Sunday, September 29

‘वीरगंज नाइट बाजार’ की तैयारी अंतिम चरण में,13से 15अप्रैल तक 24 घंटे खुला रहेगा बॉर्डर

रक्सौल ।(vor desk)।बीरगंज महानगर पालिका के द्वारा वीरगंज में नाइट बाजार आयोजित होगा,जिसकी तैयारी अंतिम चरण में है।इसको ले कर बॉर्डर और वीरगंज बाजार 24घंटे खुला रहेगा,ताकि,सीमा पार से नाइट बाजार में सीमावर्ती रक्सौल समेत यहां आने वाले भारतीय ग्राहक बेधड़क आए जाएं और खरीददारी कर सकें।

सोमवार को महानगर पालिका कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता के क्रम में वीरगंज के मेयर राजेश मान सिंह ने जानकारी कि नेपाल के नववर्ष के उपलक्ष्य में अप्रैल 13, 14एवं 15 यानी त्रिदिवसीय नाइट बाजार आयोजित होगा।प्रयोग के तौर पर लगने जा रहे इस रात्रि बाजार के स्टाल बुकिंग का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है।

मेयर राजेशमान सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि रात्रि बाजार बीरगंज की अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा और चलायमान बनाएगा।यह वैभव शाली वीरगंज बनाने में एक कड़ी होगा।
उन्होंने कहा कि सामान्यत: वीरगंज और रक्सौल बॉर्डर यानी दोनो देशों की सीमा रात्रि 10 बजे से सुबह के 5बजे तक बंद रहती है।लेकिन,इस नाइट बाजार को ले कर नेपाल-भारत मुख्य सीमा को रात के बाजार काल में 24 घंटे खोलने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने दावा है कि इसके लिए नेपाल और भारत दोनो ओर के सीमावर्ती क्षेत्र के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ महा नगर पालिका ने सहमति हासिल कर ली है।

उन्होंने बताया कि कुछ वर्षो से सुस्त वीरगंज बाजार में सुरक्षा कर्मी रात्रि 9 बजे ही सुरक्षाकर्मी दुकान बन्द कराने लगते थे।
लेकिन,इस धारणा को तोड़ने के साथ वीरगंज को पर्यटन हब बनाने के साथ ही समृद्ध और वैभव शाली वीरगंज बनाने पर काम कर रहे हैं,जो हमारी प्राथमिकता है।हम चाहते हैं कि भारत से आने वाले पर्यटक यहां दो तीन दिन रहें।
उन्होंने यह भी कहा कि मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन नाइट मार्केट का 75 प्रतिशत यहां के उद्योगपतियों और व्यवसायियों के साथ मिलकर उनके प्रबंधन में निवेश करेगी। उन्होंने कहा, “हम यहां निजी क्षेत्र में 25 फीसदी और महानगर में 75 फीसदी निवेश करने जा रहे हैं।”
बाजार प्रबंधन समिति के समन्वयक जयप्रकाश खेतान ने कहा कि रात का बाजार मुनाफा कमाने के लिए नहीं, बल्कि आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए लगाया जा रहा है, इसलिए तीन दिन का स्टॉल शुल्क मात्र एक हजार रुपये है

उन्होंने बताया कि आदर्शनगर चौक से कैलास चौक होते हुए ओल्ड बस पार्क और चिल्ड्रेन पार्क तक जाने वाले रात्रि बाजार में 100 से अधिक पारंपरिक स्टॉल लगेंगे। शिक्षा व स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के स्टॉल के साथ ही विभिन्न प्रकार के खाने-पीने के व्यंजन, कपड़े, जूते व अन्य विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगेंगे। उन्होंने कहा कि रात्रि बाजार में कोई झांकी और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होते थे।
मेयर सिंह ने सभी से विश्वास के साथ रात्रि बाजार का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि रात्रि बाजार को सुरक्षित रखने के लिए स्थानीय प्रशासन के सहयोग से आवश्यक व्यवस्था की गई है। प्रेस वार्ता में डिप्टी मेयर इम्तियाज आलम, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद पौडेल, जनसंपर्क सलाहकार नवराज फुयाल, रात्रि बाजार प्रबंधन समिति जयप्रकाश खेतान, नूतन सरावगी, संजय अग्रवाल ,मीडिया सलाह कार महेश दास ,ध्रुव अधिकारी, स्त्यराज घिमिरे सहित अन्य उपस्थित थे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस को मेट्रोपॉलिटन चीफ के प्रेस सलाहकार महेश दास ने सुविधा प्रदान की थी।(रिपोर्ट :पीके गुप्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!