Friday, September 27

रक्सौल बॉर्डर पर नेपाल से आ रहा संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार,भारतीय आधार-पैन कार्ड के साथ वोटर आईडी भी मिला!

*पकड़े गए बांग्लादेशी ने किया दावा ,साउथ कोरिया जाने के लिए एनओसी लेने आया था रक्सौल इमिग्रेशन

रक्सौल ।(vor desk)। भारत नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अवस्थित रक्सौल बॉर्डर पर एक बांग्लादेशी नागरिक को पकड़ा गया हैं,जिससे सनसनी है। खुफिया एजेंसी सक्रिय हो गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक,रक्सौल स्थित इमिग्रेशन विभाग ने उक्त बांग्लादेशी नागरिक श्रवण बरुवा उर्फ रोनाल को गिरफ्तार किया है। वह अपने को बौद्ध भिक्षु होने का दावा कर रहा है।जिसको ले कर उससे पूछ ताछ चल रही है।

अधिकारियों के मुताबिक,वह नेपाल से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था,इसी बीच रविवार की शाम उसे दबोच लिया गया। उसके पास से बांग्लादेशी पासपोर्ट के साथ भारतीय आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर आईडी बरामद हुआ है। उसकी पहचान बांग्लादेश के रंगुनिया ,चितलांग निवासी नेपाल बरुवा के पुत्र रोनाल बरुवा (27 वर्ष)के रूप में हुई है।

बताया गया है कि उक्त बांग्लादेशी के पास से 4 लाख 90हजार कोरियन रूपया सहित भारतीय मुद्रा 36 हजार 20 रुपए, नेपाली मुद्रा 200 रुपए भी बरामद किया गया है।हालाकि,इस बारे आधिकारिक पुछ ताछ से ही पूरी सच्चाई और असली मामला सामने आ सकेगा।

*काठमांडू से एनओसी लेने के लिए भारत आने का दावा

मिली जानकारी के मुताबिक,वह भारतीय पासपोर्ट से नेपाल के काठमांडू से साउथ कोरिया जाने के फिराक में था।रोनल का दावा है कि कोरिया जाने के लिए जब वह काठमांडू 15 सितंबर को गया तो उसे बताया गया कि पहले भारतीय आब्रजन विभाग (इंडियन इमिग्रेशन)से एनओसी लेनी होगी तब साउथ कोइरिया जा सकता है। इसके बाद रक्सौल बॉर्डर पर स्थित इमिग्रेशन कार्यालय में भारतीय पासपोर्ट पर एनओसी के लिए आया। इस बीच जांच में पता चला कि इसका पहले से बांग्लादेश का भी पासपोर्ट इसके नाम है। मोबाइल को खंगाला गया तो उसमें बंगलादेश का पासपोर्ट मिला। गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक के पास से भारतीय पासपोर्ट, आधार कार्ड व पैन कार्ड भी बरामद किया गया है

फिलहाल,गिरफ्तारी किए जाने के बाद बिहार पुलिस के साथ ही आईबी की टीम, एसएसबी व अन्य सुरक्षा बल थाना पहुंचकर उसका डिटेल लेने व पूछताछ में जुटे हुए हैं। रक्सौल डीएसपी धीरेंद्र कुमार खुद इस मामले में जांच की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।जानने की कोशिश की जा रही है कि वह बांग्लादेश से भारत कैसे पहुंचा व भारत में किसकी सहायता से आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर आईडी कार्ड बनवाया। शुरूआती पूछताछ में उसके भारतीय नागरिकता को लेकर बोधगया में रहने की जानकारी मिली है।

*विदेशी के पास भारत के सभी आईडी कार्ड बरामदगी से होश उड़े

जांच एजेंसी के होश इस बात से उड़े हुए हैं कि एक विदेशी नागरिक ने भारत के सभी आईडी कार्ड कैसे बना लिया। इससे पूर्व वो भारतीय पासपोर्ट से मलेशिया, ताईवान, वियतनाम, वर्मा घूम चुका है।बताया गया है कि भारतीय पासपोर्ट पर श्रवण बरुवा है।पता मनु घाट त्रिपुरा ,भारत अंकित है।जिसे पटना से जारी किया गया है।जबकि,आधार कार्ड पर बोध गया का पता अंकित है।

एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने कहा कि बगलादेशी युवक के पास से भारतीय पासपोर्ट,कैनेडियन वीजा ,कोरियन रेजिडेंशियल कार्ड व दो भारतीय आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल,ट्रॉली बैग सहित विदेशी करेंसी बरामद हुए है। उससे पूछताछ की जा रही है। कब से भारत में रह रहा है। उसका यहां रहने का उद्देश्य क्या है। इसकी जांच चल रही है।जांच के आधार पर अग्रतर करवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!