Friday, September 27

वाइल्ड लाइफ की टीम ने की रक्सौल के जड़ी बूटी दुकान में छापेमारी,भारी मात्रा में प्रतिबंधित वन्य प्राणियों के खाल,अंग बरामद,तीन धराए!

*पकड़े गए लोगों को रिमांड पर ले कर पूछ ताछ की तैयारी,अंतर्राष्ट्रीय तार जुड़े होने की आशंका

मोतिहारी/रक्सौल ।(vor desk)। वाइल्ड लाइफ दिल्ली की टीम ने बिहार के रक्सौल बॉर्डर से दुर्लभ वन्य प्राणियों के प्रतिबंधित खाल और अवशेषों की खरीद बिक्री का भांडाफोड़ किया है। रक्सौल बाजार के मिर्चा पट्टी स्थित मास्टर साहब जड़ी बूटी की दुकान में वाइल्ड लाइफ दिल्ली और वन विभाग की टीम ने पुलिस बल के साथ संयुक्त रूप से छापेमारी की। गुरुवार की रात्रि हुई छापेमारी में दुकान से कोई डेढ़ दर्जन जंगली जानवरों के खाल, नाखून, सींग और हड्डियां समेत प्रतिबंधित जानवरों के कई अंग ,खाल आदि बरामद हुए हैं।इस मामले का तार अंतर्राष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने के खुलासा की संभावना है।अधिकारियो का कहना है कि जड़ी बूटी के आड़ में यह धंधा चल रहा था,जिसमे अभी कई खुलासे होने बाकी हैं।

*जड़ी बूटी की आड़ में मृत जानवरों की तस्करी के संकेत

छापेमारी के दौरान पिता पुत्र समेत तीन जड़ी बूटी दुकानदार को हिरासत में लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी तेंदुआ की खाल और हाथी के दांत के साथ हुई थी। गिरफ्तार व्यक्ति ने पूछताछ में बताया कि भारत नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल के मास्टर साहब जड़ी बूटी दुकान से इन्हें खरीदा है।उसके बाद वाइल्ड लाइफ दिल्ली की टीम यहां आई और चार दिन तक रक्सौल में कैंप किए रही।पुख्ता सबूत मिलने के बाद मोतिहारी वन विभाग के अधिकारियों से मुलाकात कर सारी बातों की जानकारी दी।फिर,पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई।

*ग्राहक बनकर पहुंचे थे वनकर्मी ,समान निकलवाया और फिर कर दी छापामारी


वन विभाग की टीम के साथ वाइल्ड लाइफ दिल्ली की टीम रक्सौल पहुंची और एक कर्मी ग्राहक बनकर दुकान पर गया। जहां उसने कुछ पूजा सामग्री के साथ प्रतिबंधित जानवरों के अंग खरीदने की बात की।सभी सामान निकल जाने के बाद ग्राहक बने अधिकारी ने अपने टीम के अन्य सदस्यों को इशारा किया और उसके बाद दुकान में छापेमारी शुरु हो गई।शाम में शुरू हुई छापेमारी देर रात तक चली।

*दिल्ली वाइल्ड लाइफ की टीम लेगी रिमांड पर:

छापेमारी मास्टर साहब जड़ी बूटी दुकान पर हुई।बताया गया कि भनक लगते ही बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित वन जीव अंगो समेत अन्य सामग्री को गायब कर दिया गया।उसके बाद टीम ने उनके दूसरे प्रतिष्ठान पर छापेमारी की।दोनो जड़ी बूटी के दुकानों में छापेमारी कर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। गिरफ्तार लोगों में विवेकानंद सिंहा उनका पुत्र प्रयाग रंजन और भूलन साह शामिल है।छापेमारी के दौरान बाघ के खाल का टुकड़ा, बाघ का नकली नाखून, हिरण के खाल का टुकड़ा, शाही का कांटा, बज्र कीट, बारहसिंग्गा के सींग का टुकड़ा, सांडा की खाल, हाथा जोड़ी का खाल,
जंगली बिल्ली का पित्त, सियार की खाल, हिरण का रस्सीनुमा खाल,पेगुलिन स्टेल,गोमती चक्र,ब्लैक कोरल,मृग कस्तूरी, प्रतिबंधित शंख और मोती सीप ,कई स्टोन समेत बड़ी मात्रा में सामान बरामद हुए।अधिकारियो ने बताया कि बरामद सामानों का वन विभाग सत्यापन कर रही है।वहीं इन्हे रिमांड पर ले कर पूछ ताछ की तैयारी है।

*क्या कहते हैं अधिकारी

मोतिहारी वन प्रमंडल पदाधिकारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि ”यहां वाइल्ड एनीमल के अवैध कारोबार और उसके अवशेषों के बिक्री की जानकारी वाइल्ड लाइफ विभाग दिल्ली को जानकारी मिली थी। दिल्ली के आसपास तेंदुआ के खाल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार हुआ था।जिसने बताया कि रक्सौल की एक दुकान से खरीदा है। उसके बाद वाइल्ड लाइफ की टीम यहां आई और जांच पड़ताल की। तो मामला सत्य पाया।मामले में जांच और अग्रतर कारवाई जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!