Sunday, September 29

रक्सौल में मिला कोविड संक्रमित,नेपाल में दो संक्रमित की मौत,अलर्ट के बीच अस्पताल में कोविड वार्ड किया गया दुरुस्त

रक्सौल। (Vor desk)।पूर्वी चंपारण में कोविड संक्रमण बढ़ने लगा है।गुरुवार को रक्सौल में एक कोविड संक्रमित मिला है। रक्सौल अनुमंडल में कोविड संक्रमित की संख्या 3हो गई है,क्योंकि इससे पहले छोड़ा दानों में दो लोगों के कोविड संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।इस तरह पूर्वी चंपारण में कुल एक्टिव केश की संख्या 8पहुंच गई है।इसको ले कर सिविल सर्जन डॉक्टर अंजनी कुमार सिंह ने सावधानी बरतने और जिले के सभी सरकारी हॉस्पिटल को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।वहीं, रक्सौल स्थित अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर राजीव रंजन कुमार ने बताया कि गुरुवार को रक्सौल बाजार के एक व्यक्ति में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उधर,,नेपाल में लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण के मामले को देखते हुए रक्सौल बॉर्डर के आईसीपी और रेलवे स्टेशन पर कोविड जांच बढ़ा दिया गया है।अस्पताल में भी कोविड जांच जारी है।

इस बीच,नेपाल में दो दिनों में दो कोविड संक्रमित की मौत हो गई है। मंगलवार को नेपाल में एक 72वर्षीय बुजुर्ग मरीज की कोविड से मौत हो गई थी,वहीं,बुधवार को भी एम मरीज की मौत हो गई।नेपाल के स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि 24घंटे में हुई जांच में 106,संक्रमित मिले।कुल  एक्टिव केश की संख्या 435पहुंच गई है।जिसको ले कर नेपाल बॉर्डर पर जांच और मुस्तैदी बढ़ा दी गई है।वीरगंज समेत देश के सभी हॉस्पिटल को एलर्ट कर दिया गया है। वहीं,एलर्ट के बीच रक्सौल स्थित अनुमंडल अस्पताल में कोविड वार्ड को पूर्ण रूप से तैयार कर लिया गया है,ताकि,मरीजों का तुरंत और बेहतर इलाज मिल सके।इस बीच राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर रक्सौल अनुमंडल अस्पताल में उपाधीक्षक डॉक्टर राजीव रंजन के नेतृत्व में मॉक ड्रिल भी किया गया,जिसमे सभी व्यवस्था दुरुस्त पाई गई।करीब पांच मिनट में डेमो मरीज को एमबूलेंस से उतार कर इमरजेंसी में लाने और फिर कोविड वार्ड में शिफ्ट करने और इलाज शुरु करने की कवायद पूर्ण कर ली गई।इस दौरान डॉक्टर मुराद आलम,स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार,मूल्यांकन एवम अनुश्रवण सहायक जय प्रकाश कुमार, बीसीएम मिथिलेश कुमार,जी एनएम मोहम्मद अरशद आदि एक्टिव मोड में दिखे।

16 बेड का कोविड वार्ड बना

रक्सौल। कुल 50बेड वाले अनुमण्डलिय अस्पताल में 16 बेड का कोविड वार्ड रेडी पोजिशन में है।इसमें क्रिटीकल मरीज के लिए दो बेड  का अलग कमरे में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।जबकि, दो बेड का इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है।इसकी जानकारी देते हुए रक्सौल स्थित अनुमण्डलिय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजीब रंजन कुमार ने बताया कि अस्पताल के फस्ट फ्लूर पर बनाये गए कोविड वार्ड की सभी व्यवस्था जेनरल ओपीडी व वार्ड से अलग है।जिससे आम मरीजो से बिल्कुल इतर है।उन्होंने बताया कि कोविड वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई, बैकअप के लिए ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर ,अटैच बाथरूम जैसी सुविधा मौजूद है। यहां 41,बड़ा ,25छोटा ऑक्सीजन सिलेंडर भर्ती अवस्था में है।मेडिकल गैस पाइप लाइन सिस्टम से सभी बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है।वहीं,30ऑक्सीजन कनसंट्रेटर मौजूद है।एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम का एक और बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम का दो एंबुलेंस मौजूद है।उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार के निर्देश पर कोविड वार्ड की सभी तैयारी व व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई है। हम  हरेक चुनौती से निपटने को हर पल तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!