Sunday, September 29

भेलाही में ‘कच्छा बनियान गैंग’ने व्यापारी के घर फिर की भीषण डकैती,पुलिस से मुठभेड़ के बीच डकैत नेपाल फरार!

*नेपाल सीमा से कोई एक किलो मीटर की दूरी पर है भेलाही बाजार,डकैती के बाद डकैत भाग निकले नेपाल

रक्सौल।(vor desk)।बिहार पुलिस को चुनौती देते हुए नेपाल सीमा पर अवस्थित रक्सौल प्रखंड के भेलाही बाजार में व्यवसाई धनंजय गुप्ता के यहां कच्छा बनियान गैंग ने बुधवार की देर रात्रि करीब 1बजे भीषण डकैती की घटना को अंजाम दिया।इस दौरान करीब पन्द्रह लाख रुपए नकदी समेत स्वर्ण ,चांदी के आभूषण और घर के कीमती सामानों के साथ 50 लाख से ज्यादा की संपति लूट ली।डकैत 50से ज्यादा की संख्या में हथियार बंद थे और कच्छा बनियान पहने थे।डकैती की सूचना पर पहुंची भेलाही ओपी पुलिस टीम ने  जब मोर्चा संभाला तो दोहरा भिड़ंत हो गई। डकैतो ने बम बारी और फायरिंग शुरू कर दी।पुलिस ने भी जबाबी करवाई करते हुए करीब एक दर्जन राउंड फायरिंग की।लेकिन,डकैत घर के दिवालो और पेड़ की ओट में छुप कर बम विस्फोट और फायरिंग करते रहे और फिर चकमा दे कर खेत के सरेही के रास्ते नेपाल की ओर भाग निकलने में सफल रहे। सूत्रों ने बताया कि इस मुठभेड़ के क्रम में डकैतो के फेंके गए बम के छर्रा से दो ग्रामीण जख्मी हो गए।इसमें वाल्मीकि प्रसाद(55 )और महावीर प्रसाद (33)शामिल हैं।हालाकि, वे खतरे से बाहर हैं। वहीं , पास में ही घर के दरवाजे पर खड़ी एसकार्पियो को बमबाजी और फायरिंग में नुकसान पहुंचा है।गनीमत यह रही कि घटना में कोई पुलिस कर्मी या पीड़ित परिवार का सदस्य घायल नही हुआ।


ग्रामीण सूत्रों ने बताया कि डकैती करीब 1घंटे तक चली।डकैत बाउंड्री पार कर कैंपस में घुसे और तीन गेट को तोड़ा और गैस कटर से काटा।इस बीच घर का पालतू कुता जोर जोर से भौंकने लगा।इतने में गृह स्वामी के युवा पुत्र आर्यन की नींद टूटी और अपने पिता को जगाया।इसके बाद गृह स्वामी ने कॉल करना शुरू किया।उन्होंने अपने भाई हरे कृष्ण गुप्ता को कॉल किया,जिसने पुलिस को तुरंत सूचना दी।इस बीच मेन गेट तोड़ डकैत घर में घुसे और धनंजय गुप्ता समेत पत्नी,दो बेटी,एक बेटा को गन प्वाइंट पर ले लिया।और तांडव शुरू किया।

एसपी ने रात्रि में ही पहुंच कर की जांच

इस बीच पलनवा थाना क्षेत्र अंतर्गत भेलाही ओपी के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर शंभू प्रसाद दो पुलिस वाहनों के साथ घर के पास पहुंचे। गशती दल समेत पुलिस टीम आठ दस की संख्या में थी।उन्होंने डकैतो को ललकारा और जिस पर डकैतो ने फायरिंग और जम कर बम बाजी शुरू की।तो पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की।प्रत्यक्ष दर्शी बताते हैं कि पुलिस का एक आर्म्स फेल हो

गया,जबकि,दूसरे से फायरिंग जारी रही।पुलिस ने करीब दस बारह चक्र गोलियां चलाई ।इधर,डकैतो के बम से धुंआ फैल जाता था,जिस वजह से वे आसानी से निकल भागने में सफल रहे।हालाकि,आधिकारिक रूप से पुलिस ने कितने चक्र गोली चलाई,इसकी पुष्टि नही हो सकी है।पूर्व मुखिया अजय पटेल का कहना है कि यदि पुलिस आस पास के थानों और एसएसबी को इनफॉर्म कर अभियान चलाती तो निश्चय ही एक भी डकैत जिंदा नही बचते।

पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद और राजद नेता राम बाबू यादव मिले पीड़ित से

परिजनों के मुताबिक, डकैतो को जब पुलिस के आने की भनक लग गई,तो, वे भागने के लिए कोड वर्ड में बात कर एलर्ट करने लगे।सभी समान को बांधा और कंधे पर ले भागे। वे सभी गंजी , अंडरबियर,गमछा पहने हुए और मुंह बांध रखे थे।उनके पास अत्याधुनिक हथियार के साथ गैस कटर,कुल्हाड़ी, रड,खुखरी आदि मौजूद थे।

इस घटना की सूचना मिलते ही  पूर्वी चंपारण एसपी कांतेश कुमार मिश्रा,डीएसपी धीरेंद्र कुमार,इंस्पेक्टर नीरज कुमार समेत अन्य पुलिस अधिकारी पहुंच गए और घटना स्थल का मुआयना करने के साथ पीड़ित परिवार को सांत्वना दी।पूरा ब्योरा लिया।उसके बाद पुलिस अग्रतर करवाईं और छापेमारी में जुट गई। एसपी श्री मिश्रा ने कहा है कि डकैती को अंजाम देने वाले बच नही पाएंगे। जल्द ही वे सीखंचे के पीछे होंगे।

इधर,वारदात में एसएसबी की भूमिका शून्य रही। भेलाही धोरे रोड और मुशहरवा में एसएसबी चौकी के बावजूद डकैत बे खौफ आए और चले गए। पुरंद्रा एसएसबी कैंप की भूमिका निष्क्रिय रही।

घटना के बाद पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद,राजद नेता सह पूर्व विधान सभा प्रत्याशी राम बाबू यादव,जनता दल यू नेता सह पूर्व मुखिया भुवन पटेल,मुखिया सुमन देवी,पूर्व मुखिया अजय पटेल,आदि पीड़ित परिवार को सांत्वना दी है।वहीं,पुलिस से डकैतों को अविलंब पकड़ने और सीमा क्षेत्र के लोगों को सुरक्षा देने की मांग की है।

बता दे कि  पांच दिनों के भीतर  डकैती की यह चौथी मुख्य घटना है। पहली डकैती घोड़ाशहन में मोतिहारी कॉपरेटीव बैंक अध्यक्ष अरुण सिंह  के यहां हुई थी,जिसमे डकैतो ने भागते हुए बम विस्फोट किया था।दूसरी घटना सोमवार को रक्सौल के महदेवा में व्यवसाई अरुण सिंह के घर हुई।बुधवार को पोखरा के पास से आठ दस बम बरामद हुए।तीसरी घटना घोड़ाशहन के श्री पुर में वार्ड सदस्य पिंकी कुमारी के यहां हुई। जहां डकैतों ने मारपीट भी की।चौथी घटना भेलाही में धनंजय गुप्ता के यहां हुई।इन सभी डकैती की घटनाओं में मोटी रकम लूटी गई।लगातार इस डकैती की वारदात से सीमाईं इलाके में दहशत का आलम है,लोग रात भर सो नहीं पा रहे हैं।पुलिस अब तक डकैतो को पकड़ पाने में पूरी तरह विफल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!