Sunday, September 29

‘कोरोना’ के शिकार रक्सौल पाटलिपुत्र इंटरसिटी एक्सप्रेस के मामले में एमपी डॉ0 संजय जायसवाल की डॉक्टरी फेल, ट्रेन को मोतिहारी ‘रेफर’ किए जाने पर फूटा गुस्सा

इंटरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव को लेकर भाजपा सांसद का हुआ पुतला दहन

रक्सौल।(vor desk)। कोरोना काल में सभी ट्रेन बंद हुई, इसमें रक्सौल से पाटलिपुत्र तक चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस भी थी।जो सुबह के साढ़े पांच बजे रक्सौल के रास्ते खुल कर भाया सुगौली चलती थी।यही ट्रेन रात्रि में लौटती थी। कोरोना काल के बाद स्थिति सामान्य होने पर अन्य ट्रेनें चलाई गई,लेकिन,इंटर सिटी को ‘कोरोना’ पकड़ लिया,शायद यही कारण है कि वह दुबारा दिखी ही नहीं।

इंटर सिटी के कोरोना होने के बाद से यहां के लोग जद्दोजहद करते रहे,रेलवे की बहनबाजी जारी रही। ‘आइसोलेट’ किए गए इंटर सिटी के लिए परफेक्ट डॉक्टरी की जरूरत थी। रक्सौल पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में है। जहां के सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल हैं। जो खुद डॉक्टर हैं।राजनीति हो या चिकित्सा ,दोनो में उन्हें महारत है।लेकिन,यहां उनकी डॉक्टरी फेल हो गई।

मोतिहारी से 15 अप्रैल से इंटर सिटी ट्रेन को पाटलीपुत्र तक चलाने के लिए रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मोतिहारी के सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री सह रेलवे के स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन राधा मोहन सिंह की बाजीगरी से यह हुआ। वे आइसोलेट ट्रेन को पुनर्जीवन दे कर मोतिहारी ले गए।

रक्सौल के जनप्रतिनिधि ट्रेन के दुबारा परिचालन पर गंभीर होने के बजाय इस मामले में ‘सोशल डिस्टेंस ‘बनाए रखे। जब ट्रेन चली गई,तो मुंह देखते रह गए।अब हाथ मलने के आलावा कोई विकल्प नहीं ।

मजे की बात है कि वे जिला मुख्यालय के सांसद हैं और भाजपा के हैं,जिसकी केंद्र में सरकार है।ऐसे में रक्सौल के लोग छला महसूस कर रहे हैं।

अब जब नोटोफिकेशन जारी हो गया है,तो लोगों का गुस्सा भी फूटने लगा है।भाजपा सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल निशाने पर हैं।भाजपा सरकार के प्रति भी रोष है।इस पर राजद नेता रामबाबू यादव ने टिपण्णी की है कि डॉक्टर संजय जायसवाल न तो अच्छे डॉक्टर हैं और ना ही अच्छे सांसद।उन्हें दोनो कार्य क्षेत्र से इस्तीफा दे देना चाहिए। कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार रक्सौल के साथ उपेक्षा और छल कर रही है।आज तक ओवर ब्रिज नही बना।अब ट्रेन छीन गई।

इसी बीच,शुक्रवार को शहर के चौधरी चरण सिंह गोलम्बर चौराहे पर बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव सह नगर प्रतिनिधि रक्सौल सदस्य बिहार विधान परिषद क्षेत्र संख्या 12 के प्रोफेसर अखिलेश दयाल के नेतृत्व में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सह सांसद डॉ संजय जायसवाल का पुतला दहन किया गया। पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि लगभग 25 वर्ष पूर्व से इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन रक्सौल से मुजफ्फरपुर पुनः हाजीपुर और दीघा पुल का निर्माणोंपरांत होने के बाद पाटलिपुत्रा तक जाती थी, जिसे 15 अप्रैल 2023 से जिला मुख्यालय मोतिहारी से शुरू की जा रही है जो रक्सौल क्षेत्रवासियों के साथ भाजपा सांसद का सौतेलापन व्यवहार है। लगभग 14 वर्षों से वर्तमान सांसद हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर रेलवे फाटक 33 एवं 34 पर ओवरब्रिज का अभी तक न होना साथ ही साथ जिला मुख्यालय से 4 से 5 के बीच लगभग 15 वर्षों से रक्सौल रामगढ़वा के लोगों का एक लोकल ट्रेन की मांग की जा रही है, लेकिन वो भी संभव न हो सका। इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन होने से जिला मुख्यालयों में परीक्षार्थियों, न्यायालय में आम जनों को सुविधाएं एवं व्यापारियों को सूबे की राजधानी पटना तक जाने में कठिनाइयां नहीं होती थी, लेकिन मोतिहारी से इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन होना रक्सौल के साथ स्थानीय सांसद का सौतेलापन व्यवहार दिखाई दे रहा है। पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि इंटरसिटी ट्रेन कोरोना काल के समय लगभग 2020 में बंद की गई थी और वर्तमान सांसद के द्वारा यह आश्वासन रक्सौल और रामगढ़वा के लोगों को दिया गया था कि बहुत जल्द इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन रक्सौल से आरंभ कर दिया जाएगा, लेकिन आज वो बातें बस एक जुमला बन गया है। मोतिहारी के सांसद सह रेलवे स्टैंडिंग कमेटी बोर्ड के चेयरमैन राधामोहन सिंह के द्वारा मोतिहारी वासियों को एक नई ट्रेन की सुविधा दी जा रही है, जबकि वहां रेल इंजन ठहराव की भी सुविधा नदारद है। आज स्थानीय सांसद का जन सम्पर्क अभियान रक्सौल विधानसभा के क्षेत्रों में चल रहा है, लेकिन जब इंटरसिटी एक्सप्रेस पर सवाल पुछा जा रहा है तो सांसद महोदय और उनके प्रतिनिधि कन्नी काटते नजर आ रहे हैं।

राजद नेता रमेश सिंह ने कहा कि स्थानीय सांसद का कोई ऐसा सगा नहीं जिनको उन्होंने ठगा नहीं। 14 वर्षों में जो ट्रेन यूपीए सरकार के समय रक्सौल वासियों को एक सूबे की राजधानी के लिए जो प्राप्त था, उसे भी रक्सौल से हटाने का कार्य किया है जो एक ओछी राजनीति दर्शाता है। राजद महासचिव मदन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि देश के 543 सांसदों में क्षेत्र संख्या 02 का सांसद सबसे निष्क्रिय है जो रक्सौल की मूलभूत सुविधाओं को नहीं दिला सकता उसे अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उक्त पुतला दहन कार्यक्रम में कामरेड नेता श्याम बिहारी तिवारी, आदापुर प्रखंड युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अवधेश कुमार यादव, जिशान अंसारी, प्रदीप कुमार, आजाद अली, मनीष कुमार, राजेश कुमार, शशिकांत साह, मुख्तार अंसारी, महेश कुमार, विश्वास कुमार, मुकेश कुमार यादव, विश्वनाथ साह, राकेश कुमार, आर्य कुमार, मोहन साह सहित अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!