Friday, September 27

रक्सौल नगर परिषद के बोर्ड बैठक में अंतर्राष्ट्रीय स्वागत द्वार बनाने , रक्सौल को ‘ग्रीन -क्लीन-जाम मुक्त’ बनाने पर हुई चर्चा!

रक्सौल।(vor desk)।विगत कई महीनो से नगर परिषद रक्सौल के विकास कार्यो मे गति धीमी पड गई थी ।शहर के विकास कार्यो के गति को रफ्तार देने के लिए आज दिनांक 12 अक्तुबर2023 को सभापति ,उपसभापति सहित नगर के पच्चिसो वार्ड पार्षदो एवम नगर परिषद नवपदास्थापित कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव पदस्थापना के उपरान्त पहली बैठक सभा नगर परिषद के सभागार मे आयोजन किया गया। सभा मे चर्चा के दौरान कमोवेश सभी पार्षदों ने नगर विकास हेतु विकास से सम्बन्धित चर्चाएँ हुई, जिसमे ,उपसभापति पुष्पा देवी नेआगामी पर्व एवं त्योहार के अवसर पर प्रस्ताव रखी की नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत प्रकाश व्यवस्था को सुदृढ़ और बेहतर किया जाए। नगर परिषद क्षेत्र में एलईडी लाइट हाई मास्क लाइट की मरम्मती किया जाना तथा खराब लाइट को बदला जाना अति आवश्यक है तथा स्ट्रीट लाइट पोल पर तिरंगा स्ट्रिप लाइट्स लपेटने की व्यवस्था किया जाना भी आवश्यक है ।बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान किया गया तथा बोर्ड कार्यपालक पदाधिकारी को प्राधिकृत किया गया है कि आगामी त्योहारों के पूर्व प्रकाश व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करेंगे तथा आवश्यक प्रकाश उपकरण का क्रय करेंगे। वही सशक्त अस्थाई समिति के सदस्या अंतिमा देवी ने बैठक में निर्धारित एजेंडा के अनुसार प्रस्ताव रखा कि आगामी पर्व एवं त्योहार के अवसर पर चिन्हित पूजा पंडाल एवं छठ घाटों तथा मार्गों की साफ सफाई कराई जाए ।आवश्यकता अनुसार मार्ग एवं सड़क में राबिस भी गिराया जाए पूजा स्थलों के मार्ग पर लाइटिंग ,टैंक ,बैरिकेडिंग कूड़ादान इत्यादि आवश्यक सामानों की व्यवस्था की जाए। इस प्रस्ताव पर बोर्ड ने सर्व समिति से प्रस्ताव पारित कर स्वीकृति प्रदान की।इसके लिए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद रक्सौल को समुचित व्यवस्था करने हेतु प्राधिकृत किया गया है ।

वार्ड पार्षद अनुरागिनी देवी ने माँग किया की नगर क्षेत्र के अंतर्गत मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। नगर क्षेत्र में बरसात के बाद चुनाव ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाना अत्यंत ही आवश्यक है ।नगर परिषद क्षेत्र में व्हीकल वा फागिंग मशीन का खरीद किया जाना अति आवश्यक है ।वार्ड संख्या24 की वार्ड पार्षद डिम्पल चौरसिया ने नगर के विकास वास्ते कई उपरकणों की माँग कि जिसमे जिसमें प्रकाश उपकरण एवं सफाई उपकरण की माँग मुख्य रूप से रही। तेईस नम्बर वार्ड पार्षद मुकेश कुमार ने पुराना नगर परिषद भवन को दुरूस्त एवम व्यवस्थित कर नागरिक सुविधाओ हेतु जन्म मृत्यु प्रमाण-पत्र कर संग्रहण नियन्त्रण कक्ष के लिए आरटीपीएस काउंटर खोले जाने की मांग किया ।वार्ड संख्या 5 के पार्षद जितेंद्र कुमार दत्ता ने चर्चा के दौरान मांग करते हुएकहा कि बस स्टैंड हेतु किराए पर नई भूमि ली जाए और टेंपो नेपाली टेंपो ई रिक्शा के ठहराव के लिए नगर परिषद क्षेत्र में किराए की भूमि की व्यवस्था की जाए ताकि सड़कों से जाम की समस्या खत्म हो सके ।सभी पार्षदो ने एक स्वर से भारत नेपाल की अन्तर्राष्ट्रिय सिमाई शहर मे प्रवेश के दौरान इण्डियन कष्टम के समीप सुसज्जित स्वागत प्रवेश द्वार का निर्माण कराने की मांग रखी। कहा गया कि नगर परिषद क्षेत्र के अन्तर्गत सभी दिशाओं मे सात स्वागत द्वार का निर्माण कराया जाना नगर के सौन्दर्य के लिए अत्यन्त आवश्यक है।सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी चर्चा हुई।साथ ही शहर के ग्रीन,क्लीन,जाम मुक्त,अतिक्रमण मुक्त बनाने पर भी गहन चर्चा हुई।जिस पर अग्रतर करवाई का निर्णय हुआ।

बैठक में स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य सह वार्ड पार्षद-19 सोनू कुमार गुप्ता, स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य सह वार्ड पार्षद-12 अनुरागिनी देवी एवं स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य सह वार्ड पार्षद-17 अंतिमा देवी, जेई राजकुमार राय एवं प्रधान सहायक सागर गुप्ता के साथ वार्ड-01 से पार्षद ओम कुमार, वार्ड-02 से पार्षद रंजित कुमार श्रीवास्तव, वार्ड-03 से पार्षद वीरेंद्र प्रसाद, वार्ड-05 से पार्षद जितेंद्र कुमार दत्ता, वार्ड-06 से पार्षद घनश्याम प्रसाद, वार्ड-07 से पार्षद कांति देवी, वार्ड-08 से पार्षद सायरा खातून, वार्ड-09 से पार्षद कुंदन कुमार, वार्ड-10 से पार्षद रवि कुमार गुप्ता, वार्ड-11 से पार्षद निलाक्षी श्रीवास्तव, वार्ड-13 से पार्षद आशा देवी, वार्ड-14 से पार्षद दीपक कुमार, वार्ड-15 से पार्षद रम्भा देवी, वार्ड-16 से पार्षद मो. अब्बास, वार्ड-18 से पार्षद सुगंधी देवी, वार्ड-20 से पार्षद रविता देवी, वार्ड-21 से पार्षद सीमा गुप्ता, वार्ड-22 से पार्षद सुगंती देवी, वार्ड-23 से पार्षद मुकेश कुमार, वार्ड-24 से पार्षद डिंपल चौरसिया एवंवार्ड-25 से पार्षद पन्ना देवी एवं नगर परिषद कार्यालय से सफाई निरीक्षक रामनरेश कुशवाहा, कृष्णनंदन सिंह, बैजू जायसवाल, चंदेश्वर बैठा, अजीत श्रीवास्तव एवं अविनाश मंडल आदि मौजूद थे।
इस मौके पर दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लाभुक विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!