Sunday, September 29

वीरगंज नाइट मार्केट में नेपाल के नव वर्ष पर धमाल, भव्य शुभारंभ पर मेयर राजेश मान सिंह ने कहा-‘ वीरगंज बनेगा टूरिस्ट और ट्रेड हब’ !


तीन दिवसीय वीरगंज नाइट बाजार का हुआ शुभारंभ, 15अप्रैल की रात तक 24 घंटे खुला रहेगा बॉर्डर

रक्सौल।(vor desk)।बीरगंज महानगर पालिका  के द्वारा नेपाल के नव वर्ष के उपलक्ष्य में 13 से 15अप्रैल तक आयोजित त्रिदिवसीय वीरगंज नाइट बाजार का गुरुवार की संध्या एक कार्यक्रम के बीच वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह ,पूर्व वन मंत्री सह परसा जिला के क्षेत्र संख्या 1के सांसद प्रदीप यादव,डिप्टी मेयर इम्तियाज आलम,वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल पटवारी आदि ने गुब्बारा उड़ा कर किया।उद्घाटन के मौके पर वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह ने कहा कि यह वीरगंज समेत सीमा क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक आयोजन है।हम चाहते हैं कि भारतीय ग्राहक बेधड़क वीरगंज आए जाएं और खरीददारी कर सकें। वीरगंज को हम टूरिष्ट हब के साथ ट्रेड हब बनाना चाहते हैं,जो बीरगंज की अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा और गतिशील बनाएगा।

वहीं,पूर्व मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश के लिए यह ऐतिहासिक और साहसिक पहल है,जिसकी जितनी प्रशंसा होनी चाहिए।

नाइट मार्केट को ले कर पूरे वीरगंज को पूर्ण स्वच्छता के साथ दुल्हन की तरह सजाया गया है।झील मिल रौशनी और सैकड़ो की संख्या में लगे  करीब 200 स्टॉल और शहनाई की गूंज के साथ सुमधुर म्यूजिक इस नाइट मार्केट की भव्यता को बढ़ाते दिखे।इसमें खरीद,मनोरंजन और घूम फिर लिए परसा जिला समेत रक्सौल और आस पास के सीमाइ क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे,जिससे मेला सा दृश्य रहा।

नाइट बाजार में घरेलू उपयोग के सभी समान के स्टॉल भी हैं।वहीं, 30फिट का घंटा घर,14फिट का नेपाल गेट,फूड फेस्टिवल के तहत फूड कौर्णीवाल,तंदूरी चाय स्टॉल, घोड़सवारी, सड़क पर स्पा और मसाज, टैटू और मेहंदी सेंटर, राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय बीयर ट्रॉली जैसी सुविधा इसके खास आकर्षण हैं।सेल्फी के लिए दर्जनों प्वाइंट बनाए गए हैं,जहां मार्केट में आने वाले लोग इस पल को मोबाइल और कैमरे में कैद करना नही भूलते।

नेपाल के नया साल पर हुआ खास आयोजन

नेपाल का नया साल 2080वैशाख 1गते से शुरू  होता है।शुक्रवार यानी 14अप्रैल को वर्ष का पहला दिन है।इसलिए पूर्व संध्या इस नाइट मार्केट का आयोजन सह उद्घाटन हुआ।रात बारह बजते ही नव वर्ष का जश्न शुरू हो गया।इसमें गीत,संगीत समेत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और मनोरंजन की पूर्ण व्यवस्था की गई है,ताकि, बच्चे से बुजुर्ग तक नए साल को जम कर सिलीब्रेट कर सकें।शनिवार छूटी का दिन है और अंतिम दिन है।इसलिए समापन भी जानदार बनाने की योजना है।

