Friday, September 27

सघन मिशन इंद्र धनुष टीका करण अभियान को सफल बनाने के लिए रक्सौल में जन जागरूकता रैली आयोजित!

रक्सौल।(vor desk)।स्वास्थ्य विभाग के द्वारा रक्सौल में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 0.5 के प्रथम चरण की शुरुआत 11सितंबर को होगी ,जो,14 सितंबर चलेगी। सितंबर,अक्टूबर और नवंबर में क्रमश तीन चरणों में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान पूरा होगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शनिवार को विभिन्न सामाजिक संगठनों और एन सी सी जवानों ,धर्म गुरुओं की सहभागिता में जन जागरूकता रैली आयोजित की गई।रक्सौल अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक सह पीचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन कुमार ने रैली का नेतृत्व किया।यह रैली अनुमंडल अस्पताल से निकल कर मुख्य पथ होते हुए नगर परिक्रमा के बाद वापस अस्पताल परिसर पहुंचा।इस दौरान एक भी बच्चा छूटे नही,सुरक्षा चक्र टूटे नहीं के नारे लगे।
अस्पताल उपाधीक्षक डा राजीव ने अपने संबोधन में कहा कि नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों पोलियो, खसरा, रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टेटनस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि सभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करना है।इसके तहत शून्य से 5 वर्ष के बच्चों तथा टीडीके खुराक से वंचित गर्भवती महिलाओं को शत-प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित करना है।

अभियान को दो रूप में सम्पन्न करना है,जिसमे पहला कि लेफ्टआउट यानी जिन बच्चों को एक भी टीका नहीं लगा है व दूसरा ड्राप आउट, इसमें ऐसे बच्चे शामिल किए गए जिन्होंने एक या दो टीके लगवाने के बाद बीच में अन्य टीके नहीं लगवाए। उन्होंने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि सभी बच्चों का टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं।

यदि बच्चों का टीकाकरण समय से किया जाए तो बच्चे जीवन भर स्वस्थ और खुशहाल रहेंगे। रैली में मुख्य रूप से डा अजय कुमार,डा मुराद आलम, डा अमित जायसवाल,स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार,यूनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार, बीसी एम सुमित सिन्हा,भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डा आर पी सिंह,मिडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी, रक्सौल चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अरुण गुप्ता,महासचिव आलोक श्रीवास्तव,सचिव राज कुमार गुप्ता,विनोद कुमार,स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रणजीत सिंह,लायंस क्लब ऑफ रक्सौल के कोषाध्यक्ष मो0 नेजामुदिन,अंबेडकर ज्ञान मंच के बिट्टू गुप्ता,मीडिया फॉर बॉर्डर हार्मोनी के सचिव दीपक कुमार,साहू युवा मंच के अध्यक्ष सह पूर्व नगर पार्षद सुरेश कुमार ,जीविका के राजू कुमार,अलका पांडे, एन सी सी के पदाधिकारी रियाजुदीन सिद्धिकी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!