Sunday, September 29

रक्सौल में धूम- धाम से मना हनुमान जयंती,भजन कीर्तन पर झूमते रहे श्रद्धालु,हुआ सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ !


रक्सौल।(vor desk )। हनुमान जयंती गुरुवार को को धूमधाम से मनाई गई। रक्सौल के सभी हनुमान मंदिर को जयंती पर गेंदा के फूल व मालाओं, झालरों ,गुब्बारा से भव्य तरीके से सजाया गया था। इस अवसर पर कही सुंदरकांड का पाठ तो कही कीर्तन भजन व अखंड मानस पाठ का आयोजन किया गया।

शहर के मुख्यपथ स्थित आबकारी थाना परिसर में अवस्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना के साथ 13 घण्टे की अखण्ड ज्योति व भजन कीर्तन के साथ सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ।यहां हर वर्ष हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जाती रही है।यहां जयंती पर गुरुवार की सन्ध्या से  ही उत्सवी माहौल था।जो गुरुवार को अहले सुबह सुंदरकांड के करीब तीन घण्टे के सस्वर पाठ के  साथ समाप्त हुआ,जिसमे विजय मिश्रा,उमाशंकर ठाकुर,जितेंद्र,संजय गुप्ता,रामजी शर्मा,जनार्दन शर्मा ने सक्रिय योगदान दिया। इसके बाद हनुमान चालीसा का भी पाठ कर विधि विधान से हवन किया गया। हनुमंत लला की आरती के बाद भंडारा का भी आयोजन हुआ।इस दौरान जागरण कलाकार  मुन्नी लाल परदेशी और पप्पू मिश्रा  ने भजन कीर्तन से श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर दिया। ‘लग्न तुमसे लगा बैठे…’ ,’सीयाराम जानकी बैठे हैं मेरे सीने में ‘जैसे भजन पर श्रद्धालु झूमते रहे।पंडित  विजय मिश्रा और उज्ज्वल मिश्रा ने पूजनोत्सव का नेतृत्व  किया।मौके पर पवन चौधरी,ध्रुव सर्राफ,रमेश ढनोठिया,अजय मस्करा,ढुनु चौधरी,गोविंद मरोदिया आदि समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

वहीं,दूसरी ओर शहर स्थित महा वाणिज्य दूतावास परिसदन के संकट मोचन धाम में दक्षिणमुखी हनुमान के दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालु  प्रातः काल से ही जुट गए।इस अवसर पर मंदिर के पुजारी पण्डित अजय उपाध्याय के नेतृत्व में महावीरी ध्वज को बदलने के साथ ही विशेष श्रृंगार व पूजा अर्चना के साथ भव्य आरती कार्यक्रम का आयोजन हुआ।इस अवसर पर बर्थ डे केक काट कर  जयंती समारोह मनाई गई।

इस अवसर पर मंदिर में शाम में बजरंग बली का भव्य श्रृंगार और महाआरती का आयोजन हुआ।साथ ही सामुहिक सुंदर कांड और हनुमान चालीसा का पाठ हुआ।इसमें विहिप,बजरंग दल,सीमा जागरण मंच आदि की सक्रिय भूमिका रही।सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु महा आरती में शामिल हुए।सीमा जागरण मंच के स्टेट कोर्डिनेटर महेश अग्रवाल समेत जगत नारायण पटेल,दिग्विजय पार्थ ,कन्हैया कुमार आदि ने बताया कि यहां पहली बार सामुहिक सुंदरकांड और हनुमान चालीसा पाठ का खुला आयोजन किया गया।

जबकि,तुमड़ियां टोला,रेलवे माल गोदाम स्थित शक्ति पीठ श्री शिव हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती धूम धाम से मनाई गई। भक्तो द्वारा 51किलो लड्डू के महा प्रसाद का भोग लगाया गया। मंदिर से जुड़े ओम प्रकाश मिश्रा  ने बताया कि संध्या काल में भव्य महा आरती का आयोजन हुआ,जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु शरीक हुए।

इसी तरह शहर के रामजानकी मंदिर, सूर्य मंदिर,माता मंदिर समेत विभिन्न हनुमान मंदिर में पूजन अर्चन व दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!