रात भर खुला रहा बॉर्डर

भारत नेपाल सीमा अमूमन रात को दस बजे से सुबह पांच बजे तक बंद हो जाती है। लोकल वाहनों की इंट्री चार बजे तक ही होती थी,जिसे रात भर सुचारू रखा गया।इस नाइट मार्केट को ले कर वीरगंज महा नगर पालिका ने सीमा के दोनो ओर के प्रशासन की सहमति से बॉर्डर को रात भर खोलने की व्यवस्था की है।इसके साथ ही पहले दिन रात्रि के दो बजे तक मार्केट चालू रहा।इस आयोजन को ले कर व्यापक सुरक्षा प्रबंध भी किया गया है।आम दिनों पुलिस रात्रि 9बजे ही दुकानों को बंद करा देती थी।

ट्रायल के लिए लगे नाइट मार्केट को दी जाएगी निरंतरता

वीरगंज अब नगर निगम बन गया है,यानी नेपाल के महा नगरों की सूची में शुमार हो गया है।जिसको देखते हुए महा नगर संस्कृति अनुरूप रात्रि बाजार को विकसित करने की योजना बनाई गई है।तीन दिन का यह नाइट मार्केट ट्रायल के तौर पर है,जिसे सफल होने के बाद इसे निरंतरता दी जाएगी।इसके पीछे वीरगंज की आर्थिक स्थिति की मजबूती के साथ ही इस महानगर की नई छवि गढ़ना है।

भारतीय नागरिकों,पर्यटक पर केंद्रित ,मैत्री पुल पर छह बस निशुल्क

वीरगंज नाइट बाजार भारतीय नागरिकों और पर्यटकों पर केंद्रित रखा गया है।महानगर पालिका केमुख्य प्रशासनिक अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद पौडेल का कहना है कि हमारी योजना है कि सीमा क्षेत्र समेत दूर दराज के भारतीय नागरिक और पर्यटक नेपाल घूमने आते हैं,तो पूर्ण सुरक्षा अनुभूति और काठमांडू पोखरा जाने से पहले महा नगरीय संस्कृति के अनुरूप वीरगंज में भी दो तीन दिन रुके।रात में मस्ती,मार्केटिंग और सैर कर सकें।बॉर्डर को इसी कड़ी में रात भर खोलने की पहल हुई है,जो ऐतिहासिक है,ऐसा पहले कभी नही हुआ।मैत्री पुल पर छह बस की व्यवस्था है,जिसके तहत रक्सौल से आने जाने वाले लोगों की निशुल्क आवाजाही कराने की व्यवस्था है।इसके साथ ही मैत्री पुल से ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

भारतीय स्टॉल

वीरगंज नाइट मार्केट में लगे सैकड़ो स्टॉल के बीच भारतीय व्यंजन,परिधान,खिलौने आदि के भी स्टॉल भारतीय व्यापारियों के द्वारा लगाए गए हैं।इसमें रक्सौल समेत मोतिहारी,बेतिया और अन्य हिस्सों के व्यापारी शरीक हैं।जबकि, पहली बार लगे इस नाइट मार्केट में रक्सौल समेत आस पास के इलाके से बच्चे,युवा,महिला,पुरुष पहुंचे और मनोरंजन,खान पान ,खरीद के साथ फूल इंजॉय किया।महानगर पालिका के मीडिया प्रभारी महेश दास ने बताया कि नाइट बाजार मुनाफा कमाने के लिए नहीं है।इसलिए तीन दिन का स्टॉल शुल्क मात्र एक हजार रुपये है।महा नगर पालिका और निजी क्षेत्र के संयुक्त सहयोग से पूर्ण सुरक्षा अनुभूति और जगमग रौशनी प्रबंध के बीच  आदर्शनगर चौक से कैलास चौक होते हुए ओल्ड बस पार्क और चिल्ड्रेन पार्क तक जाने वाले रात्रि बाजार में 200 से अधिक पारंपरिक स्टॉल लगे हैं । शिक्षा व स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के स्टॉल के साथ ही विभिन्न प्रकार के खाने-पीने के व्यंजन, कपड़े, जूते व अन्य विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!