Friday, September 27

एशिया कप में वीरगंज के क्रिकेटर आसिफ शेख ने लगाया 10वां अर्द्धशतक,नेपाली क्रिकेट टीम ने टीम इंडिया के उड़ाए होश!

काठमांडू/रक्सौल।(vor desk)।नेपाल के लिए आज का दिन ऐतिहासिक और यादगार रहा ।नेपाल के ओपनर बैट मैन आसिफ शेख ने सोमवार को भारत के खिलाफ एशिया कप 2023 के मैच में अर्धशतक जमाकर इतिहास रच दिया।वीरगंज निवासी आसिफ शेख ने अपने खाते में एक गजब की उपलब्धि दर्ज करा ली है।इस उपलब्धि पर नेपालवासी फूले नही शमा रहे।वीरगंज समेत नेपाल में इस उपलब्धि पर हर्ष है और पटाखे फूट रहे हैं ।नेपाल की टीम ने 48.2ओवर खेलते हुए सभी विकेट गंवा कर 231रन की चुनौती पेश की।नेपाल किक्रेट टीम की यह बड़ी उपलब्धि है,जिसने भारत के साथ पूरी दुनियां का ध्यान अपनी ओर खींचा है।इस टीम ने टीम इंडिया के समक्ष चुनौती खड़ी कर दी है।

आसिफ शेख ने भारत के खिलाफ 97 गेंदों का सामना किया जिसमें आठ चौके की मदद से 58 रन बनाए।उन्‍होंने अपने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक जमाया।

बता दें कि श्री लंका के पल्‍लेकले में खेले गए मुकाबले में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नेपाल के लिए आसिफ शेख और कुशल भुर्तेल ओपनिंग करने आए। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया और 65 रन जोड़ लिए। दोनों बल्‍लेबाज भाग्‍यशाली भी रहे क्‍योंकि भारतीय फील्‍डर्स की खराब फील्डिंग के कारण दोनों को जीवनदान मिला।आसिफ शेख को मैच के दौरान भाग्‍य का सहारा तब मिला, जब उनके कैच छूटे और बल्‍लेबाज ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए दमदार पचासा जड़ा।

इतिहास रचने वाली ओपनर जोड़ी

आसिफ शेख और कुशल भुर्तेल की जोड़ी ने इस दौरान वनडे इतिहास में 1000 वनडे रन की साझेदारी पूरी की। दोनों ने अब तक 1017 रन की साझेदारी कर ली है। यह नेपाल की पहली जोड़ी है, जिसने वनडे क्रिकेट में 1000 रन का आंकड़ा पार किया। नेपाल के लिए वनडे प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन की साझेदारी करने के मामले में दूसरे नंबर पर आसिफ शेख और रोहित पौडेल की जोड़ी काबिज है। आसिफ शेख और रोहित पौडेल ने 585 रन जोड़े हैं।

इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर आसिफ शेख और ज्ञानेंद्र मल्‍ला की जोड़ी काबिज हैं। इन दोनों ने वनडे क्रिकेट में 543 रन की साझेदारी की। बता दें कि भारत के खिलाफ मुकाबले में आसिफ शेख ने 58 रन बनाए, जबकि कुशल भुर्तेल 38 रन बनाकर आउट हुए। आसिफ शेख एशिया कप में अर्धशतक जमाने वाले नेपाल के पहले बल्‍लेबाज भी बने।

नेपाल के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि

पूरे नेपाल की आबादी सिर्फ तीन करोड़ है, जो हमारे भारत के उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सरीखे कई राज्यों से भी काफी कम है। अब इस छोटे से देश ने वर्ल्ड क्रिकेट के नक्शे में अपनी पहली छलांग काफी बड़ी लगाई है। दो बार के विश्व विजेता और सबसे ज्यादा सात बार की एशियन चैंपियन इंडियन टीम के खिलाफ पहली बार खेल रहे नेपाल ने चुनौती खड़ी कर दी।इस टीम ने न सिर्फ पूरी हिम्मत से इंडिया के वर्ल्ड क्लास गेंदबाजों का सामना किया बल्कि बेखौफ होकर बड़े-बड़े शॉट्स लगाए। सबसे ज्यादा प्रभावित किया ओपनर आसिफ शेख ने। दाएं हाथ का यह विकेटकीपर बल्लेबाज अब भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाला पहला नेपाली खिलाड़ी भी बन गया।

आसिफ ने ठोके 97 गेंद में 58 रन


एशिया कप 2023 में ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में सोमवार को भारत का सामना नेपाल से था। पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ होने और एक-एक अंक बराबरी से बांटने के बाद टीम इंडिया हर हाल में ये मैच जीतना चाहती थी। सुपर फोर से पहले अपनी बॉलिंग परखना चाहती थी। शायद यही कारण था कि पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने इस बार बॉलिंग ली। मगर आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर मौजूद भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों की 15वीं रैकिंग वाले नेपाल के ओपनर्स ने जमकर खबर ली। आसिफ शेख ने 97 गेंद में 58 रन बना दिए।

22 जून 2001 को पैदा हुए वीरगंज (परसा जिला,नेपाल)के आसिफ शेख के करियर की यह 10वीं वनडे फिफ्टी थी। अप्रैल 2021 में नीदरलैंड्स के खिलाफ उन्होंने इंटरनेशनल डेब्यू किया। 2016 में बेहद कम उम्र में नेपाल की एवरेस्ट प्रीमियर लीग से चमकने वाले आसिफ शेख को दो साल बाद 2018 एसीसी Under-19 एशिया कप में नेपाल की कप्तानी मिली। 2019 में भी उन्होंने Under-19 एशिया कप खेला। घरेलू क्रिकेट में लगातार चमकदार प्रदर्शन के बाद उन्हें 2020-21 में पहली बार इंटरनेशनल त्रिकोणीय सीरीज में मौका मिला। 2021 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ नेपाल की वनडे टीम से मौक मिला। इस साल ही मार्च 2023 में उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय शतक मारा।

नेपाल का दमदार स्‍कोर

भारत के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए लग रहा था कि नेपाल की टीम कम स्‍कोर पर सिमट जाएगी, लेकिन इससे उलट अपेक्षाकृत कमजोर टीम ने दमदार प्रदर्शन किया। नेपाल के बल्‍लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर मुकाबला करने की कोशिश की। नेपाल की टीम 48.2 ओवर में 230 रन बनाकर ऑलआउट हुई।

भारतीय टीम की जोरदार वापसी

भारतीय टीम ने जडेजा और सिराज के दम पर मैच में शानदार वापसी की। आसिफ शेख की पारी का अंत मोहम्‍मद सिराज ने किया। विराट कोहली ने शॉर्ट कवर्स पर एक हाथ से शानदार कैच लपका,जिस पर आसिफ आउट हुए। फिर जडेजा ने नेपाल के मिडिल ऑर्डर को जल्‍दी-जल्‍दी समेटा। इसके बाद शमी और सिराज ने नेपाल के बल्‍लेबाजों पर लगाम कसी।

नेपाल के लिए सोमपाल कामी (48) ने उम्‍दा योगदान दिया, लेकिन अपना अर्धशतक जमाने से चूक गए। मोहम्‍मद शमी की गेंद पर सोमपाल का विकेटकीपर ईशान किशन ने शानदार कैच लपका। नेपाल की पारी 230 रन पर सिमटी। मोहम्‍मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!