Sunday, September 29

डकैती निरोधक दल लगातार कर रही छापेमारी,नेपाल के पर्सा जिला के इटियाही से बरामद हुई लूटी हुई सामग्री का अंश !

रक्सौल। (Vor desk)। बिहार नेपाल सीमा के भेलाही,महदेवा और घोड़ासहन में भीषण डकैती की घटना के बाद बिहार सीएम हाउस गंभीर है। चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी इसकी मॉनिटरिंग में हैं।जिसके बाद पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है और लगातार छापेमारी में जुटी हुई है।डकैती निरोधक दल सक्रिय हो गई है।बेतिया रेंज के डीआईजी जयकांत प्रसाद खुद मामले को देख रहे हैं। एसपी कांतेश कुमार मिश्रा के देख रेख में छापेमारी जारी है।पुलिस महकमा नेपाल पुलिस प्रशासन के संपर्क में है और ज्वाइंट ऑपरेशन की योजना है।वहीं,इंडो नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी मुख्यालय से भी संपर्क साधा गया है और बॉर्डर की सुरक्षा को दुरुस्त एवं चौकस बनाने पर बल है।इधर भेलाही ओपी समेत अन्य सीमावर्ती पुलिस थाना , ओपी को अत्याधुनिक आर्म्स और सुविधा से लैस बनाने पर काम शुरू हो गया है।इसी कड़ी में भेलाही ओपी को इंसास रायफल उपलब्ध कराया गया है।

भेलाही में डकैती के क्रम में मोर्चा लेता पुलिस बल

इस बीच डकैती कांड के बाद शुक्रवार को भेलाही में डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने पहुंच कर बारीक जांच की है और पीड़ित धनंजय प्रसाद गुप्ता से विभिन्न पहलुओं पर जानकारी जुटाई।इस बीच विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने भी पहुंच कर पीड़ित परिवार से मुलाकात की और सांत्वना दी।उन्होंने बताया कि उन्होंने पूर्वी चंपारण  एसपी से बात कर डकैतो की गिरफ्तारी और सुरक्षा देने की मांग की है।उन्होंने बताया कि इस मामले में सीएम नीतीश कुमार खुद गंभीर हैं और पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया है।इधर,पुलिस ने भेलाही में हुई डकैती की घटना को ले कर पीड़ित गृह स्वामी धनंजय प्रसाद गुप्ता के आवेदन पर पलनवा थाना(भेलाही ओपी) में भादवी 395/397/विस्फोटक अधिनियम 3/4  के तहत प्राथमिकी संख्या 89/2023दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।खुद पलनवा थाना प्रभारी प्रभाकर पाठक इस मामले में कमान संभालें हुए हैं और पीड़ित का फर्द बयान भी दर्ज किया है।

परसा जिला के इटियाही में बरामद हुई लूटी गई सामग्री और पास बुक

इस बीच बड़ी खबर है कि यह पुष्ट हो गया है कि डकैत नेपाल में ही भागे थे।इस कड़ी में लूटी गए समान का कुछ अंश और अवशेष सीमा पार नेपाल के परसा जिला के इटीयाही से बरामद हुआ है।ग्रामीणों की सूचना पर नेपाल पुलिस और एपीएफ टीम ने एक चिमनी के पास सरेह से लूटा गया समान बरामद किया है।जिसमे पीड़ित  का बैंक खाता,जेवर का बॉक्स समेत अन्य सामग्री शामिल है।इसके बाद छान बीन शुरू कर दी गई है।पीड़ित श्री गुप्ता ने पुलिस को बताया कि बुधवार की रात्रि डकैत करीब पचास की संख्या में पहुंचे और हमारे साथ मारपीट करते हुए बंधक बना लिया ।दो मोबाइल छीन ली।कोयला खरीद के लिए घर में रखा गया 15लाख रुपए के साथ अलमीरा में बैग में रखा सोना चांदी का आभूषण लूट लिया।इस बीच पुलिस आई और जम कर मुठभेड़ हुआ।डकैत बम फेंकते रहे और फायरिंग करते रहे।बाद में डकैत समान लूट कर अंधेरे का फायदा उठाते हुए कुकूहिया के रास्ते भाग गए।पुलिस ने दूर तक पीछा किया।पुलिस ने खोज बीन की तो सिंदुरदानी, लोहा का रड, पाइप, कटर,गैस सिलेंडर आदि समान कुकूहिया के सरेह से बरामद हुआ।

डकैती के क्रम में घर के कैंपस में निगरानी करते डकैत

पूरे प्रकरण में भेलाही डकैती कांड में सीसीटीवी फुटेज के सामने आने के बाद पुलिस जांच और कारवाई में जुटी हुई है।पुलिस का दावा है कि शीघ्र ही डकैत पकड़े जाएंगे।

हालाकि,इस लगातार हो रही डकैती से सीमा क्षेत्र के लोग भयभित हैं।एसएसबी के रवैए के प्रति गहरी नाराजगी दिख रही है,क्योंकि, एसएसबी यदि सजग रहती तो डकैत जिंदा नेपाल नही भागते , बल्कि,उनकी लाश बिखरी होती और लोग सकून चैन से सोते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!