Sunday, September 29

कोविड से निपटने के लिए रक्सौल अनुमंडलीय अस्पताल में मॉक ड्रिल सफल!

रक्सौल।(vor desk)।रक्सौल स्थित अनुमण्डल अस्पताल में कोरोना के पांचवीं लहर से निपटने की तैयारियों और इलाज  को ले कर सोमवार को मॉक ड्रिल किया गया।यह कार्य विभागीय निर्देश पर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।जानकारी के मुताबिक,अस्पताल के उपाधीक्षक सह पीएचसी प्रभारी डॉक्टर राजीव रंजन कुमार के नेतृत्व में मॉक ड्रिल हुआ।इस दौरान अस्पताल के मुख्य गेट से एंबुलेंस सायरन बजाते अस्पताल में जैसे ही प्रवेश किया,गार्ड शंभू राय ने एंट्री कराते हुए एंबुलेंस को इमरजेन्सी वार्ड के सामने पहुंचाया। जहां, बिना समय गंवाए एम्बुलेंस से मरीज को झट पट  स्ट्रेचर पर लिटा दिया व फिर पीपीई किट पहने जीएनएम अरशद ने एम्बुलेंस के इएमटी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से मरीज बने स्वास्थ्य कर्मी लालू कुमार का ऑक्सीजन सिचुरेशन लेबल,बीपी आदि चेक किया।

वहीं, मरीज को प्राथमिक उपचार देते हुए इमरजेंसी वार्ड में शिफ्ट किया गया।मौके पर मौजूद उपाधीक्षक डॉक्टर राजीव रंजन और डॉक्टर मुराद आलम के देख देख में मेडिकल टीम ने जरूरी हेल्थ चेक अप के साथ कोविड जांच की। तदोपरांत उपाधीक्षक  मरीज को पॉजिटिव पाए जाने पर ऑक्सीजन पाइप लाइन सप्लाई युक्त कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

यह वार्ड जेनरल ओपीडी और जनरल वार्ड से अलग बनाया गया है।मरीज का ऑक्सीजन सिचुरेशन लेबल कम होने पर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर से ऑक्सीजन चढ़ाना शुरू किया गया।साथ ही आवश्यक जीवनरक्षक दवा उपलब्ध कराते हुए ट्रीटमेंट शुरू किया गया।इस मॉक ड्रिल में एंबुलेंस से उतार कर मरीज को कोविड वार्ड में शिफ्ट करने के साथ ही जांच की सारी प्रक्रिया को कुल पांच मिनट में पूरा कर लिया गया।

मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार,यूनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार ,एमएनई जय प्रकाश , बीसीएम मिथिलेश कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मास्क पहनने के साथ कोविड गाइड लाइंस को फॉलो करते देखे गए तथा ऑन ड्यूटी मरीज की देख रेख में तत्पर दिखे।अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजीव रंजन कुमार ने बताया कि विभागीय निर्देश पर  कोविड नियंत्रण के मद्देनजर मॉक ड्रिल किया गया है,जो ,आरंभ से आखिर तक निरीक्षण में सभी व्यवस्था पूर्ण रहा और सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। यह एक पूर्वाभ्यास था।किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए इस तरह की मॉक ड्रिल से कई कमियां पकड़ में आती है। हालाकि, कोई कमी नही नजर आई।उन्होंने बताया कि 50 बेड वाले इस अनुमण्डलिय अस्पताल में कुल 14 बेड का सभी सुविधा-संसाधन युक्त कोविड वार्ड बनाया गया है।यहां 41बड़ा और 25 छोटा ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार है। मेडिकल गैस पाइप लाइन सिस्टम से सभी बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है।कुल 30ऑक्सीजन कॉनसंनट्रेटर भी मौजूद है। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस समेत तीन एंबुलेंस मौजूद है।इंडो-नेपाल बॉर्डर पर कोविड जांच शुरू करने के साथ सतर्कता शुरू कर दी गई है।हमारे पास ।अस्पताल प्रबंधन कोविड की संभावित पांचवी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।सभी डॉक्टरों व स्वाथ्यकर्मियों को मुस्तैद रहने का निर्देश दिया गया है।हम अलर्ट मोड़ पर है और किसी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।(रिपोर्ट/पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!