Sunday, September 29

नन्हे मुन्ने बच्चों को दी गयी योग की ट्रेनिंग, एनजीओ राइज ने आयोजित किया सप्ताहिक शिविर

रक्सौल ।। योग भगाए रोग,रखे निरोग के मूल मंत्र के साथ शहर के राम जी चौक स्थित श्री सत्यनारायण पंचायती मारवाड़ी मंदिर में रविवार को एक सादे समारोह के बीच योग शिविर का समापन हुआ। सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था राइज के तत्वावधान में बीते सात दिनों तक चले योग शिविर में 3 से 10 साल तक के बच्चों को दैनिक योग की ट्रेनिंग दी गयी।इस कार्यक्रम के आयोजक और राइज संस्था की सचिव शिखा रंजन ने बताया कि आज कल बच्चें मोबाइल फोन, सोशल मीडिया में फंसकर भारतीय परंपरा संस्कृति से दूर होते जा रहे है।ऐसे में हमारी संस्था के द्वारा एक छोटा सा प्रयास किया गया है।जिसके माध्यम से बच्चों को योग की ट्रेनिंग दी गयी,जिसका उद्देश्य लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ साथ स्वस्थ्य जीवन और दिनचर्या के लिए योग की आदत डालनी है। भविष्य में भी संस्था के द्वारा इस तरह के आयोजन किये जाते रहेगें।
योग शिविर में बच्चों को ट्रेनर कृष्णनंदन राय के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था।जबकि समापन के दौरान अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन रक्सौल की अध्यक्षा वीणा गोयल ने भी बच्चों की योग कला को देखा और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की
इस ट्रेनिंग शिविर के आयोजन में मंदिर कमिटी की उल्लेखनीय भूमिका रही
मौके पर श्रीसत्यनारायण पंचायती मारवाड़ी मंदिर रक्सौल के ट्रस्टी कैलाशचंद्र काबरा समेत पत्रकार दीपक अग्निरथ ,विपिन कुशवाहा,मनोज गुप्ता और समाजिक कार्यकर्ता रवि भरतीया ने बच्चों को अपने वक्तव्यों से प्रोत्साहित किया। योग का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चें रूद्रांश भारतीय, मन्नत अग्रवाल, समायरा मस्कारा, अयांश केडिया, काव्यांश, नाएशा अग्रवाल, विधि अग्रवाल, रचित सिकारिया, अंकित डालमिया, अनमोल डालमिया, चेरी जालान, यश जालान, काव्या जालान, तनिस वत्स सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!