Sunday, September 29

रक्सौल पंटोका में एसएसबी हेडक्वार्टर के समीप मिला बम,खेलते वक्त हुए विस्फोट में एक बालक जख्मी

रक्सौल।(vor desk)। भारत नेपाल सीमावर्ती रक्सौल के पनटोका पंचायत के परतिया टोला के पास शनिवार की दोपहर बम मिलने की सूचना से सनसनी और दहशत फैल गई। इसी बीच एक बम विस्फोट हो गया, जिसमे एक स्थानीय बालक जख्मी हो गया।बताया गया है कि वह खेल रहा था,इसी बीच पान का डिब्बा बिखरा पाया ,जिसे उसने खोलने का प्रयास किया,इसी में बम विस्फोट हुआ,जिसमे वह हल्का सा झुलस गया। बच्‍चा शरीफ मियां का बेटा बताया गया है।
बताया गया है कि बच्‍चे का नेपाल में इलाज हो रहा है।हालाकि,इस बारे में कोई खुल कर बोलने को तैयार नहीं है।

*पुलिस और एसएसबी पहुंची,बरामद हुआ बम

बॉर्डर पि‍लर संख्या 393 के समीप स्थित एसएसबी 47वीं बटालियन मुख्यालय पंटोका के समीप परतिया टोला में पारस प्रसाद के खेत में बने गड्ढे में कुछ बच्चे मछली मार रहे थे।
इसी बीच पान मसाला के सात डिब्बे प्लास्टिक टेप में लपेटे हुए मिले। बच्चे पान मसाला समझकर उसे खोलने लगे, जिससे विस्फोट हो गया।

 
इस विस्फोट से वहां के लोग दहशत में है। लोग बच्चे का नाम बताने और फोटो देने से भी इनकार कर रहे हैं। बस इतना बता रहे हैं कि बच्‍चे का नेपाल में इलाज हो रहा है।
मोहल्ले के लोग प्रशासन की पूछताछ और कार्रवाई को लेकर भयभीत हैं।

इधर,सूचना मिलते ही हरैया ओपी गश्ती पुलिस ने पहुंच कर जांच पड़ताल शुरू की। साथ ही लोगों को बम वाले स्थल से दूर रहने के लिए घेराबंदी कर दी है। उक्त स्थल पर एसएसबी के जवान भी तैनात हैं। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के सुरक्षा व्यवस्था में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से तैनात सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौके पर पहुंच जांच में जुट गए हैं।
डीएसपी धीरेन्द्र कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही गश्ती पुलिस स्थल पर पहुंच गई है। बम अलग-अलग स्थलों पर पड़े हैं। एक बम गिरकर फटने की सूचना है। इससे मामूली रूप से बच्चा जख्मी हुआ है। पुलिस पूरे प्रकरण की छानबीन कर रही है।

बम मिलने पर खड़े हुए सीमा सुरक्षा पर सवाल

बम मिलने की घटना विस्मित करने वाली है।क्योंकि,यह स्थल एसएसबी 47वीं बटालियन मुख्यालय पंटोका के पास की है।
इसको ले कर लोग तरह तरह के सवाल कर रहे हैं।अटकल लगा रहे हैं।लोग पूछ रहे हैं कि कही प्रखंड प्रमुख श्याम पटेल के घर में डकैती की योजना तो नही थी?या फिर एसएसबी हेडक्वार्टर था निशाने पर?

बता दे कि दो दिन पहले प्रमुख के पुत्र की शादी थी,बारात यूपी गई थी। इसलिए अधिकतर पुरुष हाजमा टोला गांव से बाहर थे।वहीं डकैतों के आने का हल्ला हुआ,तो लोग डर गए और रात भर जग कर चौकसी में रहे हरैया ओपी प्रभारी पंकज कुमार खुद चौकसी में रहे थे।आशंका व्यक्त की गई थी कि शादी के वजह से डकैती की योजना थी।

इधर, घोड़ासहन,महादेवा और भेलाही में भीषण डकैती की घटना हुई। एस एस बी की भूमिका पर सवाल उठे।इसके बाद एसएसबी के बेतिया डीआई जी एसके ध्यानी ने पहुंच कर मीटिंग की और बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई।जवानों की संख्या भी बढ़ी। जिससे खलबली मची हुई थी।बावजूद,एसएसबी पनटोका हेड क्वार्टर से सटे बम मिलने घटना ने सीमाई सुरक्षा की पोल खोल कर रख दी है।जो गहन चिंता का विषय है और सिमाई क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने की दरकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!