Saturday, October 5

15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के लिए कोविड टिकाकरण का शुभारंभ,पहले दिन करीब 1100 लाभुकों को लगा टिका

रक्सौल।( vor desk )।ओमीक्रौंन के खतरे के बीच केंद्र व राज्य सरकार की पहल पर 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों के कोविड टिकाकरण का शुभारंभ कर दिया गया है।नव वर्ष पर पहला डोज लगाने का यह तोहफा उन छात्र-छात्राओं को मिला,जो इस उम्र सीमा के दायरे में हैं।

इसका उद्घाटन रक्सौल प्रखण्ड के हरदिया पंचायत स्थित उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में बनाये गए टिकाकरण केंद्र पर यहाँ प्रशिक्षण के लिए पहुंचे प्रशिक्षु आईएसएस व आईपीएस के समूह के साथ एसडीओ आरती ने सँयुक्त रूप से किया।

आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा स्वागत गीत के जरिये हुआ। उसके बाद दसवीं की छात्रा सलोनी कुमारी को टिकाकर्मी सन्ध्या भारती ने कोवैक्सिन का प्रथम टीका दिया।तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सलोनी कुमारी( 15 वर्ष ) समेत करीब 20 प्रतिरक्षित किशोर-किशोरियों को फाईल फोल्डर, डायरी, कलम, मास्क, सैनीटाइजर व टॉफी देकर प्रोत्साहित किया गया।इस केंद्र पर शाम तक करीब 100 टिका लगा।

इस मौके पर एसडीओ आरती ने कहा कि रक्सौल पूरे जिले में कोविड वैक्सिनेशन में टॉप रहा है।इस बार 15 से 18 वर्ष के किशोर किशोरियों को भी शत प्रतिशत टिका देने का अभियान चलेगा,ताकि, कोई छुटे नही।उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सभी बच्चे टिका लें और अपने साथ अपने समाज व देश को सुरक्षित करें।

इसी तरह एएसपी चन्द्र प्रकाश ने अपील किया कि बच्चे डरें नही,बल्कि,निर्भीक रूप से आगे आ कर टिका लें।हम लोगों ने दो डोज लिया है,अब तीसरे की तैयारी है।यह टिका पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

मौके पर प्रशिक्षु आईएएस व आईपीएस अधिकारियों में अनिशा श्रीवास्तव(आईएएस ), अंकित सोनी( आईपीएस ), अरुणीष शुक्ला(आईएएस ), बागीशा जोशी(आईपीएस ), गौरव बुडानिया(आईएएस ),विनोद सी.( आईआईएस ), जिगमी फुंटसो, कावली मेघना, मेरलीन सी. दास, रवि मीणा, सास्वत त्रिपुरारी व उत्कर्ष ने टिका लेने पहुंचे किशोर किशोरियों को प्रेरित किया और टिका के महत्व को बताया।

वहीं,हरदिया केंद्र पर सेल्फी पॉइंट आकर्षण का केंद्र रहा,जहां बड़ी संख्या में किशोर किशोरियों ने टिका लेने के बाद सेल्फी खिंची और सोशल मिडिया पर पोस्ट कर दुसरो को प्रेरित करने का कार्य किया।

इस बीच रक्सौल नगर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी प्रभारी डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंह की देख रेख में करीब 150 किशोर किशोरियों को वैक्सीन लगाया गया।

इसी तरह,धनगढ़वा कौड़िहार,नोनेयाडीह, जोकियारी,सेमरी ,सिसवा,पनटोका पंचायत में भी केंद्र बनाये गए थे।पनटोका व नोनेयाडीह आदि पंचायतों में टिकाकरण के प्रति जहां खासा उत्साह रहा,वहीं,कई पंचायतों में जागरूकता,सूचना व प्रचार प्रसार के साथ ठंड की वजह से उपस्थिति थोड़ी कम रही।बावजूद लक्ष्य के मुताबिक टिकाकरण सम्पन्न हुआ।

नोनेयाडीह में मेडिकल ऑफिसर डॉ मुराद आलम के देख रेख में टिकाकरण रफ्तार में रही।वहीं,लक्ष्मीपुर लक्ष्मणवा में भी ठीक ठाक उपस्थिति रही।

तो,रक्सौल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत प्रखण्ड के कुल 10 केंद्र पर देर शाम तक टिकाकरण हुआ।पीएचसी सूत्रों के मुताबिक,करीब 1100 किशोर किशोरियों को टिका लगाया गया।

कड़ाके के ठंड के बीच टिकाकरण को सफल बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों आंगनबाड़ी सेविका,सहायिका,जीविका,आशा कार्यकर्ता,स्वास्थ्य कर्मी आदि की सक्रिय भूमिका रही।

उद्घाटन के दौरान एसडीओ आरती, एएसपी चंद्र प्रकाश, अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एस. के. सिंह, बीडीओ संदीप सौरभ, सीडीपीओ रीमा कुमारी, प्रखण्ड सांख्यिकी पदाधिकारी एम. के. मेहता,स्वास्थ्य प्रबन्धक आशिष कुमार, यूनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार,केयर के बीएम सूरज कुमार,सीएचसी सन्दीप कुमार,हरदिया पंचायत के मुखिया कबीर आलम, सरपंच लक्ष्मण चौरसिया, टीकाकरण दल के एएनएम सोनम कुमारी, संध्या भारती, वेरिफायर राकेश कुमार चौधरी, पंकज कुमार, ईएमटी छात्र राहुल गुप्ता, अनूप कुमार, तान्या प्रवीण, टक्कलूम व पैक्स अध्यक्ष ब्रज भूषण पांडेय सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!