Friday, September 27

5 वर्ष बाद फिर ‘चुनाव एक्सप्रेस ट्रेन’ को सांसद डा संजय जायसवाल ने सुगौली में दिखाई हरी झंडी,राजद नेता ने कसा तंज!

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल से पाटलिपुत्र के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन संख्या5201/5202बन्द होने के बाद यात्रियों की सुविधा के लिए रक्सौल पाटलिपुत्र दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार किया गया है। रेलवे ने एक अधिसूचना जारी कर समय सारणी घोषित की।जिसके बाद अब इस ट्रेन का परिचालन सुगौली से शुरू किया गया है।गुरुवार को उक्त ट्रेन संख्या 15515को सुगौली में हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया गया। हरी झंडी दिखाने के बाद भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ संजय जायसवाल और समस्तीपुर रेल मंडल के डी आर एम विनय श्रीवास्तव इस ट्रेन पर सवार हो कर रक्सौल पहुंचे।

*चुनावी वर्ष में उत्सवी रूप:

चुनावी वर्ष में इस ट्रेन का परिचालन पांच वर्ष के अंतराल पर दूसरी बार सुगौली से शुरू किया गया है। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओ ने इसे उत्सवी रूप देने और भुनाने की पूरी जुगत लगाई ।सुगौली, धर्मीनिया, रामगढवा ,मसनाडीह स्टेशनों समेत रक्सौल स्टेशन पर स्वागत का इंतजाम था। सांसद के पक्ष में जिंदाबाद के नारे लगे।रेल मंत्री और सांसद का आभार जताया गया।इस बारे में प्राय:सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर बड़े बड़े बैनर लगाए गए थे,जिस पर सांसद की तस्वीर अंकित थी। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डा संजय जायसवाल हरेक स्टेशन पर रुक कर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और इसे उपलब्धि बताया।इस मौके पर पूर्व मंत्री राम चंद्र साहनी,संगठन जिला रक्सौल के जिलाध्यक्ष अशोक पांडे,सांसद प्रतिनिधि अजय पटेल ,प्रदीप सर्राफ आदि उपस्थित थे। रक्सौल पहुंचने पर उनका स्वागत क्षेत्रीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने किया,हालाकि, रक्सौल में कार्यकर्ताओ को छोड़ दे तो आम यात्रियों में को खासा उत्साह नही था,क्योंकि,यह ट्रेन पूर्व में रक्सौल से ही चल रही थी।बल्कि,इस बात पर असंतोष था कि यह ट्रेन अब पहले से ही भर के रक्सौल आएगी,जबकि, रक्सौल से यह ट्रेन यात्रियों को भर के ही खुलती रही है।

*वर्ष 2019में भी सांसद ने दिखाई थी हरी झंडी

फाइल फोटो2019

वर्ष 2019में 25फरवरी को इस ट्रेन को डेमू के रूप में सुगौली से परिचालित किया गया था।यह ट्रेन तब पाटलिपुत्र तक जाती थी।बाद में इंटर सिटी को री स्टोर कर इसे निरस्त कर दिया गया था।जब , कोरोना काल में इंटर सिटी ट्रेन बंद हो गई ,तो,डेमू को ही इंटर सिटी बताया गया।अब इसका विस्तार फिर से सुगौली तक करके हरी झंडी दिखा दी गई।

*सुविधा का अभाव,इंटर सिटी ट्रेन की मांग

इंटर सिटी ट्रेन 5201/5202ट्रेन काफी सुविधाजनक थी।सुगौली दानापुर एक्सप्रेस ट्रेन में शौचालय की कमी से ले कर बैठने की सीट तक असुविधाजनक है। करीब 7/8घंटे की लंबी यात्रा में परेशानी होती है।वहीं,यह ट्रेन सुबह 6बजे रक्सौल से खुल कर पाटलिपुत्र 12.15 बजे पहुंचती है।जबकि,वहां से दोपहर के 2.47 बजे वापसी के लिए खुलती है।ऐसे में महज ढाई घंटे ही समय मिलती है।दूसरी कोई ट्रेन ना होने से रक्सौल के लोगों को काफी दिक्कत होती है।जबकि, रक्सौल से बन्द होने के बाद मोतिहारी से चल रही इंटर सिटी मेमू ट्रेन 6बजे खुलती है और 9.30बजे पाटलिपुत्र पहुंचती है।वहां से शाम7बजे खुलती है और रात्रि के 10.30बजे मोतिहारी पहुंचती है।यह ट्रेन वन्दे भारत के तर्ज पर बनी आधुनिक ट्रेन है ,जो काफी सुविधा युक्त है।ऐसे में रक्सौल से इस ट्रेन को चलाने की मांग लगातार उठ रही है।इसको ले कर स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रणजीत सिंह और श्लोक सर्राफ ने अनशन भी किया था।हालाकि,इंटर सिटी ट्रेन चलाने की पहल नही हुई है, किंतु,रामगढ़वा और आस पास के जनता की दिक्कत को देखते हुए उक्त एक्सप्रेस ट्रेन को सुगौली तक 28सितंबर2023 से विस्तारित किया गया है।

*सांसद का दावा जुड़ेगी चार बोगी,मिलेगी शौचालय की सुविधा

सांसद डा संजय जायसवाल का कहना है कि इससे सुगौली के निवासियों को सीतामढ़ी जाने की सीधी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी ।उन्होंने रक्सौल पहुंचने पर स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह के कक्ष में डी आर एम के साथ एक बैठक के बाद कहा कि
रक्सौल के मेरे नागरिकों को कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए यह निर्णय हुआ कि इंटरसिटी में चार कोच अतिरिक्त बढ़ाए जाएंगे और चारों कोच में दोनों तरफ शौचालय की भी सुविधा होगी जिसकी वर्तमान के इंटरसिटी में कमी है।उन्होंने बताया कि यह भी निर्णय हुआ की वॉशिंग पिट बढ़ाया जाएगा। इससे रेल को बीच से काटने और इसके कारण रक्सौल वीरगंज रेलवे ढाला को बहुत ज्यादा देर बंद रखने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।
इसके साथ ही शाम को शीघ्र एक और ट्रेन की सुविधा मोतिहारी रक्सौल खंड के लोगों को मिलने जा रही है ।

* राजद नेता ने कसा तंज

राजद नेता सह रक्सौल विधान सभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी राम बाबू यादव ने तंज कसते हुए कहा कि इंटर सिटी ट्रेन बंद कराने के बाद रक्सौल दानापुर एक्सप्रेस को सुगौली तक विस्तार कर क्रेडिट लूटने का काम किया जा रहा है।यह कार्य जनता के जख्म पर नमक छिड़कने जैसा है।क्षेत्र की जनता के साथ धोखा हुआ है।पहले आभाव और समस्या पैदा की गई और अब ट्रेन के नाम पर झुनझुना थामा दिया गया है ।उन्होंने चुनौती दी कि दम है तो नई ट्रेन चलाएं।इंटर सिटी को रिस्टोर कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!