Friday, September 27

आदापुर में पंचायत समिति सद्स्या पति बच्चा पासवान हत्या कांड को ले हुआ विरोध प्रदर्शन, मामले को कर मोतिहारी एसपी कांतेश मिश्रा ने किया स्पेशल टीम गठित

रक्सौल/आदापुर।पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल अनुमंडल अंतर्गत आदापुर प्रखंड क्षेत्र स्थित श्यामपुर पंचायत के पंचायत समिति सदस्या सुनीता देवी के पति बच्चा पासवान ( 45 वर्ष)की बुधवार की अहले सुबह अज्ञात अपराधियों ने गोली मार कर निर्मम हत्या कर दी।
काले रंग के पल्सर बाइक पर सवार तीन अज्ञात हथियार बन्द अपराधियो ने वारदात को फिल्मी स्टाइल में अंजाम दिया है। शार्प सूटर की तरह उन्होंने सर में गोली मारी।जब वे गिर गए तो छाती और पेट गोली मारी गई।
वारदात को ‘ फाइनल टच ‘देने के बाद आश्वस्त हो कर तीनों अपराधी हथियार लहराते हुए फरार हो गए।बताते हैं की हत्या जमीनी विवाद के कारण हुई है,हालाकि,पूरी सच्चाई पुलिसिया जांच के बाद ही सामने आएगी।

*हत्यारों के पीछे दौड़े लोग

घटना के बाद हो हल्ला हो गया।अपराधी बाईक पर सवार हो भागने लगे।इस बीच वे बाइक स्लिप होने से सड़क पर गिर गए।सूत्रों के मुताबिक,ग्रामीण उनके पीछे दौड़े।लेकिन,वे भाग निकलने में सफल रहे।इस दौरान उन्होंने सुढी बेलवा चौक पर भी दहशत फैलाने के उद्देश्य से दो राउंड फायरिंग की ताकि लोग पीछा ना करें।बताया जा रहा है कि बाइक पर पीछे बैठा एक युवक सेना के जवान का टी-शर्ट पहना हुआ था,जो मुंह बांध रखा था।सूत्रों का कहना है कि सभी अपराधी बरवा चौक से चंपापुर -नरिरगिर होते भाग निकले।

*कॉल आने पर गए अकेले,हो गई हत्या

बुधवार की सुबह बच्चा पासवान अपने पुत्र सूरज के साथ श्यामपुर चौक आए।वहां कथित रूप से एटीएम से पैसे निकाल कर बेटे को दे दिया।फिर अपने समर्थकों के साथ श्यामपुर चौक पर चाय पी रहे थे। इसी दौरान उनके मोबाइल पर एक कॉल आया। इतने में वे किसी को बिना बताए भलुअहिया चौक की तरफ जा रहे थे।बताते हैं कि किसी ने जमीन दिखाने के लिए बुलाया था।सूत्रों ने बताया कि वहां पहुंचने पर उनके कंधे पर हाथ रखे हुए हुए एक व्यक्ति चल रहा था।इस बीच नौलाखा मंदिर से पहले बाइक पर सवार हो कर घात लगाये तीन आराधियो ने सरेआम गोली मार दी, जिससे उनकी तत्काल मौत हो गई।

*परिजनो का रो रो का बुरा हाल,चीख चीख कर बोले कई आरोपियों के नाम

हत्या की सूचना मिलते ही परिजन घटना स्थल पहुंचे।वहां रक्त रंजित शव और ह्रदय विदारक दृश्य देख कर वे बिलख बिलख कर रोने लगे।श्याम पुर से चार बार पंचायत समिति सदस्या सुनीता देवी का बुरा हाल था,वे रोते रोते बार बार बेहोश हो जा रही थीं।इधर,बच्चा पासवान के दो पुत्र और एक पुत्री है,जो पूरी तरह बदहवास हैं।समझ ने नहीं आ रहा कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे तीनो का क्या होगा?हत्या के बाद परिजन चीख चीख कर हत्या का आरोप कुछ स्थानीय लोगों पर लगा रहे थे।सरेआम वे उनका नाम गिना रहे थे।परिजनो का कहना था कि साजिश रच कर हत्या की गई है,क्योंकि,बच्चा पासवान का बढ़ता कद और प्रभाव उन्हे पच नहीं रहा था।इधर,आरोप उछलने के बाद आरोपी भूमिगत हो गए ,जिसको ले कर तरह तरह की चर्चा और अटकलें शुरू हो गई।सबकी नजर पीड़ीत पक्ष के प्राथमिकी और फर्द बयान पर टिकी हुई है।

*हुआ विरोध प्रदर्शन,मुश्किल से शव को भेजा गया पोस्टमार्टम को

घटना की जानकारी मिलते ही श्यामपुर चौक पर हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई। गुस्साए लोगों ने रक्सौल-छौड़ादानो नहर पथ को अवरुद्ध कर दिया और जमकर प्रदर्शन करने लगे।इस बीच आक्रोशित लोगों ने हत्या में शामिल होने के संदेह होने पर स्थानीय मेरे लाल साह के दुकान पर तोड़ फोड़ कर दी।जिसके बाद दूसरे पक्ष से पथराव शुरू हो गया।तनाव के बीच पुलिस प्रशासन के लोगों ने समझा बुझा कर मामला शांत कराया।नाराज लोगों ने टायर जला कर विरोध करते हुए सड़क अवरुद्ध कर दिया और जम कर नारेबाजी की। रक्सौल,आदापुर, छौड़ादानो सड़क खंड सड़क इस वजह से करीब 7घंटे अवरुद्ध रहा।सूचना मिलते ही डीएसपी धीरेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर अभय कुमार, आदापुर थानाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद पुलिस बल समेत अनुमंडल के अन्य पुलिस पदाधिकारी घटनास्थल पहुंच गए।

