Sunday, September 29

नगर पार्षद अनुरागिनी देवी ने रक्सौल शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं जाम मुक्त बनाने के लिए सभापति को लिखा पत्र

रक्सौल।(vor desk)।रक्सौल नगरपरिषद वार्ड नं 12 की पार्षद सह सशक्त स्थाई समिति के सदस्य अनुरागिनी देवी ने नगरपरिषद सभापति धुरपति देवी को पत्र लिख कर रक्सौल नगर को स्वच्छ, सुन्दर एवं जाम मुक्त बनाने के लिए पांच बिंदुओं पर कार्य करने का सुझाव दिया है।

जिसमें कहा गया है कि सर्व-प्रथम बाटा चौक से स्टेशन रोड में रेलवे की खाली पड़ी जमीनों के कुछ हिस्से को नगर परिषद द्वारा लीज पर लेने की पहल की जाय, जिसपर फुटपाथी दूकानदारों के लिए भेंडर जोन स्थापित कर अस्थाई रूप से उन्हें व्यवस्थित की जाय तथा उसी के कुछ हिस्से में पार्किंग की ब्यवस्था की जाय। दूसरा सुझाव नेपाली टेम्पूओं को जो रक्सौल में अबैध ब्यापार कर शहर को जाम मय एवं प्रदूषित कर रहे हैं, उन्हें मैत्री पुल के पर नोमेंस लैंड में भेजा जाय।
तीसरे सुझाव में शहर में सरकारी जमीनों को चिन्हित कर उसका समुचित उपयोग जैसा की शौचालय, मुत्रालय या अन्य कार्यों के लिए किया जाय।
चौथा सुझाव पथ निर्माण विभाग को पत्र लिख कर शहर के बीचो-बीच बने मुख्य सडक में कायम विभिन्न त्रुटियों को दूर करने की गंभीर पहल की जाए।
जिससे कि शहर में जो जल जमाव एवं गंदगी की समस्या उतपन्न हो रही है, उसे अतिशीघ्र दूर किया जा सके।
पांचवा सुझाव शहर के मुख्य पथ पर बने डिवाइडर पर कुछ लोग कचरे डाल रहे हैं, उन्हें चिन्हित कर आगाह किया जाय और न मानने पर जुर्माना लगाया जाय।

इसकी मॉनिटरिंग के लिए टीम गठित हो और नगर परिषद का एप्स जारी किया जाए।


इस सन्दर्भ में अनुरागिनी देवी ने कहा कि उक्त बिंदुओं पर अगर नगरपरिषद गंभीरता से लग जाय तो हम रक्सौल को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में बहुत हद तक सफल हो जायेंगे, साथ हीं इसमें सभी पार्षदों, नगर कर्मियों एवं जनता का सहयोग आवश्यक है।
उक्त विषय पर सभापति धूरपति देवी ने कहा है कि यह रक्सौल के हित में बहुत हीं अच्छा एवं सकारात्मक सुझाव है, इस पर हम सब मिलकर गंभीरता पूर्वक विचार करेंगे। उक्त संदर्भ में उपसभापति पुष्पा देवी ने कहा कि रक्सौल को नेपाल के बीरगंज शहर से तुलनात्मक बनाने के लिए बहुत हीं दमदार सुझाव है। हम सब इस पर एकजुट हो कर काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!