Thursday, October 3

बिहार में सांसद खेल स्पर्धा का शुभारम्भ रक्सौल से,पहुंचे दो दो मंत्री व नेशनल सूटर श्रेयशी सिंह!

रक्सौल।( vor desk )।भारत नेपाल सीमा क्षेत्र आज गौरवान्वित महसूस कर रहा था जब सांसद खेल स्पर्धा 2022 का भव्य उद्घाटन पटाखों, तालियों की गगनभेदी गड़गड़ाहट तालियों के बीच खेल मंत्री आलोक रंजन झा, पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, मुख्य अतिथि स्वर्ण पदक प्राप्त सुश्री श्रेयसी सिंह , सांसद डॉ० संजय जयसवाल सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तथा विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा द्वारा मशाल जलाकर उद्घाटन सम्पन्न हुआ।

उदघाटन करते हुए खेल मंत्री आलोक रंजन झा ने कहा कि बिहार सरकार खेलों को प्राथमिकता देने के लिए कृत संकल्प है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल आवश्यक अंग है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों तथा खिलाड़ियों को बधाई दिया और कहा कि डॉक्टर संजय जयसवाल ने बिहार में पहली बार खेल स्पर्धा का आयोजन कर एक ऐतिहासिक कार्य किया है और बिहार के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया है।

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि सीमांचल क्षेत्र के लिए यह आयोजन वरदान है। युवा वर्ग को अपने कौशल को दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ है और उत्साह देखकर मैं अति प्रसन्न हूं।

कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडलिस्ट आइ एवं अर्जुन पुरस्कार प्राप्त जमुई की विधायक सुश्री श्रेयसी सिंह ने कहा कि जब मुझ से विदेश में पूछा गया कि भारत के किस राज्य से आती हैं तो गर्व के साथ बिहार का नाम बताया ।दूसरे दिन सभी समाचार पत्रों का मुख्य हेडिंग बना कि बिहार की लड़की गोल्ड मेडल ले गईं। खेलकूद में अव्वल होने के लिए छोटी छोटी स्पर्धाओं से शुरूआत करनी होगी। उन्होंने सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल को सीमांचल क्षेत्र में बुलाने के लिए आभार व्यक्त किया ।इतनी सारी स्पर्धाऐ बच्चों को आगे बढ़ाने में सहायक होगी ।

इस महासंगम के आयोजनकर्ता डॉक्टर संजय जयसवाल ने युवकों के जलवा को देखकर घोषणा किया है कि इस प्रकार की स्पर्धा का प्रति वर्ष सम्पन्न किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम का भव्य आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से संभव हो सका है ।इसका फाइनल बेतिया में 26 -27 मार्च को होगा ,जिसमें जो भी प्रथम द्वितीय और तृतीय आएंगे उन्हें भारत सरकार एवं बिहार सरकार के द्वारा विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने प्रभारी मनीष दुबे की कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई दिया ।उन्होंने चैम्बर ऑफ कामर्स तथा राम रसोइया की भूरी भूरी प्रशंसा की ।मंच का संचालन करते हुए शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक प्रो० डा० अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि सीमानचल क्षेत्र में खेलकूद की गतिविधियां शून्य रही है।

आज कि इस स्पर्धा में हज़ारों की सहभागिता ने साबित कर दिया है कि खेल क्षेत्र में प्रतिभा की कमी है है। उन्होंने कहा कि डा० संजय जायसवाल ने इसकी शुरूआत कर युवाको को आगे बढ़ाने की ओर शानदार पहल की हैं।धन्यवाद ज्ञापन स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने किया ।उन्होंने सभी सामाजिक क्षेत्र सहित प्रशासनिक अधिकारियों को धन्यवाद दिया जिन के सहयोग से यह महासंगम संपन्न हो सका है।

स्पर्धा के प्रभारी प्रोफेसर मनीष दुबे ने कहा कि यह कार्यक्रम पहली बार हो रहा है और इतिहास बन रहा है ।उन्होंने कहा कि सबों ने मिलकर इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने का काम किया है।5 किलोमीटर मैराथन में प्रथम तीन कुणाल कुमार, त्रिकोणिया, तनवीर अहमद महादेवा , विक्रम कुमार तिनकोनी को क्रमशः तीन हजार , दो हजार और एक हज़ार का चेक एवं प्रमाण पत्र दिया ।साथ ही सभी सात प्रतियोगियों सूरज कुमार यादव, (बिलासपुर) अमित कुमार, (कनना) ,विनय कुमार (गुलरिया) विकास कुमार, (माघी, ),संजय कुमार ,(बसंतपुर) ,संदेश कुमार (शीतलपुर) एवं नीरज कुमार (सहदेवा )को प्रमाण पत्र प्रदान किया। खेल प्रभारी प्रो०मनीष दुबे ने कहा कियह कार्यक्रम 26 फरवरी से ही चल रहा है इसका समापन आज शाम को होगा। इस प्रतियोगिताओं में लंबी कूद ,ऊंची कूद गोला फेंक प्रतियोगिता, रस्साकस्सी प्रतियोगिता,200 मीटर,1500 मीटर तथा पांच किलोमिटर की प्रतियोगिताएं आयोजित हुई है।

अतिथियों का स्वागत प्रो० मनीष दुबे, गुड्डू सिंह , ई० जितेंद्र कुमार, राजकिशोर राय भगत ,कन्हैया सर्राफ, रवि गुप्ता,रामबाबू शर्मा ,कमलेश कुमार,देशबन्धु गुप्ता आदि ने किया।समारोह में एमएलसी बबलू गुप्ता, विधायक पवन जायसवाल, भाजयूमो प्रदेश अध्यक्ष दुर्गेश सिंह, ज़िला भाजपा अध्यक्ष वरुण सिंह, बेतिया ज़िला अध्यक्ष दीपेन्द्र सर्राफ़ राजकुमार गुप्ता,अजय पटेल,राकेश कुमार कुशवाहा, नगर सभापति चंदा देवी ,नितिन कुमार,चैम्बर के अध्यक्ष अरुण गुप्ता ,महासचिव आलोक श्रीवास्तव ,भरत गुप्ता ,ओमप्रकाश गुप्ता,शारदा कला केंद्र की संचालिका शिखा रंजन, मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अध्यक्ष वीणा गोयल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!