Saturday, October 5

वीरगंज बॉर्डर पर दो दिनों में 17 संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा संक्रमित पश्चिम बंगाल के

रक्सौल।( vor desk)।कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमिकरौंन के नेपाल में शुक्रवार को कुल 24 केश मिलने के बाद वीरगंज बॉर्डर पर सतर्कता बढा दी गई है।वहीं वीरगंज के शंकराचार्य गेट पर स्थापित हेल्थ डेस्क पर जांच में लगातार कोविड 19 संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग व सुरक्षा एजेंसियों की सांसें फूलने लगी है।

इसी बीच,वीरगंज बॉर्डर पर हुए कोविड जांच में शुक्रवार को शाम पांच बजे तक 11संक्रमित मिलने से हड़कम्प मच गया।इससे पहले गुरुवार को भी 6 संक्रमित मिले थे।वहीं ,पिछले डेढ़ सप्ताह में इसके अलावे 17 संक्रमित मिले थे,जिनकी स्वैब जांच हेतु काठमांडु स्थित राष्ट्रीय प्रयोगशाला में भेजा गया था,ताकि,ओमिकरौंन संक्रमण की जांच हो सके।

वीरगंज बॉर्डर के हेल्थ डेस्क इंचार्ज अनिशा महतो ने बताया कि शुक्रवार की सुबह शाम के दो शिफ्ट के लिए अलग अलग मेडिकल टीम तैनात की गई है।इसी बीच शुक्रवार को सुबह की टीम ने कुल 157 लोगों की जांच की।जिंसमे 9 संक्रमित पाए गए।वहीं,शाम 5 बजे तक दुसरीं पाली के मेडिकल टीम ने 80 से ज्यादा लोगों की जांच की,जिंसमे 2संक्रमित मिले।ये सभी भारत से आने वाले लोग हैं,जिनमे भारतीय व नेपाली नागरिक दोनो शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि कुल 10 लोगों में 6 भारतीय नागरिक संक्रमित पाए गए हैं,जिन्हें वापस लौटा दिया गया है।इसमे पहली पाली में 3 मोतिहारी व 2 पश्चिम बंगाल के थे।वहीं,दूसरी पाली में एक किशोर संक्रमित पाया गया,जो मोतिहारी का निवासी है।इसके अलावे नेपाल के अर्धाखाँची की 2 महिला व सर्लाही तथा बारा जिला के एक एक संक्रमित पाए गए,जिन्हें होम आइसोलेसन में भेज दिया गया है।

उनके मुताबिक, बुधवार तक कुल 17 संक्रमित मिले थे,जिंसमे कुल 15संक्रमित भारतीय नागरिक ,जिंसमे वीरगंज में कार्यरत को छोड़ कर सभी भारतीय संक्रमितों को लौटा दिया गया।

डॉ अनिशा महतो ने बताया कि पश्चिम बंगाल के यात्री -पर्यटकों पर खास निगरानी के साथ जांच की जा रही है,क्योंकि,सब से ज्यादा संक्रमित कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के अन्य इलाकों के मिल रहे हैं।

वे अधिकतर मिथिला ट्रेन से उतर कर घूमने या रिश्तेदारों के यहां नेपाल जाने के लिए पहुंचते हैं।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को 270 लोगों की जांच में 6 संक्रमित मिले थे।जिंसमे 3 भारतीय व 3 नेपाली नागरिक थे।उन्होंने बताया कि 3 नेपाली नागरिक काठमांडु,चितवन व नवलपुर के थे,जो भारत से लौटे थे।वहीं,कोलकता से रक्सौल होते 42 तीर्थ यात्रियो का समूह पशुपति नाथ दर्शन के लिए काठमांडू जा रहा था,जिंसमे जांच में एक पुरुष तीर्थयात्री संक्रमित पाया गया।जिसके बाद पूरी बस समेत सभी तीर्थ यात्रियों को वापस कर दिया गया।इसके अलावे 2 अन्य भारतीय संक्रमित में 1 कोलकाता व 1रक्सौल का निवासी था।
उन्होंने बताया कि बॉर्डर पर लगातार जांच व सतर्कता बरती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!