Friday, September 27

रक्सौल सूर्य मंदिर कमेटी पर विवादों की छाया, संस्थापक सचिव ई0 राम दास राही ने उपेक्षा से आहत हो कर दिया इस्तीफा!

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल का धरोहर और पहचान सूर्य मंदिर के संरक्षण -संवर्धन के लिए1990 में गठित मंदिर कमेटी के संस्थापक सचिव ई राम दास राही ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने नई कमेटी गठन में अपनी उपेक्षा से आहत हो कर इस्तीफा दिया है।

बताया गया है कि विगत वर्ष अक्टूबर 2022में कई वर्षों बाद मंदिर कमेटी का पुनर्गठन कर नए सिरे से कार्य करने का संकल्प लिया गया था।लेकिन,ऐसा होने के बजाय8 अगस्त 2023को बैठक बुलाई गई और बिना आम सभा किए ही अचानक से कमेटी को भंग कर दिया गया।नई कमेटी बनाते हुए इस धार्मिक स्थल की व्यवस्थापन जिम्मेवारी गैर हिन्दू अंतर्राष्ट्रीय संस्था के हाथो सौंपने से नाराज ई राम दास राही ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला दे कर कमेटी से इस्तीफा दिया है।नई कमेटी में उन्हे कार्यालय सचिव बना दिया गया था,जिससे वे काफी दुखी थे ।यही नहीं नव गठित कमेटी में एक कोर कमेटी भी बनाई गई,जिसमे पुरानी कमेटी के खास और दल विशेष के लोगों को रखा गया है।

बता दे कि श्री राम दास राही वर्ष1990 में गठित हुई कमेटी में संस्थापक सचिव बने थे,तब से 2022तक इस पद पर कार्यरत रहे।मंदिर का डिजाइन भी उन्ही ने बनाया और उनके तकनीकी देख रेख में नौलखा मंदिर कहे जाने वाला सूर्य मंदिर निर्मित हुआ।उनके इस्तीफा के बाद चर्चा और अटकलों का बाजार गर्म हो गया है।इस कमेटी पर लेखा जोखा को ले कर सवाल उठ रहा है।तकरीबन वर्ष 2000 से2023तक का आय व्यय सार्वजनिक नहीं किया गया है,वहीं,इसका ऑडिट भी नहीं हुआ।यह कमेटी रजिस्टर्ड भी नही है,बल्कि,केवल रजिस्टर में है।

अपने इस्तीफा दिए जाने की पुष्टि स्वयं राम दास रही ने करते हुए कहा कि मेरी सेहत ठीक नहीं,इसलिए दम घोंटू माहौल से अलग रहना ही ठीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!