रक्सौल विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा भी घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान डीएसपी एवं इंस्पेक्टर ने मृतक के परिजनों से घटना की जानकारी ली।

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम में भेजने के लिए परिजनों से बातचीत की, लेकिन परिजन व श्यामपुर पंचायत की जनता घटनास्थल पर एसपी को बुलाने की मांग पर अड़े रहे। पुलिस ने घटनास्थल से 9एम एम का दो खोखा बरामद किया है।स्थानीय जन प्रतिनिधियों और प्रबुद्ध जनों के समझाने पर मुश्किल से शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा सका।इस संबंध में डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने कहा कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए आस-पास में लगे सीसीटीवी फूटेज खंगाले जा रहे हैं। जल्द ही अपराधियो को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी की जाएगी।

*करवाई के लिए एसपी द्वारा स्पेशल टीम गठित

रक्सौल पहुंचे पूर्वी चंपारण एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने घटना को ले कर पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।इसके साथ ही उन्होंने आदापुर पहुंच कर घटनास्थल का बारिक निरीक्षण किया।साथ ही उन्होंने कांड के उद्भेदन और अपराधियो की गिरफ्तारी के लिए स्पेशल टीम(एस आई टी) का गठन किया है।उन्होंने कहा कि अपराधियो को किसी सूरत में नही बख्शा जाएगा।

*विधायक प्रमोद सिन्हा ने बिहार सरकार को घेरा,फंसे

विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने घटनास्थल पर पहुंच कर आरोप लगाया कि बिहार सरकार जिम्मेवार है,निकम्मी है।प्रधानमंत्री बनने के लिए पूरा बिहार बॉम्बे चला गया,बिहार में क्या हो रहा है,इससे किसी को कोई मतलब नही है।हत्या पर उन्होंने कहा कि हम जन प्रतिनिधि हैं, इसमें हम क्या कर सकते हैं?इस पर मीडियाकर्मियों ने सवाल पूछा की यहां के विधायक आप हैं।यहां की जिम्मेवारी तो आपकी है।पहले भी घटनाएं हुई हैं।आप क्या कर रहे हैं?इस पर वे कन्नी काटते दिखे।बाद में उन्होने कहा की पुलिस अनुसंधान कर रही है।

*पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद ने किया तंज

घटना स्थल पर पूर्व मंत्री सह जद यू के वरीय नेता श्याम बिहारी प्रसाद समेत प्रमुख सोनी देवी,प्रमुख पति सरोज यादव, उप प्रमुख मोहम्मद असलम ,राजद नेता सह पूर्व विधान सभा प्रत्याशी राम बाबू यादव,राजद नेता मोबारक अंसारी समेत स्थानीय जन प्रतिनिधि पहुंचे।इस दौरान सभी ने एक स्वर से हत्या की भर्त्सना की और अपराधियो की गिरफ्तारी की मांग की।इस दौरान पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद ने कहा कि बच्चा पासवान बेटा और उसकी पत्नी बहु है।हम अपने फर्ज से पीछे नहीं हट सकते। हम इस संकट और दुख की घड़ी में साथ हैं।अपराधियो की हर हाल में गिरफ्तारी होगी।
उन्होंने विधायक पर तंज कसते हुए कहा कि हम पहले मंत्री थे।बाद में विधायक ही थे।उन्होंने कहा कि विधायक की जिम्मेवारी होती है।पहले तो वे हमारी सरकार में ही थे।तब सरकार निम्म्मी नही थी!अब सरकार में नहीं हैं,तो आरोप लगा रहे हैं।क्या जब वे साथ में थे तो घटना नही होती थी?घटना कभी भी हो सकती है।कोई घटना होती है,तो,पुलिस काम करती है।करवाई नही होने और अपराधियो के नहीं पकड़े जाने पर सवाल उठाया जाता है।उन्होंने कहा कि वे विधायक हैं।सदन में सवाल उठाएं।यह क्यों कहते हैं की कुछ कर नही सकते।क्या पावर नही है।यदि ऐसा करते तो विपक्ष जो हल्ला हंगामा करता है,वह वॉक आउट करता।सरकार नहीं सुनती तो विपक्ष हंगामा खड़ा कर देता।ऐसा विधायक ने कब करवाया?उन्होंने कहा कि एसपी से ले कर थानेदार तक सब नए हैं।उन्हे थोड़ा समय देना चाहिए।

*परिवार को सुरक्षा और एक करोड़ रुपए मुआवजा की मांग

अंबेडकर ज्ञान मंच के अध्यक्ष रवींद्र कुमार ने पीड़ित परिवार से मिल कर सांत्वना दी और सरकार से सुरक्षा देने के साथ ही एक करोड़ रुपए मुआवजा देने की मांग की।

*नशा और भूमि विवाद से बढ़ा अपराध

आदापुर के उप प्रमुख मोहम्मद असलम ने कहा कि नशा और भूमि विवाद की वजह से अपराध बढ़ा है,लेकिन,आदापुर को अपराधमुक्त बनाया जायेगा।इधर,चर्चा है कि बच्चा पासवान ने हाल ही में करीब 10धुर जमीन लिखाया था,जिस पर विवाद चल रहा था।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!