Friday, September 27

रक्सौल के ‘नव रत्नों’ ने किया था श्रीराम मंदिर का निर्माण, नव निर्माण के बाद दिखेगी अयोध्या के श्री राम मंदिर की थोड़ी झलक!

*भव्य होगा रक्सौल का श्रीराम जानकी मंदिर

●जीर्णोद्धार कार्य जोर -शोर शुरू

रक्सौल।(vor desk)। शहर के पोस्ट ऑफिस रोड स्थित श्रीराम जानकी मंदिर का भूमि पूजन पश्चात जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण का कार्य श्रीरामजानकी सह विवाह भवन समिति के द्वारा शुरू कर दिया गया है । ज्ञातव्य हो श्रीराम जानकी मंदिर का निर्माण आज से लगभग 51वर्ष पूर्व सन्1972 में रक्सौल के प्रबुद्ध नागरिकों , श्रद्धालु भक्तों एवं रक्सौल के ‘नवरत्नों’ में शुमार रहे स्व. भागवत प्रसाद , स्व. दु:खभंजन प्रसाद , स्व.मोहन प्रसाद जायसवाल ,स्व. जगन्नाथ प्रसाद केशरियावाला , स्व. प्रह्लाद प्रसाद , स्व.शिववचन प्रसाद , स्व.ब्रहमदेव प्रसाद स्व. रामावतार शर्मा एवं श्री भरत प्रसाद गुप्त के भागीरथी प्रयास से संपन्न हुआ था । वर्ष 2019 में मंदिर की पूर्व समिति द्वारा जीर्णोद्धार कार्य शुरु किया गया था लेकिन वर्ष 2020 में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण स्थगित करना पड़ा । फलस्वरूप नयी समिति मंदिर के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के लिए एक नया प्रारूप तैयार कर उसे मूर्त रूप के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है ।जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है ।

प्रांगण शिल्प फेम ख्यातिप्राप्त आर्टिटेक्ट जीवेश नंदन के सुपरविजन में मंदिर का निर्माण कार्य दो से ढा़ई महीने के भीतर पूर्ण होने की संभावना है तथा इसके निर्माण कार्य में भारी राशि की आवश्यकता है । आज आहूत समिति की आम सभा की बैठक में समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार गुप्ता एवं सचिव शिवपूजन प्रसाद ने संयुक्त रूप से बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के पूजा -अर्चना एवं विवाह भवन की बुकिंग कराने वालों कोई परेशानी ना हो इसके मद्देनजर प्रथम चरण में मंदिर का निर्माण कार्य ही संपादित होगा तथा इसमें समिति अपने संचित कोष एवं समिति के सभी सदस्यों द्वारा द्वारा तन-मन-धन से सहयोग तथा उदारमना धर्मपरायण लोगों के सहयोग से मंदिर निर्माण कार्य तय समय पर पुरा करने के लिए संकल्पबद्ध है । पदाधिकारी द्वय ने सभी श्रद्धालु भक्तों से अपील कि ईश्वरीय कार्य मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य में उदारतापूर्वक दान करें ।

वहीं मंदिर का नया प्रारुप बनाने वाले आर्टिटेक्ट जीवेश नंदन ने बताया कि अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर की थोड़ी झलक इस मंदिर में दिखेगी जो अपने -आप में एक अनूठी संरचना होगी साथ ही मंदिर एवं विवाह भवन का स्वरूप भी अलग दिखेगा ।इस मौके पर मंदिर के मुख्य पुजारी अरूण पाण्डेय उर्फ पप्पू पाण्डेय , समिति के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ,पूर्व अध्यक्ष सुभाषचंद्र प्रसाद , पन्नालाल प्रसाद , मुकुन्दीलाल प्रसाद , नारायण प्रसाद ,जगदीश प्रसाद , ध्रुव सर्राफ ,विजय वर्णवाल , टुन्नू गुप्ता , दीपक कुमार गुप्ता ,राजेश आर्य ,द्वारिका सर्राफ,बप्पी शाह ,बब्लू केशरीवाल सन्नी पटेल एवं पूरन पटेल उपस्थित रहे । इसकी जानकारी समिति के मीडिया प्रभारी रजनीश. प्रियदर्शी ने दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!