Sunday, September 29

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रक्सौल जंक्शन बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, एजेंसी ने किया सर्वे शुरू!

रक्सौल।(vor desk)। रक्सौल स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जायेगा।यहां हवाई अड्डा की तरह सुविधा मिल सकेगी।अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रक्सौलवासियो को यह सौगात मिलने जा रही है।इसको ले कर रेलवे द्वारा अधिकृत एजेंसी ने सर्वे और डिजाइन बनाने का काम शुरू कर दिया है।

रक्सौल बॉर्डर टाउन है।इसके साथ ही रक्सौल से काठमांडू के लिए रेल मार्ग निर्माण की पहल चल रही है।जिसको देखते हुए भारत सरकार ने अमृत काल बजट में रक्सौल स्टेशन के विकास लिए राशि का प्रावधान किया है।जिसको ले कर आवश्यक कवायद शुरू हो गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक,रविवार से पुणे के मोनार्च नामक एजेंसी की टीम  प्रारंभिक सर्वे के लिए काम शुरू किया है। मोनार्च के वरीय अभियंता मुकेश महाजन ने बताया की प्रारंभिक सर्वे शुरू की गई है।जिसके तहत नजरी नक्शा बनाने ,भूमि भवन की स्थिति ,रेलवे सर्कुलेटिंग एरिया आदि के अधधतन स्थित और उपलब्ध सुविधा संसाधन का ब्योरा लिया जा रहा है।इसी आधार पर सर्वे रिपोर्ट समर्पित की जायेगा,जिसके बाद स्टेशन के विकास के लिए फाइनल डिजाइन बनेगा।

बता दे कि पिछले 16मार्च 2023 को समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने रक्सौल स्टेशन का निरीक्षण किया था।जिसका उद्देश्य अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रक्सौल स्टेशन को विकसित करना था।उनके मुताबिक, रक्सौल एन एस जी 3श्रेणी में शामिल है।भारत सरकार ने रक्सौल जंक्शन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया है।एक स्वतंत्र एजेंसी इसको ले कर काम कर रही है।एजेंसी रिपोर्ट आने के बाद निरीक्षण के फ़ीड बैक को शामिल कर इसे वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जायेगा।

डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत समस्तीपुर रेल मंडल के रक्सौल स्टेशन समेत 20 स्टेशनों को शामिल किया गया है। इसके लिए करीब पहली किश्त के रूप में 82 करोड़ रुपया का आवंटन हुआ है।
उन्होंने बताया कि समस्तीपुर के अलावा समस्तीपुर रेलवे मंडल के सहरसा, नरकटियागंज, घोड़ासहन, जनकपुर, जयनगर, मधुबनी, सकरी, लहेरिया सराय, मधेपुरा, बनमनखी, सुपौल, सलौना, सिमरी बख्तियारपुर, बेतिया, और रक्सौल स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रीडिवेलपमेंट किया जाएगा।

स्टेशन पर स्वीट प्लाजा से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार होगा
समस्तीपुर स्टेशन पर इस योजना के तहत स्वीट प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा। जहां सभी प्रकार की सुविधाएं होगी।  सर्कुलेटिंग एरिया का भी विकास होगा। डीआरएम ने बताया कि बजट में इन योजनाओं की स्वीकृति के बाद अब इसको लेकर जल्द कार्यान्वयन की कवायद शुरू की जा रही है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी किए जाने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

रेल सूत्रों ने बताया कि  स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा। जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। रेलवे की जमीन पर माल व मल्टीपर्पज बिल्डिंग बनायी जायेंगी। स्टेशनों के आधुनिकीकरण में सड़कों को चौड़ा करने, अवांछित संरचनाओं को हटाने, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल मार्ग, अच्छी तरह से नियोजित पार्किंग क्षेत्र और बेहतर लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
बढ़ेगी इंटरनेट कनेक्टिविटी, वेटिंग रूम भी होगा आधुनिक
इस योजना के तहत स्टेशन पर इंटरनेट कनेक्टिविटी भी बढ़ाई जाएगी। जिसका रेलवे स्टेशनों के उपयोगकर्ताओं को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस मास्टर प्लान में फाइव जी टावर इरेक्शन भी शामिल है। वहीं वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम और कार्यालयों में मौजूदा फर्नीचर की समीक्षा की जाएगी। यदि आवश्यकता होती है, तो इसे अधिक आरामदायक और टिकाऊ बनाने के लिए फर्नीचर को बदला जाएगा। दिव्यांगजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए रेलवे स्टेशनों में सुविधाएं होंगी। दिव्यांगजनों के लिए सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे।

क्या कहते हैं सांसद

पश्चिम चंपारण के सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल ने कहा कि खुशी की बात है कि भारत सरकार ने अमृत काल बजट में बिहार के 87स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में चयन किया है,जिसमे रक्सौल भी शामिल है।यह वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा। रक्सौल बॉर्डर टाउन है।काठमांडू के लिए यहां से ट्रेन चलने वाली है।इससे बॉर्डर के विकास के साथ दोनो देशों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!