Sunday, September 29

सरिसवा नदी में प्रदूषण फैलाने वाले पांच फैक्ट्रियों को 15 लाख जुर्माना,एक सप्ताह में जुर्माना नही देने पर होगी कानूनी कारवाई

रक्सौल।(vor desk)।वीरगंज महानगर पालिका प्रशासन ने सरिसवा नदी को कूड़े कचरे और रसायन गिरा कर प्रदूषित करने के आरोप में पांच फैक्ट्रियों पर  करवाई करते हुए 15 लाख रुपए जुर्माना किया है।मेयर राजेश मान सिंह ने चुनावी घोषणा पत्र में यह वायदा किया था कि नदी को प्रदूषण मुक्त करेंगे।पद भार संभालने के बाद उन्होंने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि  प्रदूषण फैलाने के दोषी पाए जाने पर फैक्ट्री संचालको पर करवाईं होगी।

इधर,सरिसवा नदी प्रदूषण समिति के अध्यक्ष और उप मेयर इम्तियाज अली के नेतृत्व में एक टीम वीरगंज औधोगिक कारिडोर का अनुगमन कर रही थी और दर्जन भर फैक्ट्री संचालकों को नोटिस भी किया था।चैती छठ के अवसर पर भी रवैए में सुधार नहीं होने पर जुर्माना की कारवाई की है।

महानगर पालिका ने वीरगंज के महानगरपालिका-वार्ड 21में अवस्थित अवस्थित ग्लोबल लेदर उद्योग प्राइवेट लि. अर्निका प्रोसेसिङ उद्योग प्रा.लि., श्रीसिधी टेक्सटायल्स प्रा.लि., मोरियम लेदर उद्योग प्रा.लि. और वार्ड नम्बर 32 में अवस्थित दुर्गा पुल्प एण्ड पेपर प्रा.लि.पर जुर्माना किया है।इन्हे तीन तीन लाख रुपए जुर्माना किया गया है।साथ ही नोटिस में कहा गया है कि सात दिन के भीतर जुर्माना का भुगतान करें, नही  तो कानूनी करवाईं होगी महानगर पालिका के प्रमुख प्रशासकीय अधिकृत लक्ष्मी प्रसाद पौडेल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आगे भी करवाई जारी रहेगी।जो भी फैक्ट्री संचालक दोषी पाए जायेंगे, उन पर करवाई होगी।इससे पहले तीन ट्रैक्टर चालको को नदी में कचरा डालते पकड़े जाने पर एक एक हजार का जुर्माना किया गया था।
बता दे कि करीब पांच दर्जन  फैक्ट्री प्रदूषण फैलाने के लिए चिन्हित किए गए हैं। जो फैक्ट्री से उत्सर्जित जल,,कचरे ,केमिकल आदि नदी प्रवाहित करते हैं।यह नदी नेपाल के बारा जिला के सिमरा के राम वन से वीरगंज रक्सौल होते पूर्वी चंपारण में पहूंचती है, जहां सिकरहना नदी में विलीन हो गंगा नदी में समाहित होती है।
प्रदूषण की समस्या से दोनो ओर लोग परेशान हैं और इस जन मुद्दे को ले कर निरंतर आंदोलन चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected , Contact VorDesk for content and images!!