुलिस बेतिया, एएचटीयू पुलिस बेतिया तथा शिकारपुर नरकटियागंज की पुलिस भी थी।
सूत्रों के मुताबिक,ए.एच.टी.यू. क्षेत्रक मुख्यालय टीम रक्सौल के पास एक बंगाल की लड़की के पिता ने फोन कर मदद मांगते हुए कहा कि उनकी लड़की तीन चार दिन से घर नहीं आई है। उन्होंने थाना कोतवाली जलपाईगुड़ी में इसके लिए एफ.आई.आर भी दर्ज कराई है और बताया कि उनकी लड़की ने कहा है वो कहीं नेपाल में है।

ए.एच.टी.यू. रक्सौल ने इस पर कार्य करना शुरू किया और लड़की ने जिस मोबाइल नम्बर से बात की थी उस नंबर की लोकेशन निकाली तो वह नरकटियागंज की निकली, फिर उसकी काल डिटेल से उस व्यक्ति का नम्बर निकाला जिस पर लड़की के नम्बर से काल की गयी थी किंतु ये व्यक्ति की लोकेशन भी नरकटियागंज निकली और फिर लड़की तक पहुँच उसे रेस्क्यू किया गया तथा उसके साथ दो और लड़कियों को भी रेस्क्यू किया गया।
लड़की के पिता को जब सूचना दी गयी तो वो खुशी से ही रो पड़ा और कहा कि हम गरीब मजदूर हैं हम तो उम्मीद छोड़ चुके थे कि हमारी बच्ची कभी वापस भी आयेगी, किंतु ए.एच.टी.यू रक्सौल व मिशन मुक्ति फाउंडेशन का धन्यवाद कि इसको बहुत गंभीरता से लिया।

इस बाबत,सीनियर इंस्पेक्टर मनोज कु शर्मा ने कहा कि ए.एच.टी.यू टीम रक्सौल (मानव तस्करी रोधी ईकाई) को क्षेत्र में लोगों का बहुत सहयोग और प्यार मिल रहा है जो हमें कार्य करने के लिए प्रेरित करता है, साथ ही कहा कि आर्केस्ट्रा में लड़कियों को लाने के लिए एक पूरा सिस्टम कार्य कर रहा है जिसको ए.एच.टी.यू टीम रक्सौल ध्वस्त करने के लिए कार्य कर रही है।

एन.जी.ओ. मिशन फाउंडेशन फाउंडेशन दिल्ली के डाइरेक्टर वीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि ये बहुत अच्छा रेस्क्यू ऑपरेशन रहा नाबालिग बच्चियों को नया जीवन मिला है।

बाल कल्याण समिति के चेयरपर्सन आदित्य ने कहा कि बालश्रम से नाबालिगों का जीवन नष्ट किया जा रहा है, जिसके लिए मानव तस्करों पर अधिक कार्यवाही की जाती रहनी चाहिए।
तीनो लडकियों को व् इनसे अवैधरूप से कार्य करवाने वाले व्यक्ति को शिकारपुर थाना को सौंप दिया गया,

इस रेस्क्यू ऑपरेशन में ए.एच.टी.यू रक्सौल के सदस्य मुख्यआरक्षी रामकुमार, आरक्षी महिला नाजरीन बानो आरक्षी महिला कबिता बर्मा, आरक्षी चालक विकास
मिशन मुक्ति फाउंडेशन दिल्ली के डाइरेक्टर वीरेन्द्र कुमार सिंह व दिलीप कुमार
रेस्क्यू मिशन फाउंडेशन के अक्षय पांडे
बाल कल्याण समिति के चेयरपर्सन आदित्य यादव व अजय कुमार
महिला थाना बेतिया की सुधा कुमारी
मा.त.रो.ई. पुलिस के राजीव कुमार
चाइल्ड लाइन बेतिया से विलियम अल्फ्रेड, रेखा, सुनील संतोष
शिकारपुर थाना के प्रभारी अजय कुमार इत्यादि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!